Canada me Civil Engineer Kaise Bane: जानें स्टेप बाय स्टेप गाइड, योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया

2 minute read
Canada me Civil Engineer Kaise bane

आज के आधुनिक ’बुर्ज ख़लीफ़ा’ से लेकर हज़ारों साल पुरानी ‘The Great Pyramid of Piza’ सिविल इंजीनियर के इतिहास का लोहा मनवाता है। यह इंजीनियरिंग की वह शाखा है जिसने सदियों से रोड, इमारत, बाँध, आदि चीज़ों का निर्माण कर इस विश्व की रचना की है। यदि आप सिविल इंजीनियर बनने में रुचि रखते हैं तो कनाडा आपके लिए बेस्ट देश है। हमेशा बढ़ती इकॉनमी के कारण कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है जहाँ कुशल सिविल इंजीनियर की मांग बहुत ज्यादा है। तो चलिए हम आपको बता दें कि Canada me Civil Engineer Kaise bane और आप किस तरीके से कनाडा में बेहतर जीवन कि कल्पना कर सकते हैं।

सिविल इंजीनियरिंग क्या है?

सिविल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की प्रोफेशनल ब्रांच है। इसमें मूल सुविधाएं यानि बुनियादी सुविधाएं के प्रोजेक्ट्स, डिज़ाइन, निर्माण (कंस्ट्रक्शन) और रखरखाव के बारे में सिखाया जाता है। सैन्य इंजीनियरिंग के बाद सिविल इंजीनियरिंग सबसे पुरानी ब्रांच है।

उदाहरण: किसी खाली प्लाट में घर कितने बड़े चैत्र में बनेगा, उसका डिज़ाइन कैसा होगा, कितने कमरे होंगे, स्नानघर, रसोई और हॉल कहाँ पर होगा ये सभी डिज़ाइन किया जाता है। डिज़ाइन के आधार पर ही सामग्री जैसे ईंट, सीमेंट, रेत, सरिया मंगाया जाता है और इसके निर्माण का काम किया जाता है। इस सब काम को पूरा करने में सिविल इंजीनियरिंग का सबसे महत्वपूर्ण किरदार होता है।

कनाडा में एडमिशन इंटेक्स 2024

कनाडा में सिविल इंजीनियरिंग करने के लिए नीचे 2024 के हिसाब से एडमिशन डेडलाइन दी गई है-

यूनिवर्सिटीजएप्लिकेशन डेडलाइन
टोरोन्टो यूनिवर्सिटी1 फ़रवरी 2024
मैकगिल यूनिवर्सिटी15 जनवरी 2024
अलबर्टा यूनिवर्सिटी1 मार्च 2024
वाटरलू यूनिवर्सिटी1 फ़रवरी 2024
वेस्टर्न यूनिवर्सिटी1 फ़रवरी 2024
यूनिवर्सिटी डी मॉन्ट्रियल1 फ़रवरी 2024
कैलगरी यूनिवर्सिटी1 मार्च 2024
मैकमास्टर यूनिवर्सिटी15 मार्च 2024
ओटावा यूनिवर्सिटी30 अप्रैल 2024
मैनिटोबा यूनिवर्सिटी1 मई 2024

सिविल इंजीनियरिंग क्यों करें?

सिविल इंजीनियरिंग करने के लिए यह जानना ज़रूरी है कि इसी कोर्स को और प्रोफेशन क्यों चुनें, जो नीचे बताया गया है-

  • प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस: सिविल इंजीनियरिंग डिग्री अक्सर अपने करिकुलम में कार्यस्थल के अध्ययन को शामिल करते हैं, जिससे आपको इंजीनियरिंग में काम करने का अनुभव करने और विषय में व्यावहारिक इनसाइट्स प्राप्त करने का अवसर मिलता है। इसके अतिरिक्त, आप अपनी कक्षा-आधारित शिक्षा में कई नवीन मॉड्यूल का अध्ययन करेंगे, जो आपको एक सफल इंजीनियर बनने के लिए आवश्यक कौशल को बढ़ाने की अनुमति देगा।
  • अध्ययन क्षेत्रों की विविधता: सिविल इंजीनियरिंग कोर्सेज कई प्रकार के मॉड्यूल प्रदान करते हैं, जो विभिन्न प्रकार के विकल्पों और रास्तों की पेशकश करते हैं जिनका आप भविष्य के करियर में अनुसरण कर सकते हैं। एक विशिष्ट सिविल इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स में, आपको लैंड सर्वे, हाइड्रोलिक, इंजीनियरिंग फिजिक्स, कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, गणित और रसायन विज्ञान जैसे विषयों का अध्ययन करने का मौका मिलेगा।
  • पोस्टग्रेजुएट अवसर: एक बार जब आपकी पढ़ाई खत्म हो जाएगी, तो आपके पास बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होंगे। योग्य इंजीनियर अक्सर चार्टर्ड (CEng) या निगमित (IEng) इंजीनियर का दर्जा हासिल करने के लिए पेशेवर प्रशिक्षण देते हैं। इसके विपरीत, कुछ ग्रेजुएट्स अर्थक्वेक इंजीनियरिंग, मेरीटाइम सिविल इंजीनियरिंग या पर्यावरण इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञ ज्ञान विकसित करने के लिए आगे बढ़ते हैं।
  • रोजगार: इंजीनियरिंग की डिग्री में सीखे गए सभी कौशल के साथ, आप नौकरी के बाजार में एक मांग वाले उम्मीदवार बनने की उम्मीद कर सकते हैं। आप किस उद्योग को आगे बढ़ाना चाहते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, ग्रेजुएट होने पर आपके पास नौकरी की कई संभावनाएं होने की संभावना है। सिविल इंजीनियरिंग भूमिकाओं को यूके में भी अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है, औसत वेतन लगभग CAD70,000-75,000 प्रति वर्ष (PayScale 2024)।
  • नौकरी से संतुष्टि: सिविल इंजीनियरिंग आधुनिक दैनिक जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। अपने काम के माध्यम से, आप समाज की कार्यक्षमता में योगदान देंगे, जिससे लोग सुरक्षित और कुशलता से अपना जीवन व्यतीत कर सकेंगे। साथ ही, आप विज्ञान, गणित और प्रौद्योगिकी के अपने सर्वोत्तम ज्ञान को व्यवहार में लाने में सक्षम होंगे और अपनी रचनाओं को जीवंत होते देखेंगे।
  • मूल्यवान कौशल: सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई आपको कई ट्रांस्फ़ेरेबल स्किल्स प्रदान करेगी, साथ ही आपको इंजीनियरिंग करियर के लिए तैयार करेगी। साथ ही व्यावहारिक संरचनाओं को डिजाइन करना, बनाना और बनाना सीखना, आप समस्या समाधान के लिए अपने रचनात्मक दृष्टिकोण को बेहतर बनाएंगे और डेटा का एनालिसिस करने की अपनी क्षमता में सुधार करेंगे। कम्युनिकेशन और निर्णय लेने का स्किल्स भी इंजीनियरिंग डिग्री का एक बड़ा हिस्सा है।

कनाडा में सिविल इंजीनियर कैसे बनें?

सिविल इंजीनियर बनने के लिए आप  या Diploma in civil engineering कर सकते हैं। इसके बाद इंटर्नशिप कर इस सेक्टर में आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इस क्षेत्र में करियर के तमाम द्वार खुल जाएंगे। एक गणना के आधार पर हज़ारों विदेशीइंजीनियर हर साल कनाडा आते हैं, जिनमें भारतीय इंजीनियर की संख्या 12% है। यह अलग अलग क्षेत्र जैसे कि सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल आदि में काम करते हैं। Canada me Civil Engineer Kaise bane के लिए प्रक्रिया नीचे दी गई है:

सिविल इंजीनियर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड नीचे दी गई है-

  • बैचलर्स डिग्री हासिल करें: भावी सिविल इंजीनियर को सिविल इंजीनियरिंग या सिविल इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी में चार साल की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता है। चार वर्षों के दौरान, आप सिविल इंजीनियरिंग के बेसिक्स सीखेंगे और एक कुछ शाखा (ब्रांच) में विशेषज्ञ भी करेंगे। बैचलर्स प्रोग्राम के अंत में, आप इंजीनियरिंग परीक्षा की मूल बातें दे सकते हैं।
  • जूनियर सिविल इंजीनियर के रूप में व्यावसायिक अनुभव प्राप्त करें: एक इंजीनियर ट्रेनी या सिविल इंजीनियरिंग इंटर्न के रूप में काम करना अनिवार्य है। ऐसा करने में आमतौर पर चार साल लगते हैं। आवश्यक कार्य अनुभव प्राप्त करने के बाद, आप प्रोफेशनल इंजीनियरिंग एग्जाम दे सकते हैं और PE लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • मास्टर्स डिग्री हासिल करें: सिविल इंजीनीरियों के लिए मास्टर्स डिग्री ज़रूरी नहीं है, लेकिन यह आपकी नॉलेज और कमाई की संभावना दोनों को बढ़ा सकती है।
  • सर्टिफिकेशन प्राप्त करें: सिविल इंजीनियरिंग के कार्यों की जटिलता के कारण आपको कई सेकेंडरी आस्पेक्ट्स सीखने चाहिए। जैसे- कंप्यूटर कौशल और पर्यावरण के अनुकूल परियोजनाएं को डिज़ाइन करने की योग्यता आदि। इस तरह के सर्टिफिकेशन प्राप्त करने से आपको इन आस्पेक्ट्स में अधिक नॉलेज प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

कनाडा में सिविल इंजीनियरिंग करने के फायदे

कनाडा में करने के फायदे करने के फ़ायदे कुछ इस प्रकार हैं:

  • सिविल इंजीनियरिंग में दुनिया के टॉप 100 में से 4 यूनिवर्सिटी कनाडा में स्थित है। 
  • सबसे अधिक सैलरी देने वाले देशों में कनाडा 6वें पायदान पर आता है।
  • अनुभव की कमी होने के कारण आप किसी अनुभव इंजीनियर के अंतर्गत काम सीख सकते हैं। 
  • कनाडा के कुछ बेहतरीन यूनिवर्सिटीज़ में सिविल इंजीनियर सबसे उच्च पद पर माना जाता है। 

सिविल इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता

सिविल इंजीनियरिंग की शाखाएं नीचे दी गई हैं-

  1. स्ट्रक्चर इंजीनियरिंग: स्ट्रक्चर इंजीनियरिंग में स्ट्रक्चर जैसे कि इमारतों, पुलों, टावरों, फ्लाईओवर, सुरंगों, बांधों, नहरों, गगनचुंबी इमारतों, ट्रस, समुद्री संरचनाओं, और अन्य विशेष संरचना के डिज़ाइन और एनालिसिस के बारे में सिखाया जाता है।  
  2. वाटर रिसोर्स इंजीनियरिंग: वाटर रिसोर्स इंजीनियरिंग में प्राकृतिक स्रोत से पानी के संग्रह (कलेक्शन) और मैनेजमेंट के बारे में सिखाया जाता हैं। इस ब्रांच में जल संसाधन इंजीनियरिंग के डिज़ाइन और एनालिसिस के बारे में भी पढ़ाया जाता हैं।
  3. एनवायर्नमेंटल इंजीनियरिंग: एनवायर्नमेंटल इंजीनियरिंग (एनवायर्नमेंटल इंजीनियरिंग) वेस्ट, थर्मल वेस्ट के रासायनिक ट्रीटमेंट में का जैविक उपचार, जल शोधन और वायु वेस्ट से निपटने के ट्रीटमेंट के बारे में सिखाया जाता हैं।
  4. जियोटेक्निकल इंजीनियरिंगजियोटेक्निकल इंजीनियरिंग में मिट्टी और चट्टान के व्यवहार को कैसे समझे ये सिखाया जाता हैं। मिट्टी से संबंधित स्ट्रक्चर जैसे कि भूमिगत संरचनाएं, बांध, नहरें ,आदि के स्ट्रक्चर पर मिट्टी के व्यवहार के बारे में समझाया जाता हैं।
  5. कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग: कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग में बिल्डिंग की प्लानिंग और कंस्ट्रक्शन का समावेश होता हैं।
  6. सर्वेइंग: सर्वेइंग में धरती की टोपोग्राफी को समझना, पृथ्वी माप और आयाम (डायमेंशन), पृथ्वी की उचाईयों के बारे में सिखाया जाता है।
  7. अर्थक्वेक इंजीनियरिंग: अर्थक्वेक इंजीनियरिंग में भूकंप-प्रूफ स्ट्रक्चर कैसे बनायें, उसके बारे में सिखाया जाता हैं। स्ट्रक्चर डिज़ाइन के बारे में सिखाया जाता है जिससे भूकंप के समय स्ट्रक्चर गिरे ना।
  8. ट्रांसपोर्टेशन इंजीनियरिंग: ट्रांसपोर्टेशन इंजीनियरिंग में सड़कों, नहरों,हाईवे,रेलवे, हवाईअड्डों और अन्य परिवहन इंफ्रास्ट्रक्चर की प्लानिंग, डिज़ाइन और कंस्ट्रक्शन के बारे में सिखाया जाता हैं।
  9. अर्बन इंजीनियरिंग: अर्बन इंजीनियरिंग में सड़कों, रास्ते, जल आपूर्ति नेटवर्क, सीवर लाइन, स्ट्रीट लाइटिंग, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सार्वजनिक पार्क की प्लानिंग, डिजाइनिंग और कंस्ट्रक्शन और रखरखाव के बारे में सिखाया जाता है।
  10. भवन निर्माण सामग्री इंजीनियरिंग: भवन निर्माण सामग्री इंजीनियरिंग में कंस्ट्रक्शन सामग्री के बारे में, सामग्री के लाभ और नुकसान, उद्देश्य, और कैसे उपयोग करें उस के बारे में समझाया जाता हैं। 

सिविल इंजीनियरिंग कोर्सेज

सिविल इंजीनियरिंग कोर्सेज नीचे इस प्रकार हैं:

डिप्लोमा कोर्सेज

  • कन्स्ट्रक्शनल इंजीनियरिंग
  • स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग
  • जियोटेक्निकल इंजीनियरिंग
  • भूकंप इंजीनियरिंग
  • सर्वेइंग

बैचलर डिग्री कोर्सेज

  • Bachelor in Civil Engineering(Hons)
  • Bachelor in Building Energy
  • Bachelor of Arts in Architectural Technology and Construction Management
  • Bachelor in Civil and Environmental Engineering
  • Bachelor of Engineering in Civil and Constructional Engineering
  • Bachelor of Engineering in Civil and Infrastructure
  • Bachelor of Engineering Technology (Civil)
  • Bachelor of Technology in Civil Engineering Infrastructural Technology

मास्टर डिग्री कोर्सेज

  • Master of Science in Sustainable Critical Infrastructure
  • Master of Science in Civil Engineering
  • Master in Civil and Structural Engineering
  • Master in Civil and Environmental Engineering
  • Master in Civil and Geological Engineering
  • Master in Civil and Architectural Engineering
  • Master in Geo-Environmental Engineering
  • Master in Civil and Infrastructure Engineering
  • Master in Civil and Railway Engineering

कनाडा में टॉप यूनिवर्सिटीज़

 कनाडा में कई यूनिवर्सिटीज है जो इंजीनियरिंग कोर्सेज प्रदान करती हैं उनमें से कुछ लोकप्रिय यूनिवर्सिटी और कॉलेज नीचे दिए गए हैं:

  1. क्वीन्स यूनिवर्सिटी 
  2. कैलगरी यूनिवर्सिटी 
  3. वेस्टर्न यूनिवर्सिटी
  4. कॉनकॉर्डिया यूनिवर्सिटी ऑफ़ मॉन्ट्रियल
  5. डलहौजी यूनिवर्सिटी
  6. अल्बर्टा यूनिवर्सिटी 
  7. ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी 
  8. मैकगिल यूनिवर्सिटी 
  9. टोरोन्टो यूनिवर्सिटी
  10. वाटरलू यूनिवर्सिटी 

कनाडा में सिविल इंजीनियरिंग के लिए योग्यता

करने के लिए निम्न योग्यताओं का होना अनिवार्य है – 

  • डिप्लोमा/सर्टिफिकेट कोर्स: किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 10+2 की औपचारिक शिक्षा उत्तीर्ण की होनी ज़रूरी है।
  • UG कोर्स: किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 10+2 की औपचारिक शिक्षा (साइंस स्ट्रीम) के साथ उत्तीर्ण की होनी ज़रूरी है। सिविल इंजीनियरिंग के लिए छात्रों को JEE मेन , JEE एडवांस्ड , MHT CET, OJEE, BCECE जैसी प्रवेश परीक्षाएं क्रैक करनी होंगी। विदेश में बैचलर्स डिग्री कोर्सेज के लिए SAT या ACT परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। 
  • PG कोर्स: न्यूनतम आवश्यक GPA के साथ सिविल इंजीनियरिंग में BE या BTech  जैसी UG डिग्री होनी ज़रूरी है। विदेश में कुछ यूनिवर्सिटीज मास्टर्स डिग्री के लिए 2 वर्ष के कार्य अनुभव की भी मांग करती है, जिसका समय यूनिवर्सिटीज के लिए अलग-अलग भी हो सकता है ।
  • विदेशों में कुछ यूनिवर्सिटीज सिविल इंजीनियरिंग में UG/PG लेवल कोर्सेज के लिए GMAT/GRE परीक्षा के अंकों की मांग करती हैं।
  • IELTSTOEFL या किसी अन्य इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी परीक्षा में एक अच्छा स्कोर होना अत्यंत आवश्यक है।
  • LOR और SOP भी ज़रूरी हैं।
  • अपने व्यवसाय सम्बंधित क्षेत्र अधिकारी से लाइसेंस प्राप्त करना होगा।  

कोर्स अवधि

  • B.Tech या BE की अवधि 4 साल होती है। 
  • M.Tech या ME इस क्षेत्र में की अवधि 3 साल होती है। 
  • आप अपनी डिप्लोमा की पढाई 2 वर्षों में पूरी कर सकते हैं। 

कनाडा में सिविल इंजीनियरिंग की फीस

कोर्स फीस (CAD/सालाना)
B.Tech/BE20,000-30,000
M.Tech/ME46,000-50,000
MASc20,100-21,000
P.HD(Doctorate)18,000-20,000

कनाडा में रहने की लागत

कनाडा में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

कनाडा में रहने की लागतलागत (CAD)
फ्लाइट के खर्चे1,400-3,200/ प्रति फ्लाइट
स्टडी परमिट फीस150-160
वर्क परमिट फीस155-160
IELTS टेस्ट फीस300-350
एकोमोडेशन3,000–10,000/सालाना
यात्रा लागत60–110/प्रति माह
स्वास्थ्य बीमा600-900
फूड200-600/प्रति माह
मनोरंजन300-700/प्रति माह

कनाडा में सिविल इंजीनियरिंग के लिए स्कॉलरशिप

विद्यार्थी के लिए कनाडा के सरकारी कालेज में पढ़ना, भारत के चुनिंदा कॉलेज से भी सस्ता है। हालांकि USA और UK जैसे देशों से काफी सस्ती शिक्षा होने के बावजूद भी विदेश में पढ़ाई के खर्चे उठाना आसान काम नहीं है। इससे निजाद पाने के लिए कनाडा के तमाम संस्थानों ने छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की सुविधा प्रदान की है।

  • York University International Student Scholarships
  • University of Waterloo Graduate Scholarships
  • Lester B. Pearson International Scholarship Program at University of Toronto 
  • University of Calgary International Entrance Scholarship
  • Vanier Canada Graduate Scholarship 
  • Ontario Graduate Scholarship
  • Shastri Indo-Canadian Institute Scholarship 
  • Canadian Commonwealth Scholarship and Fellowship Plan 
  • National Research Council of Canada Scholarship 
  • Ontario Trillium Scholarship
  • Quebec Provincial Government Scholarship
  • Partnership Grams by Social Science and Humanities Research Council for Canada 
  • University of Manitoba Graduate Fellowship
  • Hani Zeini Scholarships 
  • Ritchie- Jennings Memorial Scholarship 
  • Erasmus Scholarship 

कनाडा में सिविल इंजीनियर के करियर विकल्प

कनाडा के बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर ने सिविल इंजीनियरिंग के व्यवसाय को बढ़ोत्तरी प्रदान की है जिसके चलते सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्र में इंजीनियर की मांग बढ़ गयी है। अल्बर्टा और ब्रिटिश कोलंबिया जैसी बड़ी यूनिवर्सिटीज़ अनुभवी छात्रों को उच्चतर नौकरी लगातार देते आ रही है। कनाडा में सिविल इंजीनियर बनने के बाद कुछ लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल इस प्रकार हैं –

  • जोमेटिक्स इंजीनियर
  • ट्रांसपोर्टेशन इंजीनियर
  • हाइड्रोलिक इंजीनियर
  • सर्वेइंग इंजीनियर
  • जियोडेटिक इंजीनियर
  • कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट इंजीनियर
  • एनवायर्नमेंटल इंजीनियर
  • हाईवे इंजीनियर
  • पब्लिक वर्क्स इंजीनियर
  • ट्रैफिक इंजीनियर
  • वाटर मैनेजमेंट इंजीनियर
  • म्युनिसिपल इंजीनियर
  • कंस्ट्रक्शन इंजीनियर
  • ब्रिज इंजीनियर
  • सैनिटेशन इंजीनियर
  • स्ट्रक्चरल इंजीनियर

कनाडा में सिविल इंजीनियर को हायर करने वाले टॉप रिक्रूटर्स

कनाडा में सिविल इंजीनियर को हायर करने वाले टॉप रिक्रूटर्स के नाम नीचे दिए गए हैं-

  • Morrison
  • SNC Lavalin
  • Aecon
  • Bird & Bird
  • MatcTech

सैलरी

नए इंजीनियर CAD 70,000-72,000 सालाना के सैलरी की उम्मीद कर सकते हैं। 3-4 वर्षों का अनुभव रखने वाले सिविल इंजीनियर CAD 85,000-90,000 वार्षिक वेतन की उम्मीद कर सकते हैं।

FAQs

सिविल इंजीनियर का कोर्स कितने साल का होता है?

सिविल इंजीनियर बनने के लिए आपको सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा का सर्टिफिकेट मिलता है यह कोर्स 3 साल का होता है। Diploma in civil engineer के लिए आपको किसी की मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा PCM (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ) विषय से पास करनी होती है।

सिविल इंजीनियर क्या काम करते हैं?

सिविल इंजीनियर का कार्य भौतिक और प्राकृतिक रूप से बने परिवेश में पुल, सड़क, नहरें, बाँध, भवनों, आदि के डिजाइन और निर्माण से जुड़ी है।

इंजीनियरिंग में कौन सी ब्रांच अच्छी है?

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रिकल, न्यूक्लियर, पेट्रोलियम, एग्रीकल्चर, ऑटोमोबाइल, एयरोस्पेस, मकेनिकल, माइनिंग, फायर और केमिकल इंजीनियरिंग जैसी शाखाएं तो काफी मशहूर हैं।

इंजीनियर की सैलरी कितनी है?

नए इंजीनियर CAD 70,000-72,000 सालाना के सैलरी की उम्मीद कर सकते हैं। 3-4 वर्षों का अनुभव रखने वाले सिविल इंजीनियर CAD 85,000-90,000 वार्षिक वेतन की उम्मीद कर सकते हैं।

आशा है, इस ब्लॉग से आपको Canada me Civil Engineer Kaise bane की जानकारी मिल गई होगी। यदि आप विदेश में सिविल इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके आज ही 30 मिनट्स का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*