जानिए Transferable Skills क्या होती है

Rating:
0
(0)
Transferable Skills

समय बदलता है उनके लिए जो उसके साथ बदलना चाहते हैं। समय के साथ बदलते हुए लोग मल्टीटास्किंग भी करने लगते हैं। हर इंडस्ट्री और सेक्टर में ऐसे मल्टीटास्किंग वाले लोगों की जरूरत लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे लोग कई सारे स्किल्स की समझ रखते हैं, जिनके लिए अलग-अलग करियर के हिसाब से खुद को विकसित कर पाना ऐसे आसान होता है जैसे क्रिकेट में भारत का अफगानिस्तान को पीटना। इस तरह के स्किल्स को ट्रांसफरेबल स्किल कहते हैं। आखिर यह Transferable Skills Kya Hoti Hain? अपनी चाह वाले करियर में सफल होना तो आपको ट्रांसफरेबल स्किल आनी चाहिए। जानते हैं, कि Transferable Skills Kya Hoti Hain? ताकि आप अपने करियर को अलग दिशा दे सकें-

Check Out:  Punjab Scholarship 

Transferable Skills क्या होती है?

Transferable Skills Kya Hoti Hain? ट्रांसफरेबल स्किल वो होती हैं जो तक़रीबन हर तरह की जॉब और इंडस्ट्री के लिए काम की होती हैं। इन स्किल को अपने पहले के अनुभव के आधार पर इस्तेमाल करके आप अपने करियर को ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। इस तरह के स्किल में से कुछ हैं, टीम वर्क, कम्युनिकेशन स्किल, अनुकुलनशीलता(adaptability), विश्वसनियता आदि। इनमें से कई हमारी जिंदगी में आती हैं और पूरी जिंदगी के लिए हमारे साथी बन जाते हैं। यह हमेशा हमारे काम आते रहते हैं।  

ट्रांसफरेबल स्किल की लिस्ट

ऐसी बहुत सी ट्रांसफरेबल स्किल जिनको आप भविष्य में अपनी जॉब सुनिश्चित करने और किसी भी तरह से सफल होने में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह वो स्किल हैं जिससे आपको ट्रांसफरेबल स्किल क्या होती है? का जवाब भी मिल जाएगा। आपको हम ट्रांसफरेबल स्किल के बारे में बता रहे हैं, जो आपके करियर को बेहतर बनाने में मदद करेगी:  Transferable Skills Kya Hoti Hain?

  • कम्युनिकेशन स्किल
  • अनुकूलनशीलता
  • टीम वर्क
  • लीडरशिप
  • रिसर्च एंड एनालिटिकल स्किल
  • लिस्निंग स्किल
  • टाइम मैनेजमेंट
  • व्यक्तिगत विकास
  • गणनात्मक स्किल
  • इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी

चलिए इन Transferable Skills Kya Hoti Hain? ट्रांसफरेबल स्किल के बारे में गहराई से इन्हें जानें, जिससे कुछ ही समय में आपका वक़्त और रुतबा दोनों ही बढ़ जाएँगे।

कम्युनिकेशन स्किल

कम्युनिकेशन स्किल दूसरों को अपनी बात समझाने और उन्हें सूचित में आपकी मदद करते हैं, भले ही बात बोलकर कहनी हो या लिखकर। अपनी बात अच्छी तरह से कहने और बोलने की कला किसी भी तरह की जॉब और इंडस्ट्री में आपकी मददगार बनेगी। Transferable Skills Kya Hoti Hain? सभी तरह की ट्रांसफरेबल स्किल में ये बेहद जरूरी है, तकरीबन हर जॉब में अच्छे (वक्ता) कम्युनिकेटर की जरूरत होती ही है। Transferable Skills Kya Hoti Hain? कम्युनिकेशन स्किल में सिर्फ अपनी बात ही नहीं कहनी होती, बल्कि दूसरों की बात सुनने की कला भी है। इसका मतलब सही समय पर सही सवाल पूछना भी है और सामने वाले की बॉडी लेंग्वेज (body language) समझना भी। इस स्किल की अहमियत इसलिए भी है कि आपकी सफलता आपके बनाए रिश्तों पर निर्भर करती है और कम्युनिकेशन स्किल इस काम में आपकी मदद करते हैं। एक बार आपको ये स्किल आ गया तो आपके सामने ढेर सारे मौके आ खड़े होते हैं। फिर आप के लिए मुश्किल, मात्र एक शब्द बनकर रह जाता है। 

Check Out: Sitaram Jindal Scholarship (सीताराम जिंदल स्कॉलरशिप)

लीडरशिप स्किल

लीडरशिप, दूसरा सबसे काम का ट्रांसफरेबल स्किल है। Transferable Skills Kya Hoti Hain? यह घर हो या ऑफिस आपको स्थिति को संभालने के लिए, टीम को हैंडल करने के लिए लीडरशिप क्वालिटी की जरूरत पड़नी ही पड़नी है। ऐसा हो सकता है कि आपके पास टीम न भी हो लेकिन इस वक्त खुद की स्थिति को बेहतर करने के लिए इस क्वालिटी की मदद लेनी ही होगी। लीडरशिप का मतलब है दूसरों के साथ मजबूत रिश्ते बनाना और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना। दूसरों के सामने खुद की छवि बनाने में भी इसकी जरूरत पड़ती है। इसलिए इसको जितनी जल्दी आप सीख लें, उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। आपको Transferable Skills Kya Hoti Hain? का जवाब भी मिल जाएगा। लीडरशिप यह बिलकुल नहीं हैं कि सिर्फ अपनी टीम से आगे चलो, बल्कि टीम के साथ चलो।

टीम वर्क – Transferable Skills Kya Hoti Hain?

टीम वर्क भी लीडरशिप की कला से जुड़ा है। क्योंकि लीडर सिर्फ टीम का हेड ही नहीं होता है, वो अपनी कोशिशों से टीम वर्क के नियमों और कार्यों को भी समझता है. इसका जवाब जानना है तो अपको टीम वर्क सीखना ही होगा। यह एक ऐसी स्किल है जो हर करियर और जॉब में काम आती ही आती है। इसका साफ़ मतलब है कि एक ही उद्देश्य के लिए कई सारे लोगों का एक साथ पूरी तत्परता से काम करना। Transferable Skills Kya Hoti Hain? इसको जिंदगी में सफल होने के लिए आपको कई तरह के लोगों के साथ काम करना होता है। टीम वर्क एक ऐसा स्किल है जिसे आजकल ज्यादातर कर्मचारी अपना लेना चाहते हैं क्योंकि यह काम करने वालों के साथ मजबूत रिश्ते बनाने में मदद करता है। यह हेल्थी कम्युनिकेशन में भी मदद करता है, जो अच्छे रिजल्ट के लिएय मददगार है।

अनुकूलनशीलता (Adaptability)

अनुकूलनशीलता का मतलब है खुद को बदलते माहौल के हिसाब से बदलते चलना। यह भी आज के समय में एक जरूरी स्किल है, जिसको आपको जान लेना चाहिए। यह एक ऐसी स्किल है जिसमें सिर्फ कुछ ही लोग सफल हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको बहुत सारे ऐसे माहौल में रहना होता है जिसमें आप कम्फर्टटेबल ही नहीं होते हैं। और ऐसे में माहौल के साथ अनुकूल होना आसान बिलकुल नहीं होता है। हममें से ज्यादातर लोग अपने सुविधाजनक माहौल के आदि होते हैं। फिर जब हमारे सामने विपरीत परिस्थितियां आती हैं तो जो इनमें खुद को साबित कर लेते हैं वही सफल होते हैं। यह भी एक ऐसा स्किल है जो सभी तरह की इंडस्ट्री के लिए जरूरी है और एक जरूरी ट्रांस्फरेबल स्किल है।

Check Out:  एनएमएमएस स्कॉलरशिप

रिसर्च और प्लानिंग स्किल 

ट्रांसफरेबल स्किल के मद्देनज़र मैनेजमेंट के लोगों में यह गुण होना चाहिए कि वह समस्याओं को पहचान कर उनका तुरंत समाधान कर सकें। इस ट्रांसफरेबल स्किल को डेवेलप कर, एक और जहाँ क्रिटिकल थिंकिंग स्किल को डेवेलप कर सकते हैं। Transferable Skills Kya Hoti Hain? इसको वहीँ दूसरी और करियर गोल भी सेट कर सकते हैं। समय का मैनेजमेंट और हर एक्टिविटी को प्राथमिकता देना भी प्रोफेशनल लाइफ में ज़रूरी है। ऑफिस में प्रोग्राम्स को डेवेलप करने या फिर उनसे तालमेल बिठाने का गुण भी होना चाहिए। साथ ही कंप्यूटर और टेक्निकल स्किल्स पर भी ध्यान दें। सबसे ज़रूरी है कि आप मोटीवेट रहें।

ट्रांसफरेबल स्किल आपकी मनपसंद जॉब दिलाने में कैसे मदद करती हैं?

Transferable Skills Kya Hoti Hain? इस ट्रांसफरेबल स्किल को अपनाना और उन्हें अपनी नौकरी में इस्तेमाल करना दो अलग-अलग चीजें हैं। आपको अपने ट्रांसफरेबल स्किल असल में दिखाने पड़ते हैं, इसको फिर चाहे रेज्यूमे (resume) में दिखाएं और इसे काम के पिछले अनुभव से जोड़ दें या फिर इंटरव्यू के दौरान इसके बारे में बता दें। आप वो किस्से बता सकते हैं जब आपने इन ट्रांसफरेबल स्किल को सीखने के लिए मेहनत की थी और मिले हुए टास्क को, आपने बखूबी से पूरा किया था। बहुत ज्यादा इसके बारे में नहीं बताना है लेकिन इतना बता देना है कि इंटरव्यू में आपकी छवि अच्छी बने। ऐसा करने के बाद आपको का सही जवाब मिल जाएगा।

Check Out: जियो स्कॉलरशिप (Jio Scholarship)

हम आशा करते हैं कि इन ब्लॉग को पढ़ने के बाद उन जरूरी Transferable Skills Kya Hoti Hain? को आप समझ गए होंगे, जो आपको अपने करियर से जुड़े सपने पूरे करने में मदद करेंगे। आप अपने दोस्तों और बाकि जानने वालों को भी Transferable Skills Kya Hoti Hain? का यह ब्लॉग उनसे शेयर करें, जिससे वह भी इस बारे में जान सकें। अगर आप अपने करियर को लेकर निर्णय नहीं ले पा रहे हैं और आपको सलाह चाहिए तो Leverage Edu के एक्सपर्ट आपकी मदद कर सकते हैं। फ्री सेशन के लिए आज ही साइन अप करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…