Railway Board in Hindi | जानिये कौन हैं रेल बोर्ड की पहली महिला चेयरपर्सन जया वर्मा सिन्हा

1 minute read
Railway Board in Hindi

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को रोजाना हो रहीं आसपास और देश-दुनिया की घटनाओं को समझना होगा। आज हम इस ब्लाॅग Railway Board in Hindi में रेल बोर्ड के बारे में जानने के साथ ही रेल बोर्ड की पहली महिला चेयरपर्सन जया वर्मा सिन्हा के बारे में जानेंगे।

रेल बोर्ड (Railway Board in Hindi) क्या है?

रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) कैबिनेट रैंक के रूप में रेल मंत्री के अधीन कार्य करता है और वह दो उप रेल मंत्री और रेल राज्य मंत्री से जुड़ा होता है। रेलवे बोर्ड रेल मंत्री की सहायता करने वाला मुख्य प्रशासनिक और कार्यकारी निकाय है।

रेलवे बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?

Railway Board in Hindi जानने के साथ ही हम यहां रेलवे बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष के बारे में जानेंगेः

  • जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 
  • केंद्र सरकार ने सिन्हा को रेलवे बोर्ड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष नियुक्त किया है।
  • जया वर्मा सिन्हा रेल मंत्रालय के 105 साल के इतिहास में यह पद संभालने वाली पहली महिला हैं।
  • इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा, जया वर्मा सिन्हा 1988 में भारतीय रेलवे परिवहन सेवा (आईआरटीएस) में शामिल हुईं। उन्होंने तीन रेलवे क्षेत्रों यानी उत्तर रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे और पूर्वी रेलवे में काम किया है।

जया वर्मा सिन्हा कौन हैं? 

जया वर्मा सिन्हा रेल बोर्ड (Railway Board in Hindi) की पहली महिला चेयरपर्सन हैं। जया वर्मा सिन्हा 1 सितंबर को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगी। उनका कार्यकाल 31 अगस्त, 2024 को समाप्त होगा। जया वर्मा सिन्‍हा ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से शिक्षा ग्रहण की है और वह 1988 बैच की अधिकारी हैं। 

Railway Board in Hindi

जया वर्मा ने इस रेल हादसे में निभाई थी अहम भूमिका

ओडिशा में ट्रेन दुर्घटनाओं में लगभग 300 लोगों की मौत के बाद जया वर्मा सिन्हा जनता के बीच रेलवे के चेहरे के रूप में जानी जाने लगीं। उन्होंने मीडिया को हादसे और सिग्नल फेलियर को लेकर सफाई दी थी। जया वर्मा सिन्हा ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका में भारतीय दूतावास में रेलवे काउंसलर के रूप में अपने 4 वर्षों के दौरान कोलकाता और ढाका को जोड़ने वाली मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन सेवा शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

FAQs

रेलवे के कितने बोर्ड हैं?

रेलवे के लगभग 21 बोर्ड हैं।

भारत में रेलवे बोर्ड की स्थापना कब हुई?

1901 में।

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

हावड़ा जंक्शन भारत का सबसे बड़ा रेल जंक्शन है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Railway Board in Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*