UPSC एस्पिरेंट्स के लिए डीएनए बारकोडिंग पर इम्पोर्टेन्ट नोट्स

1 minute read
UPSC aspirants ke liye DNA Barcoding par important notes

डीएनए बारकोडिंग एक प्रकार की ऐसी तकनीक है, जिसमें प्रत्येक डीएनए फ़ाइल को एक छोटे सिलिका कण में समाहित करके, प्रत्येक कैप्सूल को एकल-फंसे डीएनए “बारकोड” के साथ लेबल किया जाता है। UPSC की परीक्षा में इस से सबंधित प्रश्नों के बारे में पूछा जाता है। इस एग्जाम अपडेट के माध्यम से आपको डीएनए बारकोडिंग के बारे में जानने को मिलेगा।

डीएनए बारकोडिंग किसे कहते हैं?

डीएनए बारकोडिंग एक प्रणाली है जो पूरे जीनोम के बजाय छोटे डीएनए अनुक्रमों का उपयोग करके पारिस्थितिक तंत्र को अधिक सुलभ बनाती है। यह प्रणाली तेजी से और सटीक प्रजातियों की पहचान के लिए और यूकेरियोट्स के लिए उपयोग की जाती है। शॉर्ट डीएनए सिक्वेन्स, जीनोम के मानक क्षेत्र से उत्पन्न होता है जिसे एक मार्कर के रूप में जाना जाता है।

डीएनए बारकोडिंग के विभिन्न क्षेत्रों में कई अनुप्रयोग हैं जैसे प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण, लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा, कृषि कीटों को नियंत्रित करना, रोग वैक्टर की पहचान करना, पानी की गुणवत्ता की निगरानी करना, प्राकृतिक स्वास्थ्य उत्पादों का प्रमाणीकरण और औषधीय पौधों की पहचान करना इत्यादि।

डीएनए बारकोडिंग की पृष्ठभूमि

वैश्विक जलवायु के कारण पृथ्वी पर रह रही जीवों की प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए जीवों की पहचान के महत्व को समझा गया। परिणामस्वरूप पृथ्वी पर रहने वाले लगभग 5 से 50 मिलियन पौधे और जानवरों की प्रजातियों में से लगभग 2 मिलियन से भी कम की पहचान की जा सकी है।

हर साल जानवरों और पौधों के विलुप्त होने की दर बढ़ती जा रही है। इसका सीधा मतलब है कि हर साल उनमें से हजारों खो जाते हैं या उनमें से ज्यादातर की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।

पहचान के इस खतरे ने ही एक ऐसे पारिस्थितिक तंत्र को जन्म दिया, जिसने महाविनाश के खतरे से सतर्क होकर प्रजातियों की पहचान करने के लिए एक बेहतर प्रणाली का नेतृत्व किया है। हाल के वर्षों में डीएनए बारकोडिंग नामक इस नए पारिस्थितिक दृष्टिकोण को प्रजातियों और पारिस्थितिकी अनुसंधान की पहचान करने के लिए प्रस्तावित किया गया है।

इसी प्रकार की अन्य Exam Update के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*