Rail Mantri Kaun The : स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री कौन थे?

1 minute read
स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री कौन थे (1)

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को देश-दुनिया के बारे में जानना होगा और बड़ी घटनाओं को समझना होगा। इस ब्लाॅग में हम स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री कौन थे? (Rail Mantri Kaun The) के बारे में जानेंगे जिससे आपकी तैयारी को मजबूती मिलेगी।

स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री कौन थे?

15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी मिलने के बाद जॉन मथाई देश के पहले रेल मंत्री बने। उन्होंने 1948 में स्वतंत्र भारत का पहला रेल बजट भी पेश किया। इसके अलावा मथाई भारतीय स्टेट बैंक के पहले अध्यक्ष थे जब 1955 में इसकी स्थापना की गई थी। 

जाॅन मथाई के बारे में

जॉन मथाई का जन्म 10 जनवरी, 1886 को कोझिकोड में एक रूढ़िवादी सीरियाई ईसाई परिवार में हुआ था। उन्होंने 1906 में मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से अर्थशास्त्र में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 1908 में उन्होंने मद्रास लॉ कॉलेज में दाखिला लिया और 1910 में बीएल पूरा किया। मद्रास विश्वविद्यालय से कला और कानून में स्नातक करने के बाद उन्होंने लगभग 4 वर्षों तक वकील के रूप में अभ्यास किया।

डॉ. मथाई 1918 में मद्रास सरकार में दो साल के लिए सहकारी विभाग में विशेष कर्तव्य अधिकारी के रूप में शामिल हुए। बाद में उन्होंने 1925 तक प्रेसीडेंसी कॉलेज में अर्थशास्त्र पढ़ाया और कुछ समय के लिए विधान परिषद के सदस्य रहे। 

1946 में डॉ. मथाई वायसराय की कार्यकारी परिषद में शामिल हुए और बाद में अंतरिम सरकार में उद्योग और आपूर्ति के सदस्य के रूप में काम करने के बाद वे रेलवे और बाद में वाणिज्य और उद्योग मंत्री बने। नेहरू मंत्रालय में उनका अंतिम पोर्टफोलियो वित्त मंत्री था जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया और 1950 में टाटा में फिर से शामिल हो गए।

1953 में उन्होंने कराधान जांच समिति की अध्यक्षता संभाली। बाद में वह नवगठित भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष बने (1955 में टाटा संस के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया)। वह 1955 और 1957 के बीच बॉम्बे विश्वविद्यालय के कुलपति रहे और बाद में 1959 में अपने निधन तक दो साल तक केरल विश्वविद्यालय के कुलपति रहे।

स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री कौन थे?

स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री जाॅन मथाई का योगदान क्या रहा?

स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री (Rail Mantri Kaun The) जानने के साथ ही स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री का योगदान समझना जरूरी है जोकि यहां बताया जा रहा हैः

  • जॉन मथाई ने भारत के पहले रेल मंत्री और बाद में वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया था।
  • जाॅन मथाई ने 1948 में भारत के पहले बजट की प्रस्तुति के तुरंत बाद पदभार संभाला।
  • जाॅन मथाई ने 1949-50 और 1950-51 के लिए दो बजट पेश किए थे।
  • डॉ. जॉन मथाई नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के पहले अध्यक्ष थे।
  • वह भारत के प्रशासनिक स्टाफ कॉलेज, हैदराबाद के कोर्ट ऑफ गवर्नर्स के पहले अध्यक्ष थे।
  • वह भारतीय राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के प्रथम अध्यक्ष थे।
  • वह दिसंबर 1952 में केरल के कोट्टायम में आयोजित ईसाई युवाओं के विश्व सम्मेलन में सक्रिय रूप से शामिल थे
  • जुलाई 1957 से 31 जुलाई 1959 तक फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स त्रावणकोर लिमिटेड के अध्यक्ष रहे।

भारत में रेल मंत्री की भूमिका क्या है?

रेलवे विभाग के सुचारू संचालन की देखरेख के लिए मंत्रियों का चयन किया जाता है। रेल मंत्री सरकार के सबसे महत्वपूर्ण विभागों में से एक के प्रभारी हैं। रेलवे के सुचारू रूप से संचालन में रेल मंत्री का योगदान होता है। 

संबंधित ब्लाॅग्स

UPSC Question : भारत के पहले वित्त मंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले राष्ट्रपति कौन थे?भारत में प्रधानमंत्री का कार्यकाल कितना होता है?
UPSC Question : भारत में गठबंधन की सरकार के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले गृहमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले शिक्षा मंत्री कौन थे?

FAQs 

भारत के रेल मंत्री कौन हैं?

वर्तमान में भारत के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव हैं।

भारत के प्रथम रेल मंत्री कौन है?

भारत के प्रथम रेल मंत्री जाॅन मथाई थे।

भारत की प्रथम महिला रेल मंत्री कौन थीं?

भारत की प्रथम महिला रेल मंत्री ममता बनर्जी थीं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री कौन थे? (Rail Mantri Kaun The) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*