UPSC Question : अमर्त्य सेन को नोबेल पुरस्कार क्यों मिला था, जानें यहां

1 minute read
अमर्त्य सेन को नोबेल पुरस्कार क्यों मिला (1)

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री, मेंस एग्जाम, रेलवे, एसएससी आदि एग्जाम में नोबेल पुरस्कार से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए कैंडिडेट्स को नोबेल पुरस्कार कैसे मिलता है, नोबेल पुरस्कार क्यों मिलता है आदि के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस ब्लाॅग में हम अमर्त्य सेन को नोबेल पुरस्कार क्यों मिला जानेंगे।

नोबेल पुरस्कार के बारे में

नोबेल पुरस्कार भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, साहित्य और शांति के क्षेत्र में दिए जाते हैं। 1901 और 2022 के बीच अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में नोबेल पुरस्कार और स्वेरिजेस रिक्सबैंक पुरस्कार 1,000 लोगों और संगठनों को 621 बार दिए गए। प्रत्येक पुरस्कार में एक पदक, एक डिप्लोमा और नकद पुरस्कार शामिल होता है। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित व्यक्ति या संस्था को नोबेल पुरस्कार विजेता कहा जाता है। 

यह भी पढ़ें- साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया?

अमर्त्य सेन को नोबेल पुरस्कार क्यों मिला था?

अमर्त्य सेन हावर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं। उन्हें 1998 में इकोनॉमी साइंस में वेलफेयर इकोनॉमिक्स और सोशल च्वाइस थ्योरी में योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था। उनके काम ने समाज के सबसे गरीब लोगों को परेशान करने वाली आपदाओं की एक नई समझ पैदा की और अकाल और गरीबी के तंत्र को समझाने में मदद की। 

अमर्त्य सेन के बारे में

अमर्त्य सेन का जन्म 3 नवंबर 1933 को शांतिनिकेतन, पश्चिम बंगाल में हुआ था। लेकिन उनका पैतृक घर ‘ढाका’ (वर्तमान बांग्लादेश की राजधानी) में रमना विश्वविद्यालय परिसर के पास था। इनके पिता का नाम आशुतोष सेन था और इनकी माता का नाम ‘अमिता सेन’ था। 

यह भी पढ़ेंUPSC Question : सबसे ज्यादा नोबेल पुरस्कार पाने वाला देश कौन सा है, जानें यहां?

अमर्त्य सेन की प्रारंभिक शिक्षा शांतिनिकेतन में ही हुई इसके बाद इन्होने कलकत्ता के ‘प्रेसीडेंसी कॉलेज’ और फिर कैम्ब्रिज के ‘ट्रिनिटी कॉलेज’ में पढ़ाई की। वर्ष 1999 में उनके लोक कल्याणकारी कार्यों के लिए उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” से भी नवाज़ा गया था।

FAQs

अमृत सेन को नोबेल पुरस्कार कब दिया गया था?

1998 में अमृत सेन को नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रथम भारतीय कौन थे?

रवीन्द्रनाथ टैगोर।

नोबेल पुरस्कार कौन सा देश जारी करता है?

साहित्य में नोबेल पुरस्कार स्वीडिश अकादमी, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा दिया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको अमर्त्य सेन को नोबेल पुरस्कार क्यों मिला था के बारे में जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*