UPSC Question : खासी जनजाति क्या है और कहां पाई जाती है?

1 minute read
खासी जनजाति

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को देश-दुनिया के बारे में जानना होगा और बड़ी घटनाओं को समझना होगा। इस ब्लाॅग में हम खासी जनजाति जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

जनजाति के बारे में

भारत के विभिन्न राज्यों में जनजातियां पाई जाती हैं। जनजातियों में लोगों का एक समूह एक निश्चित और भौगोलिक क्षेत्र (shared geographical area) में एक साथ रहता है और काम करता है। किसी भी जनजाति का नेतृत्व एक मुखिया करता है। एक जनजाति की एक समान संस्कृति, बोली और धर्म होता है।

यह भी पढ़ें- भारत के किन राज्यों में अधिक जनजातियां हैं? जानें यहां

खासी जनजाति क्या है?

खासी लोग भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। उनकी बस्तियों की विशिष्ट भौगोलिक स्थिति के आधार पर उन्हें कई नामों से जाना जाता है। खासी लोग मुख्य रूप से भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय की खासी और जैंतिया पहाड़ियों में और उसके आसपास रहते हैं, लेकिन बांग्लादेश के सिलहट क्षेत्र और भारतीय राज्य असम में भी पाए जा सकते हैं, जिनकी सीमा मेघालय से लगती है।

खासी लोगों के कम से कम सात नाम हैं, लेकिन उन्हें चाहे जो भी कहा जाए, उन्हें सामूहिक रूप से हिनीवट्रेप लोगों के रूप में जाना जाता है। लगभग 15 लाख की आधुनिक आबादी के साथ खासी लोगों को भारत के सबसे शुरुआती जातीय समूहों में से एक माना जाता है। 

खासी अपने रचनात्मक व्यक्तिगत नामों और जीवित पुलों के लिए जाने जाते हैं, जो जीवित पेड़ों की जड़ों से निर्मित नदियों पर प्राकृतिक पुल हैं। खासी जनजाति मेघालय का सबसे बड़ा जातीय समूह है।

यह भी पढ़ें- Bharat ki Pramukh Janjatiyan : भारत की प्रमुख जनजातियां कौन सी हैं?

खासी जनजाति का इतिहास क्या है?

विद्वानों के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि खासी दक्षिण पूर्व एशिया (कंबोडिया) में थे और लगभग 4,000 साल पहले भारत में इनका स्थानांतरित हो गया था। खासी लोग सरदारों में रहते थे जो पहाड़ी सरदारों और तराई सरदारों में विभाजित थे। खासी सरदारियां अक्सर एक-दूसरे के गांवों में युद्ध करती थीं। उन्हें बर्मी और ब्रिटिश साम्राज्यवाद सहित विदेशी आक्रमणकारियों से भी अपनी रक्षा करनी थी।

रिपोर्ट्स के अनुसार, खासी जनजाति और ब्रिटिश ईस्ट इंडियन कंपनी के बीच सबसे पहला संघर्ष 1772 के आसपास शुरू हुआ जब कंपनी ने सूरमा नदी पर माल ले जाने वाले जहाजों पर बार-बार छापे के लिए काशी जंतिया प्रमुख के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की थी।

यह भी पढ़ें- UPSC Question : गोंड जनजाति क्या है और कहां पाई जाती है?

खासी जनजाति की संस्कृति और जीवन शैली क्या है?

भारत में हर जनजाति की अपनी संस्कृति और जीवन शैली है, यहां हम खासी जनजाति की जीवन शैली और संस्कृति जानेंगेः

  • पारंपरिक खासी पुरुष पोशाक जिम्फोंग या बिना कॉलर वाला एक लंबा बिना आस्तीन का कोट है, जो सामने पेटी से बंधा होता है। हालांकि, अब खासी लोगों ने पश्चिमी पोशाक अपना ली है।
  • खासी का मुख्य भोजन चावल है और वे मछली व मांस भी खाते हैं। 
  • खासी समाज में महिला घर की देखभाल करती हैं, पुरुष परिवार का समर्थन करने के साधन ढूंढता है, और मामा सभी सामाजिक और धार्मिक मामलों को सुलझाता है। 
  • खासी अब अधिकतर ईसाई हैं।
  • खासी और जयन्तिया लोग विशेष रूप से झीलों, झरनों, पहाड़ियों आदि जैसी प्रकृति की प्रशंसा करने वाले और अपनी भूमि के प्रति प्रेम व्यक्त करने वाले गीतों के शौकीन हैं।
  • खासी विभिन्न प्रकार के संगीत वाद्ययंत्रों जैसे ड्रम, डुइतारा और गिटार, बांसुरी, पाइप और झांझ जैसे वाद्ययंत्रों का उपयोग करते हैं।
  • खासी और जयन्तिया भी कपड़ा बुनते हैं। खासी लोग लौह अयस्क निकालने में भी शामिल रहे हैं।
  • खासी और जैंतिया के आभूषण भी एक जैसे होते हैं और पेंडेंट को ‘किंजरी कसियार’ कहा जाता है, जो 24 कैरेट सोने से बना होता है। 

FAQs

खासी जनजाति किस लिए प्रसिद्ध है?

खासी लोग बेंत की चटाई, स्टूल और टोकरियां बुनने के लिए प्रसिद्ध हैं।

खासी जनजाति का धर्म क्या है?

खासियों ने पिछले डेढ़-दो सौ वर्ष में ईसाई और हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया है।

खासी जनजाति में कौन सी भाषा बोली जाती है?

खसी भाषा मेघालय के खासी समुदाय द्वारा बोली जाती है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको खासी जनजाति पता चल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*