क्या आप जानते हैं कि भारत के पहले वित्त आयोग के अध्यक्ष कौन थे?

1 minute read
भारत के पहले वित्त आयोग के अध्यक्ष कौन थे

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को देश-दुनिया के बारे में जानना होगा और बड़ी घटनाओं को समझना होगा। इस ब्लाॅग में हम भारत के पहले वित्त आयोग के अध्यक्ष कौन थे? के बारे में जानेंगे जिससे आपकी तैयारी को मजबूती मिलेगी।

भारत के पहले वित्त आयोग के अध्यक्ष कौन थे?

प्रथम वित्त आयोग का गठन राष्ट्रपति के आदेश पर किया गया था और इसके अध्यक्ष के. सी. नियोगी थे। भारतीय संविधान की शुरुआत होने के दो वर्ष बाद और उसके बाद हर 5 वर्ष में राष्ट्रपति को भारत के वित्त आयोग का गठन करना होता है। 

वित्त आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने वाले उम्मीदवार को सार्वजनिक मामलों में विशेषज्ञता वाला व्यक्ति होना चाहिए। इसके अलावा जब वित्त आयोग के चार सदस्यों के चयन की बात आती है तो और भी योग्यताएं शामिल हैं जैसे- किसी व्यक्ति को या तो उच्च न्यायालय का न्यायाधीश होना चाहिए या उसी पद पर रहने के लिए योग्य होना चाहिए।

के. सी. नियोगी के बारे में

क्षितीश चंद्र नियोगी पश्चिम बंगाल के एक राजनेता और वकील थे। उनका जन्म 1888 में हुआ था। नियोगी को केंद्रीय विधान सभा (भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान इंपीरियल विधान परिषद का निचला सदन) के लिए चुना गया था। बंगाल प्रांत का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने पहली बार 1920 और फिर 1923, 1926, 1930 में चुनाव जीता। उन्होंने क्रमशः नवंबर 1930 – जनवरी 1931 और सितंबर 1931 – दिसंबर 1931 में पहले और दूसरे गोलमेज सम्मेलन में उड़ीसा राज्यों का प्रतिनिधित्व किया।

इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल के सदस्य के रूप में उनके करियर की कुछ मुख्य विशेषताओं में भारतीय सिनेमैटोग्राफ समिति में उनकी नियुक्ति शामिल थी। समिति की स्थापना 1927 में की गई थी, जहां नियोगी के साथ बी.टी. रंगाचरिया (समिति के अध्यक्ष) और माननीय खान बहादुर सर इब्राहिम हारून जाफर ने भारतीय फिल्म उद्योग की सेंसरशिप की आवश्यकता की जांच की।

भारत के पहले वित्त आयोग के अध्यक्ष का योगदान

नियोगी को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रूप में बंगाल प्रांत से भारतीय संविधान सभा के लिए चुना गया था। उन्होंने किसी भी विधानसभा बहस के दौरान कोई हस्तक्षेप नहीं किया और किसी भी समिति का हिस्सा नहीं थे।

हालांकि वह सातवीं अनुसूची के अनुसार अनुच्छेद 246 पर संविधान सभा की बहस में अप्रत्यक्ष रूप से शामिल थे। 1946 में सलाहकार योजना बोर्ड के प्रमुख के रूप में, योजना और विकास पर नियोगी की रिपोर्ट इस बात का एक अभिन्न अंग थी कि संविधान सभा ने संघ और राज्य सरकारों की शक्तियों पर कैसे निर्णय लिया।

1946 में नियोगी को परमाणु आयोग के सदस्य के रूप में नामित किया गया था (जिसे ‘परमाणु’ कहा जाता है क्योंकि इसका गठन संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद के पहले सत्र के दौरान किया गया था)। तैयारी समिति के रूप में, नियोगी और उनके साथी सदस्यों ने मानवाधिकारों पर सार्वभौम घोषणा के प्रारूपण के लिए आधारशिला स्थापित की। उन्हें संयुक्त राष्ट्र और भारत सरकार के बीच एक पुल के रूप में भी माना जाता था।

नियोगी 1947 में प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के अधीन भारत की अंतरिम सरकार के सदस्य थे और उन्हें राहत और पुनर्वास मंत्री और बाद में वाणिज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। 1946 में सलाहकार योजना बोर्ड के पहले प्रमुख के रूप में उनकी रिपोर्ट ने योजना आयोग के गठन और पंचवर्षीय योजना के विकास की नींव रखी।

1950 में आर.के. शनमुखम चेट्टी के इस्तीफे के बाद नियोगी ने भारत के दूसरे वित्त मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। नवंबर 1951 में, नियोगी को भारत के राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद द्वारा भारत के पहले वित्त आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

भारत के पहले वित्त आयोग के अध्यक्ष कौन थे (1) (1)

वित्त आयोग के अध्यक्षों की सूची

वित्त आयोग के अध्यक्षों की सूची इस प्रकार है:

वित्त आयोगअध्यक्षनियुक्ति का वर्ष
पहलाके.सी. नियोगी1951
दूसराके. संथानम1956
तीसराए.के. चंदा1960
चौथीडॉ. पी.वी. राजमन्नार1964
पांचवांमहावीर त्यागी1968
छठाब्रह्मानंद रेड्डी1972
सातवींजे.एम. शेलाट1977
आठवाँवाई.बी. चव्हाण1982
नौवांएन.के.पी. मरहम1987
दसवांके.सी. पंत1992
ग्यारहवेंखुसरो1998
बारहवांडॉ. सी. रंगराजन2002
तेरहवांडॉ विजय केलकर2007
चौदहवांवाई.वी. रेड्डी2013
पंद्रहंवाएनके सिंह2017
सोलहवाँअरविंद पनगढ़िया2024.

भारत के वित्त आयोग के अध्यक्ष की भूमिका क्या है?

वित्त आयोग के अध्यक्ष भारत के राजकोषीय आकार को बड़ा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा वह राज्यों के वित्तीय निष्पादन की समीक्षा करने के लिए हैं। करों में भागीदारी के अतिरिक्त राज्य वित्त आयोग को यह कार्य सौंपा जाता है और इसके लिए भी वित्त आयोग के अध्यक्ष की भूमिका मुख्य रूप से होती है।

संबंधित ब्लाॅग्स

UPSC Question : भारत के पहले वित्त मंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले राष्ट्रपति कौन थे?भारत में प्रधानमंत्री का कार्यकाल कितना होता है?
UPSC Question : भारत में गठबंधन की सरकार के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले गृहमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले शिक्षा मंत्री कौन थे?
Bharat ke Raksha Mantri : भारत के पहले रक्षा मंत्री कौन थे?Bharat ke Pehle Uprashtrapati : भारत के पहले उपराष्ट्रपति कौन थे?

FAQs 

भारत के 16 वें वित्त आयुक्त कौन हैं?

16वें वित्त आयोग के अध्यक्ष नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया थे।

वित्त आयोग के प्रथम अध्यक्ष कौन थे?

वित्त आयोग के प्रथम अध्यक्ष केसी नियोगी थे।

वित्त आयोग का गठन कब हुआ है?

22 नवंबर 1951 को वित्त आयोग अस्तित्व में आया था।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको भारत के पहले वित्त आयोग के अध्यक्ष कौन थे? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*