Cripps Mission in Hindi : जानिये क्रिप्स मिशन क्या है और इसका उद्देश्य

1 minute read
Cripps Mission in Hindi

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को रोजाना हो रहीं आसपास और देश-दुनिया की घटनाओं को समझना होगा। आज हम इस ब्लाॅग Cripps Mission in Hindi में क्रिप्स मिशन के बारे में जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

क्रिप्स मिशन क्या है?

Cripps Mission in Hindi : सेकंड वर्ल्ड वाॅर के दौरान ब्रिटिश युद्ध प्रयासों के लिए भारतीय समर्थन को सुरक्षित करने के लिए ब्रिटिश सरकार ने मार्च 1942 में क्रिप्स मिशन को भारत भेजा। इसके नेता के रूप में अमेरिका और अन्य सहयोगी नेताओं ने भारत में अपनी शाही प्रथाओं के लिए और मित्र देशों के युद्ध प्रयासों के लिए भारत की सहायता प्राप्त करने के लिए ब्रिटेन पर दबाव डाला। इसके परिणामस्वरूप ब्रिटिश सरकार ने क्रिप्स को भारत भेजने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें- पहला विश्व युद्ध क्यों शुरु हुआ?

क्रिप्स मिशन का इतिहास

दक्षिण-पूर्व एशिया में ब्रिटेन की असफलताओं के कारण भारत पर आक्रमण करने की जापानी धमकी इस बिंदु पर गंभीर महसूस हुई, जिससे भारतीय सहायता आवश्यक हो गई। मित्र राष्ट्रों (USA, USSR और चीन) ने ब्रिटेन पर भारत की मदद लेने के लिए दबाव डाला। युद्ध के बाद तेजी से और बड़े सत्ता हस्तांतरण और बिना शर्त स्वतंत्रता के बदले में भारतीय राष्ट्रवादी मित्र राष्ट्र का समर्थन करने के लिए सहमत हुए थे।

क्रिप्स मिशन का उद्देश्य

Cripps Mission in Hindi जानने के साथ ही इसका उद्देश्य समझा जरूरी है, जोकि इस प्रकार बताया गया हैः

  • क्रिप्स मिशन का उद्देश्य भारतीय सहयोग को सुरक्षित करना और ब्रिटिश युद्ध (द्वितीय विश्व युद्ध) के लिए समर्थन प्राप्त करना था।
  • यह सुझाव दिया गया कि भारत को अब राष्ट्रमंडल के साथ अपने संबंधों के बारे में किसी को जवाब नहीं देना होगा। भारत को विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय निकायों और संयुक्त राष्ट्र में भाग लेने की अनुमति दी गई।
  • एक बार युद्ध समाप्त हो जाने के बाद संविधान सभा एक पूरी तरह से नया संविधान स्थापित करेगी।
  • ब्रिटिश सरकार ने पहली बार आधिकारिक तौर पर भारत की एक प्रभुत्व होने की क्षमता को मान्यता दी।
  • प्रांतों को अपना संघ बनाने का विकल्प देना 1947 में देश के अलग होने के लिए एक मिसाल बन गया।
  • राष्ट्रमंडल छोड़ने के विकल्प में संप्रभुता निहित थी।
  • संक्रमणकालीन युग के दौरान भारतीयों को प्रशासन में एक बड़ा हिस्सा देने का वादा किया गया था।

यह भी पढ़ें- New Parliament Building : नया संसद भवन कैसा है और किसने बनाया इसका डिजाइन, यहां जानें पूरी डिटेल

क्रिप्स मिशन के फेल होने का कारण

Cripps Mission in Hindi समझने के साथ ही यह जानना जरूरी है कि यह मिशन फेल क्यों हुआ। क्रिप्स मिशन के कारण पूरे भारत में अभूतपूर्व अशांति फैल गई। ब्रिटिश सरकार सत्ता छोड़ने को तैयार नहीं थी। भारत पर संभावित जापानी आक्रमण के डर ने गांधीजी को भारत छोड़ो आंदोलन शुरू करके भारत में ब्रिटिश शासन को झटका देने के लिए मजबूर किया था।

FAQs

क्रिप्स मिशन का अध्यक्ष कौन था?

सर स्टैफोर्ड क्रिप्स।

क्रिप्स मिशन किसने स्वीकार किया?

ब्रिटिश कैबिनेट।

क्रिप्स मिशन के समय भारत का गवर्नर जनरल कौन था?

लॉर्ड लिनलिथगो।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Cripps Mission in Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*