Automotive Designer कैसे बनें

Rating:
0
(0)
Automotive Designer कैसे बनें

जब कभी भी डिज़ाइनर की बात आती है तो हमारा ध्यान सिर्फ फैशन डिज़ाइनर और इंटीरियर डिजाइनर पर ही जाता है। लेकिन डिजाइनर अलग अलग फील्ड में कई तरह के होते हैं। इन ही में से एक हैं Automotive Designer। आज के इस ब्लॉग के जरिए हम आपको बताएंगे कि Automotive Designer कैसे काम करता है। इसके लिए क्या योग्ताएं होनी चाहिए। इन सब के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। तो चलिए जानते हैं Automotive Designer कैसे बनें।

Automotive Design क्या है?

Automotive Design को बनाने या फिर डिजाइन करने के लिए aerodynamics, aesthetics, और ergonomics की जरूरत सबसे ज्यादा होती है। एक ऑटोमोटिव डिज़ाइनर ऑटोमोबाइल (interior and exterior) की बॉडी का ड्राफ्ट बनाने के लिए ज़िम्मेदार होता है जिसमें बाहरी डिज़ाइन के साथ shapes, curves, wedges के साथ कई सारी चीज़े आती है। ऑटोमोबाइल डिज़ाइन न केवल practical होना चाहिए बल्कि comfort requirements भी पूरा करने वाला होना चाहिए।

Automotive Designer कौन होते हैं?

Automotive Designer वो कलाकर व्यक्ति होते है जो अपनी बेहतरीन क्रिएटीविटी से बस, कार, ट्रकों और जीप जैसे गड़ियों के ऑटोमोबाइल को बेहतर डिजाइन के साथ लोगों के सामने पेश करते हैं। वे प्रत्येक वाहन के लिए एक डिजाइन और सुरक्षा योजना तैयार कर surveys and consultations लेकर ही अपना डिजाइन बनाते हैं। ऑटोमोटिव डिजाइनर अपनी डिजाइनिंग प्रक्रिया में काफी रिसर्च करते हैं। वे उत्पादन की लागत, पूरा होने की समय, वाहन के प्रकार और उपयोग और डिजाइन के मसौदे को आखिरी रूप देने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे कंप्यूटर एडेड तकनीक और एआई तकनीक का इस्तेमाल करने के बाद ही अपना डिजाइन फाइनल करते हैं।

Automotive Designer बनने के लिए जरूरी स्किल्स

किसी भी फिल्म में बेहतर करियर बनाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी स्किल्स की जरूरत होती है। ठीक वैसे ही Automotive Designer बनने की स्किल्स नीचे दी गई है।

  • कारों का शौकीन होना चाहिए
  • (2D और 3D) में डिजाइनिंग की स्किल्स होना चाहिए
  • Mathematical और analytical skills होनी चाहिए
  • Business insights
  • जटिल समस्या को सुलझाने की स्किल्स
  • ऑटोमोबाइल डिजाइन में Interest होना चाहिए
  • Latest designing software’s के बारे में अप-टू-डेट जानकारी होनी चाहिए

Eligibility Criteria

Automotive Designer बनने के लिए नीचे दी गई योग्यता इच्छुक स्टूड़ेट्स के पास होनी जरूरी है।

  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी 10 + 2 की शिक्षा पूरी करनी चाहिए और साइंस और मैंथ का बैंकग्राउड़ होना चाहिए।
  • पीजी कोर्स के लिए, उम्मीदवार को इंजीनियरिंग या industrial and transportation design की फील्ड में ग्रेजुऐशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • विदेशों में कॉलेजों में पढ़ाई के लिए स्टूड़ेट्स को English proficiency tests जैसे IELTS, TOEFL, PTE देना होगा। इसके अलावा कुछ यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुऐशन के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूड़ेट्स को GRI स्कोर जमा करवाना होगा।

Automotive Designer के Top Courses

ऑटोमोटिव डिजाइनिंग कोर्स Aerodynamics और Automotive Engineering में bachelor’s and master’s levels के लिए मौजूद है। स्टूड़ेट्स अपनी डिजाइनिंग स्किल्स को मजबूत करने के लिए डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं। चलिए bachelor’s and master’s levels के लिए कुछ कोर्स नीचे दिए गए है।

Undergraduate

  • Bachelor in Automotive Engineering
  • Bachelor in Vehicle Engineering
  • Bachelor in Automotive Performance Engineering
  • Bachelor in Automotive and Transport Design
  • Bachelor in Automotive Design
  • Bachelor in Mechanical Engineering (Automotive)

Postgraduate

  • Masters in Automotive Computing and Communication
  • Masters in Vehicle Engineering
  • Masters in Automation Engineering
  • Masters in Automotive and Motorsport Engineering

विश्व की Top Universities

Automotive Designer बनने के लिए स्टूड़ेट्स नीचे दी गई विश्व की बेस्ट यूनिवर्सिटीज से Automotive Designer में कोर्स कर अपना बेहतर करियर बना सकते हैं।

भारत में Automotive Designing के Top Colleges

Automotive Designing का कोर्स करने के लिए भारत में भी कई कॉलेज है, लेकिन नीचे दी गई लिस्ट में हमने Automotive Designer कैसे बनें में टॉप कॉलेजों के बारे में बताया है।

  • IIT Bombay
  • Dhanvantari Institute of Design and Technology
  • Indian Institution of Information, Technology Design and Manufacturing
  • National Institute of Design
  • K.R. Mangalam University
  • Strate School of Design
  • Industrial Design Centre

Automotive Designer Courses करने के बाद सैलरी

Automotive Designer कैसे बनें और इसका Courses करने के बाद कई तरह की फील्ड्स में स्टूड़ेट्स जा सकते हैं। इन फील्ड में वे कितने पैसे कमाते है इसके बारे में नीचे दी गई टेबल में देखा जा सकता है।

Job Role Salary
Automotive Designer $61k-$100k INR(44L-73L)
Automotive Engineer $61k-$87k INR(44L-64L)
Product Designer $56k-$98k INR(41L-72L)
Drafter $32k-$48k INR(23L-35L)
Production Engineer $56k-$78k INR(41L-57L)
Marine Engineer $62k-$98k INR(45L-72L)

Automotive Designer में Career Scope

ऑटोमोबाइल के बाजार में उत्पादन से लेकर खरीदारों तक हर समय Growth  देखी जा रही है। ऑटोमोबाइल डिजाइनरों और इंजीनियरों को ऑटोमोबाइल, आईटी फर्मों, उत्पादन फर्मों, समुद्री परिवहन, वास्तु फर्मों और कई अन्य कंपनियों में शामिल कई कंपनियों द्वारा काम पर रखा जाता है। तो इस फील्ड में करियर स्कोप सबसे बेहतर अच्छा माना जा रहा है।

FAQ

Automotive designer बनने के लिए आपको किन योग्यताओं की आवश्यकता है?

कंपनी प्रशिक्षण योजना में शामिल होने से पहले आपको आमतौर पर एक foundation degree, higher national diploma या degree की आवश्यकता होगी। प्रासंगिक विषयों में शामिल हैं: mechanical engineering, electrical या electronic engineering।

Automotive designer बनने में कितना समय लगता है?

एक MFA or Master of Industrial Design (MID) degree program में 2-4 साल लग सकते हैं और commercially-oriented projects के साथ वास्तविक दुनिया के अनुभव पर जोर देते हुए rigorous research की आवश्यकता होती है।

Automotive designing क्या एक अच्छा करियर है?

Automotive designing के लिए creativity की आवश्यकता होती है। Automobile के प्रति सच्ची रुचि और जुनून होना चाहिए। उनके पास एक vision और अलग सोच रखने की क्षमता होनी चाहिए। Automotive designing एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है; प्रवेश स्तर की नौकरी की तलाश में उच्च स्तर की शैक्षणिक डिग्री उपयोगी होती है।

मैं एक Automotive engineer कैसे बनूँ?

Automotive engineer बनने के लिए आपके पास  mechanical engineering में bachelor’s degree होनी चाहिए और कम से कम तीन साल का अनुभव होना चाहिए। आपको मुद्दों को हल करने और समस्याओं का मूल्यांकन करने में सक्षम होना चाहिए। Automotive engineer को computer literate  होना चाहिए और machine welding, assembly और design software systems का ज्ञान होना चाहिए।

क्या motive designer की मांग है?

Global car makers की नजर कम लागत वाले देशों में auto expansion और स्टाइल के लिए है और consumers के बीच महत्व बढ़ रहा है, देश में auto designers की मांग बढ़ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगले सात वर्षों में भारत में 10,000 automotive designers की आवश्यकता होगी।

उम्मीद है कि आपको हमारा यह ब्लॉग Automotive Designer कैसे बनें पसंद आया होगा। अगर आप भी विदेश में जाकर कोई कोर्स करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ अपनी अपना फ्री सेशन बुक कीजिए और अपने सपनों को पूरा कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like