इंजीनियरिंग के प्रकार के बारे में जानें विस्तार से

2 minute read
इंजीनियरिंग के प्रकार

इंजीनियरिंग, पुलों, सुरंगों, सड़कों, वाहनों और इमारतों सहित मशीनों, संरचनाओं और अन्य वस्तुओं के डिजाइन और निर्माण के लिए वैज्ञानिक सिद्धांतों का उपयोग है। इंजीनियरिंग के डिसिप्लिन में इंजीनियरिंग के अधिक विशिष्ट क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जो गणित, अनुप्रयुक्त विज्ञान और आवेदन के प्रकार के विशेष क्षेत्रों पर अधिक विशिष्ट जोर देता है। इंजीनियरिंग के प्रकार (types of engineering) के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें। 

This Blog Includes:
  1. इंजीनियरों में क्या गुण होते हैं?
  2. इंजीनियरिंग कितने प्रकार की होती हैं?
  3. बायोमेडिकल इंजीनियरिंग
  4. एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग
  5. बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग
  6. केमिकल इंजीनियरिंग
  7. सिविल इंजीनियरिंग
  8. कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  9. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  10. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  11. इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग
  12. पेट्रोलियम इंजीनियरिंग
  13. मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग
  14. मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  15. औद्योगिक इंजीनियरिंग
  16. मरीन इंजीनियरिंग
  17. पर्यावरण इंजीनियरिंग
  18. 12वीं के बाद इंजीनियरिंग कोर्स?
  19. टॉप विदेशी यूनिवर्सिटी 
  20. भारत के टॉप विश्वविद्यालय
  21. योग्यता
  22. आवेदन प्रक्रिया 
  23. आवश्यक दस्तावेज 
  24. प्रवेश परीक्षाएं
  25. जानिए Engineering in Hindi में
  26. सैलरी 
  27. FAQ 

इंजीनियरों में क्या गुण होते हैं?

इंजीनियरों के गुण नीचे बताए गए हैं:

  • इंजीनियरों की गणित और विज्ञान में मजबूत पकड़ होनी चाहिए। 
  • इंजीनियर को अत्यधिक विश्लेषणात्मक और विस्तार-उन्मुख होना चाहिए। 
  • इंजीनियर को कल्पनाशील और रचनात्मक होना चाहिए। 
  • एक इंजीनियर का अच्छा संचार कौशल होना चाहिए। 
  • टीम में काम करने में माहिर होना चाहिए। 
  • काम करने के तरीके में सुधार या निर्माण कार्य में आनंद लेना चाहिए। 

इंजीनियरिंग कितने प्रकार की होती हैं?

इंजीनियरिंग के बहुत से अलग-अलग प्रकार होते हैं जिनमें से कुछ इंजीनियरिंग के प्रकार (Types of Engineering) की लिस्ट नीचे दी गई है:

सबसे अधिक मांग वाले Types of Engineering हैं:

अन्य इंजीनियरिंग क्षेत्र (Types of Engineering)

बायोमेडिकल इंजीनियरिंग

Types of Engineering में सबसे पहले है बायोमेडिकल इंजीनियरिंग जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इस क्षेत्र में आपको बायोलॉजी तथा इंजीनियरिंग दोनों पढ़ने का मौका मिलेगा इस क्षेत्र में मेडिकल के फील्ड में जितने भी मशीन का इस्तेमाल होता है जैसे कि एक्स-रे मशीन या आर्टिफिशियल बॉडी ऑर्गन बनानाआदि के बारे में पढ़ाया जाता है। उस तरह के मशीनें को बनाने का काम होता है तथा उन्हें रिपेयर करना एवं नई नई तकनीक को दुनिया के सामने लाना इत्यादि बायोमेडिकल इंजीनियर का काम होता है।

एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग

Types of Engineering में अगला है एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग के इस क्षेत्र में स्पेस या अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले रॉकेट मिसाइल एयरक्राफ्ट इत्यादि इन जैसे बड़े-बड़े मशीनों पर अध्ययन किया जाता है और उन्हें बनाने की तकनीक और उन्हें रिपेयर करना सिखाया जाता है । इस तरह के काम को एयरोनॉटिकल इंजीनियर द्वारा किया जाता है। अगर आपकी रूचि अंतरिक्ष से जुड़े अलग-अलग प्रकार के मशीनों को बनाना उन्हें डिजाइन करने में है तो आप इस इंजीनियरिंग कोर्स को कर सकते हैं।

बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग

Types of Engineering की लिस्ट में अगला है बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग यह विज्ञान की एक शाखा है जो जीव विज्ञान, भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान और इंजीनियरिंग को एकीकृत करती है। उप-विषयों में आनुवंशिकी, सूक्ष्म जीव विज्ञान, भ्रूणविज्ञान, जैव रसायन, रसायन इंजीनियरिंग और सूचना प्रौद्योगिकी शामिल हैं। यह कपड़ा, फार्मा, ऑटोमोबाइल, बायोप्रोडक्ट्स, पोषण आदि जैसे विभिन्न उद्योगों में आवेदन पाता है।

केमिकल इंजीनियरिंग

Types of Engineering में सबसे मांग वाली इंजीनियरिंग है केमिकल इंजीनियरिंग। केमिकल इंजीनियरिंग में रसायनिक विज्ञान, भौतिक विज्ञान और गणित की मदद से कच्चे माल को केमिकल का उपयोग करके उपयोगी उत्पाद जैसे कपड़े, खाने-पीने की चीज़ें में बदला जाता है। केमिकल इंजीनियरिंग का काम रासायनिक पौधों में आने वाले उत्पाद की डिजाइनिंग, प्रसंस्करण की देखभाल करना है। केमिकल इंजीनियरिंग किसी भी उत्पाद की उत्पादन करने के सबसे आसान तरीके को ढूंढने के लिए बेस्ट संसाधन का उपयोग करते हैं।

सिविल इंजीनियरिंग

इंजीनियरिंग की सबसे पुरानी और व्यापक शाखाओं में से एक के रूप में जाना जाता है। सिविल इंजीनियरिंग मुख्य रूप से पुलों, सुरंगों, पारगमन प्रणालियों, अंतरिक्ष उपग्रहों और लॉन्चिंग उपकरण, हवाई अड्डों, राजमार्गों, जल आपूर्ति प्रणाली, बंदरगाहों, बांधों, अपतटीय संरचनाओं जैसे बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के निर्माण पर केंद्रित है। रेलरोड, शिपिंग नहरें, सिंचाई, नदी नेविगेशन, ट्रांसमिशन टावर इत्यादि। डिग्री कोर्स सामग्री विज्ञान, यांत्रिकी, सांख्यिकीय विश्लेषण और हाइड्रोलिक्स जैसे वैज्ञानिक विषयों के ढेर को कवर करते हुए 3 से 4 साल की अवधि तक रहता है। अध्ययन पाठ्यक्रम कंप्यूटर एडेड डिजाइन और डिजाइन कौशल के विकास के साथ पूरक है। अंतिम वर्ष के दौरान, छात्र कई व्यक्तिगत या टीम परियोजनाओं में शामिल होते हैं।

कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग

कम्युनिकेशन इंजीनियर उन प्रणालियों का समर्थन करते हैं जो सूचना को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करती हैं। कम्युनिकेशन इंजीनियर दूरसंचार, इंटरनेट प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर सिस्टम, नेटवर्किंग, ब्रॉडबैंड प्रौद्योगिकी और रेडियो संचार सहित कई क्षेत्रों में काम करते हैं। एक दूरसंचार इंजीनियर एक कम्युनिकेशन इंजीनियर होता है जिसे दूरसंचार प्रणालियों में विशिष्ट प्रशिक्षण प्राप्त होता है।  वे सिस्टम पर काम करते हैं जो वीडियो, डेटा और वॉयस ट्रांसमिशन का समर्थन करते हैं।  दूरसंचार इंजीनियर संचार उपकरण स्थापित, परीक्षण, रखरखाव और उन्नयन करते हैं। कुछ दूरसंचार इंजीनियर अंतरिक्ष यात्रा एजेंसियों के लिए काम करते हैं जो उन प्रणालियों को डिजाइन और बनाए रखते हैं जो अंतरिक्ष यान को पृथ्वी पर जमीनी नियंत्रण के साथ संचार करने की अनुमति देते हैं। कम्युनिकेशन इंजीनियर जो विशेष रूप से कंप्यूटर सिस्टम के साथ काम करते हैं, सॉफ्टवेयर स्थापित करते हैं, नेटवर्क सुरक्षा बनाए रखते हैं, और नेटवर्क दक्षता में सुधार करते हैं। ये कम्युनिकेशन इंजीनियर वायरिंग और नियंत्रण जैसे विद्युत घटकों पर भी काम कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का क्षेत्र व्यापक रूप से व्यापक है और इसमें इलेक्ट्रिक सर्किट और नवीन उपकरणों के बारे में गहन अध्ययन शामिल है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो बिजली, इलेक्ट्रॉनिक्स और विद्युत चुंबकत्व का उपयोग करने वाले उपकरणों और प्रणालियों के अध्ययन, डिजाइन और अनुप्रयोग से संबंधित है। पाठ्यक्रम के स्तर के बावजूद यहां कुछ विषय हैं जिनका उम्मीदवारों को कार्यक्रम में अध्ययन करना होगा- नियंत्रण प्रणाली, इंस्ट्रुमेंटेशन, विद्युत चुंबकत्व, सर्किट विश्लेषण, माइक्रोप्रोसेसर इंटरफेसिंग। यह क्षेत्र बिजली के उपकरणों के साथ गहन काम करता है जिसमें विनिर्माण, डिजाइनिंग, बिजली संयंत्रों का संचालन, कंप्यूटर चिप्स के साथ-साथ अंतरिक्ष शिल्प, ऑटोमोबाइल आदि के इग्निशन सिस्टम शामिल हैं।

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में डिग्री बैचलर और मास्टर्स दोनों स्तरों पर ली जा सकती है। इसके अलावा, इस तथ्य के कारण कि कंप्यूटर विज्ञान रोबोटिक्स और ऑटोमेशन इंजीनियरिंग, मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग के संबद्ध विषयों से निकटता से संबंधित है , छात्र अध्ययन संयोजनों के विशाल भंडार से चुन सकते हैं। आईटी, डेटा साइंस, कंप्यूटर सिस्टम, साइबर सुरक्षा, आदि इस अनुशासन के कुछ सामान्य विशिष्ट उपक्षेत्र हैं। कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों की सामान्य श्रेणियां जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विज्ञान की एक विशेष शाखा है जिसमें बिजली, इलेक्ट्रॉनिक्स और विद्युत चुंबकत्व के अनुप्रयोगों का अध्ययन शामिल है। इसके अलावा, इस क्षेत्र का अध्ययन करते हुए, आपको सिग्नल प्रोसेसिंग, रेडियो फ्रीक्वेंसी डिजाइन, बिजली उत्पादन, विद्युत मशीन, नियंत्रण प्रणाली, रेडियो फ्रीक्वेंसी डिजाइन जैसे विभिन्न विषयों की समझ प्रदान की जाएगी। 

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग

हमारे दैनिक जीवन में ऊर्जा महत्वपूर्ण है; यह हमारे सेलफोन से लेकर हमारे ऑटोमोबाइल से लेकर हमारे घरों तक, हमारे जीवन स्तर को ऊपर उठाने में सब कुछ शक्ति देता है। पेट्रोलियम इंजीनियर सहयोग और एक नवीन मानसिकता के माध्यम से विश्व को ऊर्जा प्रदान करते हैं। पृथ्वी की सतह से तेल, प्राकृतिक गैस निकालने के लिए विभिन्न तकनीक और मेथड्स को डिज़ाइन और डेवलप करने वाले एक्सपर्ट को पेट्रोलियम इंजीनियर कहते हैं। वे आमतौर पर जोलॉजिस्ट्स के साथ काम करते हैं। 

मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग

मेकट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की उप-शाखा है, जो मुख्य रूप से इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल दोनों का मिला रूप है। इसमें रोबोटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर और कई अन्य तत्वों को भी शामिल किया गया है। मेकट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग का उपयोग जटिल, विद्युत और सॉफ्टवेयर कंपोनेंट्स को इकठ्ठा करने के लिए किया जाता है। मेकट्रॉनिक्स इंजीनियर सिस्टम की क्षमता को बढ़ाते हैं। मेकट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग  पढ़ाई पूरी करने  बाद आप मेकट्रॉनिक्स आर्किटेक्ट, ऑटोमेशन इंजीनियर, रिसर्च असिस्टेंट आदि के रूप में काम कर सकते हैं। 

मैकेनिकल इंजीनियरिंग

मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की सबसे पुरानी और बड़ी शाखाओं में से एक है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग में छात्रों को मशीनों की बनावट निर्माण आदि के बारे में अध्ययन कराया जाता है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग दुनिया की सबसे पुरानी इंजीनियरिंग शाखा है। क्योंकि मैकेनिकल उपकरणों का अविष्कार सबसे पहले होना शुरू हो गया था इसके लिए किसी तरह की बिजली या किसी अन्य वस्तु की जरुरत नहीं पड़ती थी। इसीलिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग की शाखा बहुत बड़ी है और बहुत ही पुरानी है।

औद्योगिक इंजीनियरिंग

औद्योगिक इंजीनियरिंग मुख्य रूप से समय, ऊर्जा, सामग्री, धन और अन्य संसाधनों की बर्बादी को खत्म करने के लिए लोगों और प्रक्रियाओं की एकीकृत प्रणालियों के विकास, कार्यान्वयन और मूल्यांकन में शामिल है। अध्ययन के एक क्षेत्र के रूप में, यह विभिन्न शैक्षणिक विषयों को शामिल करता है जैसे कि,

  • थर्मल इंजीनियरिंग
  • प्रबंधन और प्रबंधकीय अर्थशास्त्र के सिद्धांत
  • डेटा संरचना
  • इंस्ट्रुमेंटेशन और मेट्रोलॉजी
  • द्रव पावर इंजीनियरिंग
  • मॉडलिंग और सिमुलेशन
  • योजना और नियंत्रण
  • डेटाबेस प्रबंधन तंत्र

मरीन इंजीनियरिंग

एक मरीन इंजीनियर एक प्रकार का मैकेनिकल इंजीनियर होता है, जो जहाजों, नावों, पनडुब्बियों और अन्य जलयानों को डिजाइन करता है। वे समुद्री यात्रा और अन्य समुद्री गतिविधियों से संबंधित अन्य संरचनाएं, मशीनें और तकनीकी उपकरण भी बनाते हैं। मरीन इंजीनियर फ्लूइड मैकेनिक्स, हाइड्रोलिक्स और अन्य कॉन्सेप्ट्स की अपनी जटिल समझ के जरिए इच्छित उद्देश्यों के आधार पर टिकाऊ जल जहाजों की डिजाइनिंग और निर्माण का कार्य करते हैं।  वे एक जहाज को उसके डेस्टीनेशन तक सफलतापूर्वक गाइड करने और पानी में बाधाओं को दूर करने के लिए विद्युत, स्टीयरिंग, जलवायु नियंत्रण, रडार और इंजन सिस्टम को मिलाते हैं।

मरीन इंजीनियर यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि अन्य समुद्री और नौसैनिक प्रोफेशनल्स अपने कार्यों को सुरक्षित रूप से पूरा कर सकें, चाहे वे बड़े जहाजों या फिर डॉक पर काम करें। वे उन सभी कारकों का आकलन करते हैं जो जलीय पर्यावरण को प्रभावित करते हैं और पानी में और उसके आसपास संचालन के लिए समाधान विकसित करते हैं। मरीन इंजीनियर जो मशीनें बनाते हैं, वे यात्रा, समुद्र संरक्षण, संसाधन जुटाने और यहां तक कि सैन्य खुफिया अभियानों (military intelligence missions) में भी उपयोग में लाए जाते हैं।

पर्यावरण इंजीनियरिंग

एनवायर्नमेंटल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग क्षेत्र का एक लोकप्रिय डिसिप्लिन है, जो पूरी तरह से पर्यावरण से सम्बंधित है। एनवायर्नमेंटल इंजीनियर प्रदुषण और अन्य एनवायर्नमेंटल इशू के समाधान के लिए एनर्जी के नए स्त्रोत खोजने का काम करता है। वह ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में पानी और पानी के प्रबंधन को बेहतर करने के लिए, प्रदूषण से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए  उपकरण बनाते हैं। एनवायर्नमेंटल इंजीनियर,तकनिकी में हो रहे विकास से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन करते हैं जैसे: ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण, वर्षा की कमी, अम्लीय वर्षा आदि। 

12वीं के बाद इंजीनियरिंग कोर्स?

12वीं के बाद किये जाने वाले टॉप इंजीनियरिंग कोर्सेज की सूची नीचे दी गई है:

  • B.E/B.Tech in Computer Science Engineering
  • B.E/B.Tech in Mechanical Engineering
  • B.E/B.Tech in Electronics and Communication Engineering
  • B.E/B.Tech in Electrical Engineering
  • B.E/B.Tech in Electrical and Electronics Engineering
  • B.E/B.Tech in Civil Engineering
  • B.E/B.Tech in Chemical Engineering
  • B.E/B.Tech in Information Technology
  • B.E/B.Tech in Instrumentation and Control Engineering
  • B.E/B.Tech in Electronics Engineering
  • B.E/B.Tech in Electronics and Telecommunication Engineering
  • B.E/B.Tech in Petroleum Engineering
  • B.E/B.Tech in Aeronautical Engineering
  • B.E/B.Tech in Aerospace Engineering
  • B.E/B.Tech in Automobile Engineering
  • B.E/B.Tech in Mining Engineering
  • B.E/B.Tech in Power Engineering
  • B.E/B.Tech in Production Engineering
  • B.E/B.Tech in Biotechnology Engineering
  • B.E/B.Tech in Genetic Engineering
  • B.E/B.Tech in Plastics Engineering
  • B.E/B.Tech in Food Processing and Technology
  • B.E/B.Tech in Agricultural Engineering
  • B.E/B.Tech in Environmental Engineering
  • B.E/B.Tech in Dairy Technology and Engineering
  • B.E/B.Tech in Agricultural Information Technology
  • B.E/B.Tech in Infrastructure Engineering
  • B.E/B.Tech in Motorsport Engineering
  • B.E/B.Tech in Metallurgy Engineering
  • B.E/B.Tech in Textile Engineering
  • B.E/B.Tech in Marine Engineering
  • B.E/B.Tech in Naval Architecture
  • B.E/B.Tech in Geoinformatics
  • B.E/B.Tech in Petrochemical Engineering
  • B.E/B.Tech in Polymer Engineering
  • B.E/B.Tech in Geotechnical Engineering
  • B.E /B.Tech in Nuclear Engineering

टॉप विदेशी यूनिवर्सिटी 

इन types of engineering की पेशकश करने वाली कई यूनिवर्सिटीज हैं। आप अपनी रुचियों के अनुरूप कोर्स चुन लेते हैं, तो अगला कदम एक ऐसे विश्वविद्यालय का चयन करना है, जो आपको आपके चुने हुए क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान कर सके। नीचे कुछ प्रमुख विश्वविद्यालय दिए गए हैं, जिनके माध्यम से आप इंजीनियरिंग के इस विशेष क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं–

भारत के टॉप विश्वविद्यालय

इंजीनियरिंग कोर्सेज की पेशकश करने वाले कुछ टॉप भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की लिस्ट नीचे दी गई है–

  • सभी IIT 
  • आंध्र यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, विशाखापत्तनम
  • एनआईटी सुरथकल – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक
  • इंस्टीट्यूशंस ऑफ इंजीनियर्स इंडिया, कोलकाता
  • सीवी रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी, भुवनेश्वर
  • वेल्स विश्वविद्यालय – वेल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी एंड एडवांस्ड स्टडीज
  • श्रीनिवास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मैंगलोर
  • शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुरी
  • इंडियन मैरीटाइम यूनिवर्सिटी, चेन्नई
  • पार्क कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, कोयंबटूर
  • समुंद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ मैरीटाइम स्टडीज, पुणे
  • जीकेएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, चेन्नई

योग्यता

यदि आप इस क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। ये आवश्यकताएं कोर्सेज के स्तर के अनुसार भिन्न होती हैं, जैसे बैचलर, मास्टर या डिप्लोमा। इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए कुछ सामान्य पात्रता इस प्रकार हैं–

  • इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से PCM (फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित) से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • भारत में इंजीनियरिंग में बैचलर्स के लिए कुछ कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में JEE mains, JEE Advanced जैसे प्रवेश परीक्षा के स्कोर अनिवार्य हैं। साथ ही कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटीज अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करतीं हैं। विदेश में इन कोर्सेज  के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित आवश्यक ग्रेड आवश्यकताओं को पूरा करना जरुरी है, जो हर यूनिवर्सिटी और कोर्स के अनुसार अलग–अलग हो सकती है।
  • इंजीनियरिंग में PG प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं। जिसमे IELTS स्कोर 7 या उससे अधिक और TOEFL स्कोर 100 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की जरूरत होती है।

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज 

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

  • आधिकारिक शैक्षणिक टेप 
  • स्कैन किए हुए पासपोर्ट की कॉपी
  • IELTS या TOEFL, आवश्यक टेस्ट स्कोर 
  • प्रोफेशनल/एकेडमिक LORs
  • SOP 
  • निबंध (यदि आवश्यक हो)
  • पोर्टफोलियो (यदि आवश्यक हो)
  • अपडेट किया गया सीवी / रिज्यूमे
  • एक पासपोर्ट और छात्र वीजा 
  • बैंक विवरण 

प्रवेश परीक्षाएं

यहां उन सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रवेश परीक्षाओं की सूची दी गई है जिनका उपयोग भारत और विदेशों के विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग डिग्री के लिए छात्रों को प्रवेश देने के लिए करते हैं–

SAT (विदेश में बैचलर्स के लिए)GRE (विदेश में मास्टर्स के लिए)
JEE MainsJEE Advanced
AICETIMU CET
MERI Entrance Exam

जानिए Engineering in Hindi में

Engineering in Hindi में होता है अभियांत्रिकीय़। इंजीनियरिंग शब्द आंग्रेजी भाषा का शब्द हैं। Engineering in Hindi शब्द को लैटिंग भाषा से लिया गया है। इंजीनियरिंग शब्द लैटिंन भाषा के इंगेनिउम से बना है। इस शब्द का अर्थ होता है स्वाभाविक निपुणता होता है।

सैलरी 

एक इंजीनियर का औसत वेतन अक्सर योग्यता, स्थान और अनुभव के वर्षों के आधार पर भिन्न होता है। कंपनियां आमतौर पर प्रवेश स्तर के इंजीनियरों को कम वेतन देती हैं, जबकि अधिक जिम्मेदारी वाले वरिष्ठ इंजीनियर औसत राशि से अधिक कमा सकते हैं। नीचे Payscale के अनुसार इंजीनियर की सैलरी दी गई है–

जॉब प्रोफाइल सालाना सैलरी 
एनवायर्नमेंटल इंजीनियर₹3 से ₹16 लाख 
मरीन इंजीनियर₹7 से ₹15 लाख
औद्योगिक इंजीनियर₹5 से ₹10 लाख
रोबोटिक्स इंजीनियर₹5-10 लाख 
डाटा वैज्ञानिक₹10-15 लाख 
ऑटोमोबाइल इंजीनियर₹6.5-10 लाख
कम्युनिकेशन सिस्टम इंजीनियर ₹13-20 लाख
लॉजिस्टिक्स इंजीनियर₹8-10 लाख
इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियर₹5-10 लाख
एयरोस्पेस इंजीनियर₹15-20 लाख
मैकेनिकल डिजाइन इंजीनियर₹5-10 लाख

FAQ 

इंजीनियरिंग क्या है?

इंजीनियरिंग, पुलों, सुरंगों, सड़कों, वाहनों और इमारतों सहित मशीनों, संरचनाओं और अन्य वस्तुओं के डिजाइन और निर्माण के लिए वैज्ञानिक सिद्धांतों का उपयोग है।

इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

इंजीनियर की औसत सालाना सैलरी ₹3 से 25 लाख होती है। 

इंजीनियरिंग के प्रकार (types of engineering) कितने है?

इंजीनियरिंग के प्रकार (types of engineering) मुख्यत: 15 से 20 है। जिनके बारे में ऊपर विस्तार है। 

इंजीनियर कितने प्रकार के होते हैं? 

केमिकल इंजीनियर
सिविल इंजीनियर
इलेक्ट्रिकल इंजीनियर
इंडस्ट्रियल इंजीनियर
कंप्यूटर साइंस इंजीनियर
इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियर

उम्मीद है, कि इस ब्लॉग में आपको इंजीनियरिंग के प्रकार (types of engineering) के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप विदेश में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*