इलाहबाद विश्वविद्यालय जल्द शुरू करेगा 10 नए मल्टीडिसिप्लिनरी कोर्सेज

1 minute read
allahbad vishwavidyalay jald shuru karega naye multidisciplinary courses

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में इस सेशन से 10 नए मल्टीडिसिप्लनरी कोर्सज शुरू किए जा रहे हैं। ये कोर्सेज न्यू एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत इन कोर्सेज को शुरू किया गया है।  

प्रधानमंत्री मोदी की फ्लैगशिप के अंतर्गत शुरू किए जा रहे कोर्सेज 

इलाहबाद यूनिवर्सिटी प्रधानमंत्री मोदी की फ्लैगशिप के अंतर्गत इन 10 नए कोर्सेज की शुरुआत की जा रही है। इन कोर्सेज की शुरुआत स्टूडेंट्स में नए स्किल्स डेवलप  करने के उद्देश्य  से की जा रही है।  

यूनिवर्सिटी में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए उठाया जा रहा कदम 

इलाहबाद यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने बताया कि यूनिवर्सिटी के द्वारा यह 10 नए मल्टीडिसिप्लिनरी कोर्सेज शुरू करने के पीछे का उद्देश्य यूनिवर्सिटी में शिक्षा का स्तर अच्छा करना है। उन्होंने बताया कि इन कोर्सेज से स्टूडेंट्स नई स्किल्स सीखेंगे जिससे उनके लिए करियर के लिए नए विकल्प खुलेंगे।

इस सत्र में केवल 7 ही कोर्सेज के लिए शुरू होंगे एडमिशन 

इलाहबाद यूनिवर्सिटी इस साल केवल 7 ही कोर्सेज के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू करेगा।  बाकी कोर्सेज़ के लिए एडमिशन अगले वर्ष से शुरू किए जाएंगे।  ये कोर्सेज 5 साल के इंट्रीग्रेटेड कोर्स होंगे जिनमे से कुछ हैं : BCA और MCA , BSC और MSC, Family and community science, BA LLB Honours और Disaster management and Environmental studies आदि। 

इसके अलावा म्यूज़िक, स्पोर्ट्स मेन्टल हेल्थ फाइनेंशियल मार्केट और फिल्म एंड थियेटर आदि विषयों में भी प्रोफिसिएंसी कोर्सेज कराए जाएंगे। इसके अतिरिक्त यूरोपीय भाषाओं जैसे फ्रेंच, रशियन और जर्मन आदि में भी प्रोफिसिएंसी कोर्सेज शुरू किए जाएंगे।  भारतीय भाषाओं जैसे हिंदी, इंग्लिश और उर्दू में भी कोर्सेज शुरू किए जाएंगे।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*