कनाडा स्टूडेंट वीज़ा रिजेक्शन रेट में भारी इजाफा

1 minute read

2021 में 621,656 अंतरराष्ट्रीय छात्र कनाडा में पढ़ने गए थे। भले ही अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कनाडा में हाई वीज़ा अस्वीकृति (रिजेक्शन) दर का सामना करना पड़ा हो, लेकिन एक स्टडी से पता चला है कि उस के बावजूद कनाडा कई लोगों के लिए पसंदीदा अध्ययन स्थल बना हुआ है। 2021 में, IDP Connect के “New Horizons” सर्वे में 3,650 छात्रों में से 69% छात्रों ने कनाडा को अपने पसंदीदा स्टडी डेस्टिनेशन के रूप में स्थान दिया।

हालांकि, 2021 में कनाडा ने भारत और नाइजीरिया जैसे देशों के हजारों छात्र वीजा आवेदकों को इनकार कर दिया था। इस से अब कुछ ईरानी छात्र भी दुविधा में हैं क्योंकि उनके कनाडाई छात्र वीजा आवेदनों में देरी हुई है।

कनाडा के छात्र वीज़ा अस्वीकृति दर कुछ देशों में हुई दोगुनी

भारतीय मूल की राधिका पटेल का कनाडा का छात्र वीजा दूसरी बार खारिज हुआ है। TOI के अनुसार, पटेल विशिष्ट ग्रेड के साथ कॉमर्स ग्रेजुएट हैं और IELTS में उनका 6.5 बैंड स्कोर है।

पटेल अकेली नहीं हैं जिन्हें वीजा नहीं मिला है। TOI ने बताया कि फॉरेन एजुकेशन कंसलटेंट इस वर्ष 40% से 50% तक का हाई कनाडाई छात्र वीजा रिजेक्शन रेट रिपोर्ट कर रहे हैं।

स्टूडेंट वीज़ा कंसलटेंट अनुज पारिख ने कहा था कि इस वर्ष रिजेक्शन रेट “दोगुने से अधिक” हो गई है। COVID​​​​-19 से पहले, कनाडा के छात्र वीजा रिजेक्शन रेट 15% से 20% के बीच थी।

एक अन्य वीज़ा कंसलटेंट, भाविन ठाकर ने हाई वीजा रिजेक्शन रेट्स को “असामान्य रूप से पेंडिंग वीज़ा आवेदनों की उच्च संख्या” के लिए जिम्मेदार ठहराया।

1 जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2021 तक कनाडा सरकार को 556,700 स्टडी परमिट के आवेदन प्राप्त हुए। यह 2020 की इसी अवधि की तुलना में 76% का इजाफा था।

अन्य अध्ययन स्थलों में घटती रुचि

दोनों छात्र वीज़ा कंसल्टेंट्स ने अनुमान लगाया है कि कनाडा में हाई छात्र वीज़ा रिजेक्शन रेट्स का एक अन्य कारण अंतरराष्ट्रीय छात्रों की ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में रुचि में गिरावट के कारण हो सकता है। इन दोनों देशों ने COVID 19 के चलते अपने-अपने बॉर्डर्स सील कर लिए थे और उस के कारण कनाडा को अनुमान से अतिरिक्त स्टडी परमिट्स प्राप्त हुए थे।

राधिका पटेल की तरह, होनहार प्रोफाइल वाले छात्र कनाडा के छात्र वीजा रिफ्यूज़ल से भी सेफ नहीं हैं।

एक अन्य छात्र वीजा कंसल्टेंट, अंकित मिस्त्री, ने कहा कि रिजेक्शन के लिए कोई ऑफिशियल एक्सप्लनेशन नहीं है। लेकिन यह काफी चौंकाने वाली बात है क्योंकि ये उत्तम शैक्षणिक प्रोफाइल और कागजी कार्रवाई वाले छात्र हैं।

वीजा कंसलटेंट ललित आडवाणी कहते हैं कि छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग समय भी तेजी से बढ़ा है, जिसमें समय 9-12 महीने के बीच लग सकता है।

कनाडा के छात्र वीज़ा रेफ्यूज़ल का क्या कारण?

Standing Committee on Citizenship and Immigration (SCCI) ने इस साल की शुरुआत में IRCC के भीतर हाई एजुकेशन परमिट रिफ्यूज़ल रेट्स और नस्लवाद जैसे मुद्दों पर सबूत इकट्ठा करने के बाद, कुछ संभावित भेदभावपूर्ण व्यवहार पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिस का विदेशी छात्रों  कथित तौर पर सामना करना पड़ रहा है।

रिपोर्ट में पाया गया कि कनाडा के छात्र वीज़ा रिजेक्शन रेट्स विशेष रूप से अफ्रीका के छात्रों में ज्यादा थे। रिपोर्ट में यह कहा गया कि IRCC वीजा अधिकारी के फैसले “नस्लीय पूर्वाग्रह (bias) से प्रभावित हो सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*