IIM मुंबई में शुरू हुए 3 नए MBA प्रोग्राम्स की फीस है INR 21 लाख, एडमिशन के लिए योग्यता व ड्यूरेशन जानें यहां

1 minute read
iim mumbai ne shuru kiye 3 naye mba program fees hai inr 21 lakh

इंडियन इंस्टीयूट ऑफ मैनेजमेंट मुंबई ने अपने यहां 3 नए MBA प्रोग्राम्स शुरू करने की घोषणा की है। साथ में एडमिशन और फीस स्ट्रक्चर की घोषणा भी की गई है। इन नए MBA प्रोग्राम्स की सालाना फीस इस संसथान ने INR 21 लाख तय की है। यह फीस IIM अहमदाबाद और IIM बैंगलोर के जितनी ही है।

अक्टूबर 16 2023 को इनॉगरल मीटिंग के दौरान यह फीस तय की गई थी। इस मीटिंग को चेयरमैन ऑफ द बॉर्ड गवर्नर्स शशि किरण शेट्टी ने लीड किया था। इस मीटिंग में चेयरमैन और डायरेक्टर ने इन नए प्रोग्राम्स में कम्प्रेहैन्सिव बदलाव के बारे में चर्चा जिसमें पीएचडी कोर्सेज भी शामिल हैं। यह प्रोग्राम 2 वर्ष की अवधि के हैं।

IIM मुंबई में MBA कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए योग्यता

कैंडिडेट के पास कम से कम 50% अंकों या समकक्ष CGPA के साथ UG की डिग्री होनी चाहिए। वहीँ अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और विकलांग व्यक्तियों (PWD) से संबंधित कैंडिडेट्स के मामले में 45% आवश्यक हैं। भारत में संसद या राज्य विधायिका के एक एक्ट द्वारा शामिल किसी भी विश्वविद्यालय या अकादमिक इंस्टीट्यूशन द्वारा सम्मानित किया गया हो या UGC एक्ट, 1956 की धारा 3 के तहत एक विश्वविद्यालय के रूप में समझा गया हो, या मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता रखता हो।

उपरोक्त डिग्री के फाइनल ईयर के छात्र भी निम्नलिखित शर्तों के अधीन आवेदन कर सकते हैं: बशर्ते कि वे अब तक हुई परीक्षाओं के लिए उपरोक्त क्राइटेरिया को पूरा करते हों और उन्हें शामिल होने के समय तक अपनी परीक्षा, VIVA परीक्षा आदि पूरी करनी होगी

IIM-मुंबई पहला था NITIE

IIM-मुंबई को पहले NITIE कहा जाता था। यह तीन फ़ील्ड्स- इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग, इंडस्ट्रियल मैनेजमेंट और सस्टेनेबिलिटी मैनेजमेंट में पोस्टग्रेडे डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता था।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*