टीच फॉर इंडिया ने आयोजित किया InnovatED के छटे एडिशन के कल्मिनेटिंग कन्वेनिंग इवेंट को

1 minute read
teach for india ne aayojit kiya InnovatED ke 6th edition ke culminating convening event ko

टीच फॉर इंडिया के फेलो के लिए इनोवेटेड 2023- इनक्यूबेशन प्रोग्राम की लास्ट मीटिंग 22 मार्च-25 मार्च तक द ग्नोस्टिक सेंटर, दिल्ली में आयोजित की गई थी। इस 4-दिवसीय प्रोग्राम में सामाजिक क्षेत्र के लीडर्स द्वारा क्षेत्र के भीतर और बाहर के सत्रों को देखा गया।

InnovatEd एक नौ महीने का इनक्यूबेशन प्लेटफॉर्म है जिसे टीच फॉर इंडिया के फेलो के लिए डिज़ाइन किया गया है जो शिखर सम्मेलन में समाप्त होता है। यह ग्रुप के प्रोग्राम से इनोवेटेड एंटरप्रेन्योर्स के बड़े कलेक्टिव में ग्रेजुएशन को चिन्हित करता है। 

वर्तमान में, दिल्ली में 36 एलम ऑर्गनाइज़ेशन हैं। एलम ने सफलतापूर्वक 46,000 बच्चों के जीवन को बदल दिया है जबकि टीच फॉर इंडिया ने एक संगठन के रूप में शहर में 10,000 बच्चों के जीवन को बदल दिया है। बच्चों को दिल्ली के सरकारी और संसाधन वाले स्कूलों के तहत कुल 56 में रखा गया है।

इस अवसर पर टीच फॉर इंडिया के एलुमनी इम्पैक्ट वर्टिकल के निदेशक श्री रामभद्रन सुंदरम ने कहा, “उद्यमियों का वर्तमान समूह हमारे सबसे विविध समूहों में से एक है, जो जलवायु परिवर्तन, वित्तीय साक्षरता जैसे मुद्दों को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। संख्यात्मकता, और मीडिया साक्षरता उनके संगठनों के माध्यम से।

वे शिक्षा के क्षेत्र में अंतराल को पाटने के लिए नए रास्ते खोल रहे हैं और बच्चों को अपनी पसंद के जीवन में बढ़ने के नए अवसर खोल रहे हैं। हम उन्हें संभावित फंडर्स के सामने रखकर उनके संगठन को बनाए रखने और स्केल करने में सक्षम बनाने में भूमिका निभाना चाहते हैं जो उनका समर्थन कर सकते हैं।

शिखर सम्मेलन में वक्ताओं में से एक, द माइंडकाइंड इंस्टीट्यूट की विभा चोखानी ने कहा- “यहां होना और टीच फॉर इंडिया के लिए कुछ करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं अपने सत्र के माध्यम से कोहोर्ट को जानने और समर्थन करने का अवसर पाकर बहुत खुश हूं।

अस्मिता इनोवेटेड के 2022 कॉहोर्ट का हिस्सा है। वे वाया न्यूज दीदी नाम से एक संस्था चलाती हैं जो छात्रों के लिए मीडिया इंटरव्यू और पत्रकारिता शिक्षा पर काम करती है। वे आगे कहती हैं कि “इनोवेटेड में मेरा समय अविश्वसनीय रहा है क्योंकि मुझे इतने सारे अद्भुत लोगों से मिलने का मौका मिला और इस क्षेत्र के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में बहुत कुछ सीखने को मिला।”

शिखर सम्मेलन में सत्र आयोजित करने वाले अन्य वक्ताओं में ACT Grants से आकांक्षा गुलाटी, Deloitte से तानिया सिंह, Shiksharth से आशीष शालिनी श्रीवास्तव, MSDF और Saajha से अभिषेक चौधरी, Studio Subu से मेघना रक्षित और हरीश सुब्रमण्यम शामिल थे। इस कार्यक्रम का समापन आउटगोइंग कॉहोर्ट के साथ उनके संगठन और उनके काम की कहानी को संभावित समर्थकों और फंडर्स के दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने के साथ हुआ।

अन्य महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहें Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*