सेंट एग्नेस प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज ने पूरे किए 101 वर्ष

1 minute read
St. Agnes Pre-University College ne poore kiye 101 varsh

अपोस्टोलिक कार्मेल सिस्टर्स द्वारा शुरू किया गया सेंट एग्नेस प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज मंगलुरु में है। यह कॉलेज एक माइनॉरिटी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट है। एपोस्टोलिक कार्मेल कांग्रेग्रेशन की स्थापना 1868 में बेयोन, फ्रांस में जुनून की आदरणीय मदर वेरोनिका द्वारा की गई थी और 1870 में भारत में महिलाओं को सशक्त बनाने के विशिष्ट लक्ष्य के साथ सेंट ऐन के परिसर, मंगलुरु में स्थापित की गई थी।

अपोस्टोलिक कार्मेल एजुकेशनल सोसाइटी कई एजुकेशनल इंस्टीट्यूट चलाती है और सेंट एग्नेस पीयू कॉलेज उनमें से एक है। यह दक्षिण भारत में स्थापित पहला और देश में दूसरा कैथोलिक महिला कॉलेज है। कॉलेज में सभी समुदायों और संप्रदायों के छात्र हैं।

कॉलेज युवा महिलाओं की शिक्षा में लीडिंग है और महिलाओं के अधिकारों और भूमिकाओं के संबंध में एक सांस्कृतिक और सामाजिक पुनर्जागरण में सबसे आगे रहा है। इसका स्रोत और उत्पत्ति इसके संस्थापक मदर एलोयसिया के दर्शन और शिक्षण में है, जिन्होंने 1920 में सेंट एग्नेस कॉलेज की शुरुआत की थी।

एक स्ट्रिक्ट एजुकेशनल प्रोग्राम हर चीज के मूल में है और वाइब्रेंट लर्निंग माहौल लगातार उच्च शैक्षणिक परिणामों में परिलक्षित होता है जो कॉलेज हर साल प्राप्त करता है। मूल सिद्धांत जो संस्था में व्याप्त है और उसे नियंत्रित करता है, वह आदर्श वाक्य है, ‘ईश्वर हमारी शक्ति है’। इसलिए, उनका प्रबल प्रयास प्रत्येक छात्र को लगातार विकसित हो रहे वैश्वीकृत वातावरण में अकादमिक, सामाजिक और व्यक्तिगत सफलता के लिए तैयार करना है।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*