27 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 27 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 27 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 27 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

27 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 27 मई को भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि मनाई जाती है। पंडित जवाहरलाल नेहरू का निधन 27 मई 1964 को 74 वर्ष की आयु में नई दिल्ली में हुआ था। जवाहर लाल नेहरू की मृत्यु हार्ट अटैक से हुई थी। अपने अंतिम दिनों में नेहरू का स्वास्थ्य बहुत खराब था लेकिन वे एक कर्मठ व्यक्ति थे और उन्होंने पूरा प्रयास किया कि सेहत उनके काम में बाधा नहीं बने लेकिन धीरे धीरे उनकी सेहत का असर दिखने लगा था।

जवाहर लाल नेहरू के बारे में

पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधान मंत्री थे। वह देश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्री भी थे और उन्हें प्यार से ‘चाचा नेहरू’ कहा जाता था। वहीं उनके जन्मदिन को ‘बाल दिवस’ ​​के रूप में मनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि वह आधुनिक भारत के निर्माता थे और उन्होंने कई संस्थानों की नींव रखी जो आज भारत की वृद्धि, विकास और सुरक्षा में योगदान करते हैं। उनका जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था।

जवाहरलाल नेहरू से जुड़े कुछ तथ्य 

जवाहरलाल नेहरू से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य नीचे बताए जा रहे हैं। 

  1. जवाहरलाल नेहरू ने कैम्ब्रिज के हैरो और ट्रिनिटी कॉलेज में पढ़ाई की। उन्होंने इनर टेम्पल से कानून में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।
  2. जब वे जनवरी 1934 से फरवरी 1935 तक जेल में थे, तब उन्होंने ‘टुवर्ड फ्रीडम’ शीर्षक से अपनी आत्मकथा लिखी। यह 1936 में अमेरिका में प्रकाशित हुआ था।
  3. उन्हें 1950 से 1955 तक कई बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था। उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा कुल 11 बार नामांकित किया गया था।
  4. उन्होंने भारत और विश्व पर दो पुस्तकें डिस्कवरी ऑफ इंडिया और ग्लिम्पसेस ऑफ द वर्ल्ड लिखीं। दोनों पुस्तकें भारत के साथ-साथ दुनिया के बारे में उनके विशाल ज्ञान को उजागर करती हैं।
  5. 26 साल की उम्र में नेहरू की शादी कमला कौल नाम की 16 साल की कश्मीर ब्राह्मण लड़की से हुई थी। उनके पिता पुरानी दिल्ली के एक प्रतिष्ठित व्यापारी थे। उनकी शादी 7 फरवरी, 1916 को हुई थी।
  6. पंडित नेहरू की चार बार हत्या की कोशिश की गई। पहली बार 1947 में विभाजन के दौरान, दूसरी बार 1955 में एक रिक्शा चालक द्वारा, तीसरी बार 1956 में और चौथी बार 1961 में मुंबई में। 27 मई, 1964 को दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
10 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?13 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
14 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
16 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?17 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
18 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?19 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
20 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?21 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
22 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?23 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
24 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?25 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 27 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*