6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 6 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 6 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

प्रतिवर्ष 6 मई को अंतर्राष्ट्रीय नो डाइट डे (International No Diet Day) मनाया जाता है। इसे हिंदी में आहार निषेध दिवस के नाम से जाना जाता है। यह दिन उन लोगों के लिए बेहद खास है जो स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर एक खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं। यह दिन लोगों को अपने शरीर को अपनाने के लिए प्रेरणा देता है। एक तरह से देखा जाए तो नो डाइट डे, खुद के प्रति प्यार जाहिर करने का एक ख़ास अवसर प्रदान करता है।

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नो डाइट डे?

आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण मोटापे की समस्या काफी बढ़ गयी है। यह कई गंभीर बीमारियों जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों में दर्द आदि का कारण बन सकता है। इन समस्याओं से बचने के लिए डॉक्टर अनुशासित खानपान की सलाह देते हैं। लेकिन कई बार लोग डाइटिंग के सख्त नियमों में फंस जाते हैं और जीवन का आनंद भूल जाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय नो डाइट डे इसी समस्या का समाधान है। नो डाइट डे का संदेश है कि हम जैसे हैं, वैसे ही सुंदर हैं। यह दिन हमें अपने शरीर की विशेषताओं, क्षमताओं और ताकत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस दिन विभिन्न तरह की गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। आईये अब जानते हैं इस दिन का इतिहास क्या है।

अंतरराष्ट्रीय नो डाइट डे का इतिहास

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय नो डाइट डे की शुरुआत साल 1992 में ब्रिटेन की महिला मैरी इवांस द्वारा की गयी थी। मैरी का इस विशेष दिन को मनाने का उद्देश्य था कि लोग अपने बॉडी शेप को अपनाएँ, वे जैसे दिखते हैं, वैसे ही खुद को स्वीकार करें। इसके साथ ही डाइटिंग से होने वाले नुकसान को भी समझें। मैरी इवांस खुद एक एनोरेक्सिया जैसी बीमारी से ग्रसित थीं। बता दें कि इस बीमारी में शरीर का वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसी तरह एनोरेक्सिया से पीड़ित लोग अपने वजन को कम करने के लिए विभिन्न तरीकें अपनाते हैं। ऐसे में मैरी इवांस ने डाइट ब्रेकर नामक एक संगठन के स्थापना की जिसके जरिये उन्होंने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय नो डाइट डे का आयोजन किया। इस समारोह के माध्यम से वो लोगों को यह समझाना चाहती थीं कि आप जैसे हैं, वैसे ही खुद को स्वीकार करें, अपने बॉडी शेप के कारण शर्मिंदा महसूस न करें, बल्कि खुल कर जीएं।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*