वर्ष 2024 में महाशिवरात्रि कितनी तारीख की है, जानें यहां 

1 minute read
साल 2024 में कब मनाई जाएगी महाशिवरात्रि

महाशिवरात्रि भारत के पवित्र त्योहारों में से एक है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यह त्योहार भगवान शिव और देवी पार्वती के विवाह के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस दिन माता पार्वता और भगवान शिव की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति को सुख और सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस दिन पूरे भारत में लाखों भक्तों द्वारा मंदिर व अन्य जगहों पर कई अनुष्ठानों का आयोजन किया जाता है। कई बार आयोजनों से पहले लोगों में त्योहारों की तिथि या तारीख आदि को लेकर असमंजस की स्थिति होती है, इसलिए इस ब्लॉग में हम (2024 Mein Mahashivratri Kab Hai) महाशिवरात्रि कितनी तारीख की है के बारे में जानेंगे। 

महाशिवरात्रि के बारे में 

महाशिवरात्रि फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है। इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव शादी के बंधन में बंधे थे। इसलिए इस दिन माता पार्वता और भगवान शिव की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति को सुख और सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

इस पर्व पर लोग रात्रि को भजन कीर्तन आदि करते हैं और भगवान शिव की आराधना करते हैं। महाशिवरात्रि पर भक्त भगवान शिव की भक्ति में पूरे दिन का उपवास भी रखते हैं। शिवरात्रि में उपवास का बहुत महत्व है। व्रत मनुष्य को अंदर से शुद्ध करता है। इससे मनुष्य ईश्वर की अराधना में अधिक बेहतर तरीके से ध्यान लगा पाता है। 

यह भी पढ़ें – Mahashivratri Quiz in Hindi : महाशिवरात्रि प्रश्नोत्तरी से परखें अपने ज्ञान को

महाशिवरात्रि कितनी तारीख की है?

महाशिवरात्रि हिन्दू धर्म के बड़े त्योहारों में से एक है। इसे हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष त्रयोदशी को मनाया जाता है। 2024 Mein Mahashivratri Kab Hai को लेकर आप असमंजस में तो आपको बता दें कि इस वर्ष यानि 2024 में महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जाएगी। 

FAQs 

महाशिवरात्रि का त्योहार क्यों मनाया जाता है? 

भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह की खुशी में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है।

महाशिवरात्रि का अर्थ क्या है? 

महाशिवरात्रि का अर्थ है – भगवान महादेव अर्थात प्रभु शिव की रात्रि।

महाशिवरात्रि की महिमा क्या है?

महाशिवरात्रि के अवसर पर व्रत रखने वाले साधकों को भगवान शिव के आशीर्वाद और मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

2024 में महाशिवरात्रि कब मनाई जाएगी?

2024 में महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जाएगी। 

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में महाशिवरात्रि कितनी तारीख की है? (2024 Mein Mahashivratri Kab Hai) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*