3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 3 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 3 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। यह एक अन्तर्राष्ट्रीय उत्सव है जो विश्वभर में मीडिया की स्वतंत्रता और उसकी आवाज़ की महत्वता को समझाने और समर्थन करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन पहली बार 1993 में यूनेस्को द्वारा शुरू किया गया था और तब से इसे दुनिया भर के देशों में मनाया जाता है। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का उद्देश्य प्रेस की स्वतंत्रता के महत्व पर प्रकाश डालना और पत्रकारों द्वारा सामना किए जाने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

World Press Freedom Day का इतिहास

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की शुरुआत यूनेस्को (UNESCO) द्वारा 1991 में की गई थी। उस समय, UNESCO की संसद ने विश्वभर में पत्रकारों और मीडिया संस्थाओं को स्वतंत्रता और आज़ादी के लिए लड़ाई लड़ने की आवश्यकता के बारे में चर्चा की थी। इस चर्चा के बाद, UNESCO की संसद ने 1993 में World Press Freedom Day की घोषणा की और यह दिन 3 मई को मनाने का निर्णय लिया। यह दिन पहली बार 1994 में मनाया गया था और तब से लेकर ये हर साल मनाया जा रहा है।

कैसे मनाया जाता है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस?

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जो मीडिया की स्वतंत्रता और पत्रकारों की सुरक्षा के महत्व को समझने और जागरूकता फैलाने के लिए विशेष रूप से बनाया गया है। इस दिवस को मनाये जाने के तरीके निम्नलिखित है :

  • इस विशेष अवसर पर विभिन्न संगठनों और संस्थाओं द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।
  • दुनिया भर में World Press Freedom Day पर विशेष खबरें, लेख और ब्लॉग पोस्ट शेयर किए जाते हैं जो प्रेस की स्वतंत्रता और मीडिया की आजादी को समर्थन करते हैं।
  • सोशल मीडिया पर #WorldPressFreedomDay और #PressFreedom Hashtags का उपयोग कर जागरूकता बढ़ाएं।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*