Bharat Ratna List in Hindi : जानें 2024 में भारत रत्न से सम्मानित हस्तियों के बारे में 

1 minute read
Bharat Ratna List in Hindi

भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न आजादी के बाद से अब तक कई महान हस्तियों को उनके अतुलनीय योगदान के लिए दिया जा चुका है। इस अवाॅर्ड के लिए देश के प्रधानमंत्री राष्ट्रपति से सिफारिश करते हैं जिसके बाद यह अवार्ड प्रदान किया जाता है। 2024 में भारत रत्न पुरस्कार देश के लिए अपना अतुलनीय योगदान देने वाले 5 महान लोगों को दिया गया है। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव, स्वतंत्रता सेनानी चौधरी चरण सिंह, कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामी नाथन, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाडी और बिहार के मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर शामिल हैं। इन बड़ी हस्तियों के नामों की घोषणा पहले ही की जा चुकी थी, लेकिन 30 मार्च 2024 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इन लोगों के परिवार वालों को यह सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिया है।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव का भारत रत्न अवार्ड उनके बेटे – पी वी प्रभाकर राव ने, एम एस स्वामीनाथन का भारत रत्न अवार्ड उनकी बेटी डा. नित्या राव ने, कर्पूरी ठाकुर का भारत रत्न अवार्ड उनके बेटे रामनाथ ठाकुर ने और चौधरी चरण सिंह का भारत रत्न अवार्ड उनके ग्रैंड सन जयंत चौधरी ने रिसिव किया। इसके अलावा 31 मार्च को राष्ट्रपति बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को उनके घर जाकर भारत रत्न से सम्मानित करेंगी। कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में भी भारत रत्न से जुड़े सवाल पूछ लिए जाते हैं। इसलिए यहां हम 2024 में Bharat Ratna List in Hindi जानेंगे।

भारत रत्न क्या है? 

राष्ट्र के प्रति महत्वपूर्ण योगदान के लिए भारत सरकार देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न प्रदान करती है। यह पुरस्कार भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिलने के सात साल बाद 1954 में शुरू किया गया था। उस वर्ष चक्रवर्ती राजगोपालाचारी, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन और डॉ सीवी रमन को यह सम्मान दिया गया था। पुरस्कार में एक पदक और राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र शामिल होता है। 

भारत रत्न की शुरुआत कब हुई?

भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न, 2 जनवरी 1954 को भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद द्वारा स्थापित किया गया था और इस पुरस्कार के प्राप्तकर्ताओं ने अपने-अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

पहला भारत रत्न पुरस्कार किसे मिला था?

पहला भारत रत्न पुरस्कार 1954 में तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा नामित तीन लोगों को प्रदान किया गया था, जिसके बारे में यहाँ बताया गया है : 

  1. सी. राजगोपालाचारी : उन्हें विश्व शांति के लिए उनके काम के लिए भारत रत्न से सम्मानित किया गया था, जहां उन्होंने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का विरोध किया था। 
  2. सर्वपल्ली राधाकृष्णन : भारत के दूसरे राष्ट्रपति को उनके काम और शिक्षा संरचना पर प्रभाव के कारण भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसने इतिहास रचा। उनके जन्मदिन यानी 5 सितंबर को हम हर साल शिक्षक दिवस भी मनाते हैं।
  3. सीवी रमन: वह एक प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी थे और उनके सराहनीय कार्य के लिए उन्हें भारत रत्न मिला था। भौतिकी में उनके योगदान के लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। 

Bharat Ratna List in Hindi 2024

भारत रत्न से सम्मानित 2024 की हस्तिओं के बारे में यहाँ बताया गया है : 

साल नाम 
2024पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव
2024पूर्व PM चौधरी चरण सिंह
2024एमएस स्वामीनाथन
2024लालकृष्ण आडवाणी
2024कर्पूरी ठाकुर।

FAQs 

भारत रत्न में क्या मिलता है?

एक प्रमाणपत्र और एक मेडल। 

भारत रत्न प्राप्त करने वाली प्रथम महिला कौन थीं?

इंदिरा गांधी। 

भारत रत्न क्या है?

भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। 

भारत रत्न की शुरुआत कब हुई?

भारत रत्न देने की शुरुआत 2 जनवरी, 1954 को तत्कालीन राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने की थी। 

अब तक कितनी भारतीय महिलाओं को भारत रत्न मिल चुका है?

5 महिलाओं को।

मरणोपरांत भारत रत्न पाने वाले पहले भारतीय कौन थे?

लाल बहादुर शास्त्री।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Bharat Ratna List in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*