डॉ भीमराव अंबेडकर ने संविधान में क्या लिखा था?

1 minute read
डॉ भीमराव अंबेडकर ने संविधान में क्या लिखा था

भारतीय इतिहास निश्चित रूप से कई देशभक्त स्वतंत्रता सेनानियों और समाज सुधारकों से भरा हुआ है। उनमें से एक प्रसिद्ध नाम भीमराव रामजी अम्बेडकर का है। संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू जिले के एक गांव में हुआ था। बचपन से उन्हें सामाजिक भेदभाव का सामना करना पड़ा था। उनके घर की आर्थिक स्थिति भी बहुत ख़राब थी। इसके बावजूद भी उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त की। अपनी प्रतिभा के बल पर ही उन्होंने कुल 32 डिग्रियां प्राप्त की थीं और आजादी के बाद अंबेडकर जी ने संविधान भी लिखा था जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम डॉ भीमराव अंबेडकर ने संविधान में क्या लिखा था के बारे में जानेंगे। 

डॉ भीमराव अंबेडकर कौन हैं?

डॉ भीमराव अम्बेडकर अनेक प्रतिभाओं के धनि थे। वह एक राजनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री और समाज सुधारक थे। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्यप्रदेश के महू जिले के एक छोटे से गाँव में हुआ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई मुरबादकर था। 

अम्बेडकर दलित बौद्ध आंदोलन के पीछे भी एक प्रमुख शक्ति थे। इसके अलावा, यह व्यक्ति उस समय भारतीय समाज में मौजूद असंख्य असमानताओं का मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध था। अम्बेडकर ने अन्याय के खिलाफ अपने संघर्ष के तहत अछूतों की ओर से एक अभियान चलाया और भारत की आजादी के बाद वह देश के पहले कानून एवं न्याय मंत्री बने। 

यह भी पढ़ें : डॉ भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचय

डॉ. भीमराव अंबेडकर ने संविधान में क्या लिखा था?

भारतीय संविधान वास्तव में नियमों और कानूनों का एक लंबा समूह है जिसे डॉ. भीमराव अंबेडकर ने 26 नवंबर 1949 को लिखकर तैयार किया था। इसमें अलग-अलग चीज़ों के लिए अलग-अलग नियमों वाले 395 अनुच्छेद, 22 भाग और 8 अनुसूचियां है। 26 जनवरी 1950 को आधिकारिक तौर पर इसका उपयोग शुरू हुआ। बाद में, इसे थोड़ा छोटा और समझने में आसान बनाने के लिए संविधान में कुछ बदलाव किए गए। आज भारतीय संविधान में 448 अनुच्छेद, 22 भाग और 12 अनुसूचियाँ हैं। यदि कोई इन नियमों को तोड़ता है तो उसे भारत के नागरिक के रूप में नहीं बल्कि अपराधी के रूप में देखा जाएगा। संविधान को भारत देश में इंडिया या भारत नाम से कहा गया है।

यह भी पढ़ें : 

डॉ भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचयडॉ. भीमराव अंबेडकर के 20 कथन
डॉ. भीमराव अंबेडकर पर निबंधभीमराव अंबेडकर पर हिंदी में स्पीच
Ambedkar Jayanti Wishes in HindiBR Ambedkar Facts in Hindi
Ambedkar Shayari in Hindi Ambedkar Books in Hindi
BR Ambedkar Quotes in Hindiडॉ अंबेडकर के प्रेरक विचार
Ambedkar GK Quiz in HindiUPSC Question (Dr B R Ambedkar Parinirvan Divas)
डॉ.भीमराव अंबेडकर कौन थे?डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म कहां हुआ और कब हुआ?
भीमराव अंबेडकर कितने भाई थे?भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कब हुई
डॉ. भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कहाँ हुई थी?भीमराव अंबेडकर को किसने पढ़ाया था?

FAQs

डॉ. भीमराव अंबेडकर के पास कितनी डिग्री थी?

डॉ. भीमराव अंबेडकर के पास कुल 32 डिग्रियां थीं।

भीमराव अंबेडकर के माता-पिता कौन थे?

भीमराव अंबेडकर के पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई था। वे रामजी मालोजी सकपाल और भीमाबाई के 14वीं व अंतिम संतान थे।

बाबा साहेब की मृत्यु कैसे हुई थी?

मधुमेय (डायबिटीज) की बीमारी के चलते, 6 दिसंबर 1956 को बाबासाहेब की मृत्यु हो गई। 

अंबेडकरजी के गुरु कौन थे?

बाबा साहेब के गुरु का नाम कृष्ण केशव अंबेडकर था।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको डॉ भीमराव अंबेडकर ने संविधान में क्या लिखा था के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*