Cricket Bat Ka Weight Kitna Hota Hai | क्रिकेट बैट का वजन कितना होता है?

1 minute read
Cricket Bat Ka Weight Kitna Hota Hai
Cricket Bat Ka Weight Kitna Hota Hai

क्रिकेट जगत ने हर पीढ़ी के महानतम खिलाड़ियों को सफल और असफल होते देखा है। शानदार खिलाड़ियों में सबसे अलग यह होता है कि वह अगर बैट्समैन हैं तो कौन सा बल्ला इस्तेमाल करते हैं। क्रिकेट में बैट और बाॅल को प्राथमिकता माना जाता है, इससे ही खिलाड़ी मैच पलटते हैं और रिकाॅर्ड बनाते हैं, लेकिन क्रिकेट बैट का वजन कितना होता है और कितने वजन का बल्ला खिलाड़ी लेकर चलते हैं के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में Cricket Bat Ka Weight Kitna Hota Hai जानेंगे।

क्रिकेट बैट का वजन कितना होता है?

किसी भी मैच में खिलाड़ी अपनी पूरी किट रखते हैं तो इसका मतलब है कि बैट भी अपने अनुसार ही इस्तेमाल करते हैं। भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों के खिलाड़ी अलग-अलग वजन और शैली के बैट्स इस्तेमाल करते हैं। सामान्य दिशानिर्देश के रूप में, क्रिकेट के बल्ले का वजन आम तौर पर 2.7 से 3 पाउंड (1.2 से 1.4 किलोग्राम) तक होता है। जब आप अपने लिए बल्ला खरीदने जाते हैं, तो देखें कि बल्लेबाजी की शैली के लिए एकदम सही हो। 

बैट का इतिहास क्या है?

क्रिकेट के मैदान में हर बल्लेबाज अलग तरह का बैट का उपयोग करता है, लेकिन सबसे पहले बैट का उपयोग 1624 में मिलता है। बैट पर स्ट्राइक करने वाली सतह चपटी होती है और पिछली सतह पर उभार होता है। भारत में खिलाड़ियों को मेरठ और लुधियाना के बल्ले पसंद हैं और अधिकतर खिलाड़ी यहीं से बैटस खरीदते हैं। विदेशी खिलाड़ी अपने देशों के बने बैट्स पसंद करते हैं और वहीं से अपनी किट लेकर दूसरे देशों में खेलने जाते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है
10 कप्तानों का स्क्वाड
बीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?
इंग्लैंड ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?ODI वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट 
जानिए ईडन गार्डन्स स्टेडियम का इतिहास और यहां हुए मुख्य क्रिकेट इवेंट्सजानें कितनी होती है क्रिकेट बैट की लंबाई
1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप किसने जीता था?जानें वर्ल्ड कप मैच लिस्ट 2023 के बारे में

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको  क्रिकेट बैट का वजन कितना होता है? (Cricket Bat Ka Weight Kitna Hota Hai) के बारे में पता चला होगा। इसी तरह के वर्ल्ड कप से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*