धूम्रपान निषेध दिवस पर भाषण ऐसे करें तैयार सरल शब्दों में

1 minute read
धूम्रपान निषेध दिवस पर भाषण

धूम्रपान का प्रभाव दूरगामी और नुकसानदायक है। धूम्रपान छोड़ना आसान नहीं है और इसके लिए बहुत प्रयास और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। हालांकि धूम्रपान को छोड़ने के लाभ बहुत अधिक हैं और इससे बचने के लिए हम जगह-जगह धूम्रपान निषेध से जुड़े पोस्टर्स आदि देखते हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए हर वर्ष धूम्रपान निषेध दिवस भी मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजनों में कई बार आप भाषण देकर लोगों को जागरूक करते हैं या धूम्रपान के नुकसान बताते हैं। इसलिए आपको धूम्रपान निषेध दिवस पर अच्छे से भाषण तैयार करना होगा जोकि आप इस ब्लाॅग में सीखेंगे।

आयोजनधूम्रपान निषेध दिवस
तारीख़ 13 मार्च 2024
उद्देश्य लोगों को धूम्रपान के सेवन से रोकने और धूम्रपान से नुकसान के लिए जागरूक करने के लिए।

धूम्रपान निषेध दिवस के बारे में

धूम्रपान छोड़ने के इच्छुक धूम्रपान करने वालों की मदद करने और दैनिक जीवन में धूम्रपान के स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर वर्ष धूम्रपान निषेध दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष धूम्रपान निषेध दिवस 13 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन लोगों को धूम्रपान के सेवन से रोकने और धूम्रपान से होने वाले नुकसान के लिए जागरूक किया जाता है क्योंकि धूम्रपान विभिन्न बीमारियों का कारण बनता है और शरीर के लगभग हर अंग को नुकसान पहुंचाता है। 

बता दें कि धूम्रपान निषेध दिवस जागरूकता आंदोलन पहली बार 1984 में यूनाइटेड किंगडम में शुरू किया गया था और तब से यह एक वार्षिक उत्सव कार्यक्रम है।

धूम्रपान निषेध दिवस पर भाषण 1 मिनट में

1 मिनट में धूम्रपान निषेध दिवस पर भाषण इस प्रकार हैः

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात आज हम सब यहां एकत्र होकर धूम्रपान छोड़ने की बात करेंगे। धूम्रपान छोड़ने से हमारे स्वास्थ्य में सुधार होता है। धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक और श्वसन संबंधी बीमारियों सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। धूम्रपान छोड़ने से हम इन स्वास्थ्य समस्याओं के विकसित होने के जोखिम को कम करते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली में सुधार करते हैं। धूम्रपान एक महंगी आदत है, और सिगरेट पर खर्च किया गया पैसा अन्य महत्वपूर्ण चीजों में उपयोग कर सकते हैं। इसलिए आज हम सबको प्रण लेना होगा कि धूम्रपान को हमेशा के लिए न कहेंगे।

यह भी पढ़ें- जानिए क्यों मनाया जाता हैं विश्व तंबाकू निषेध दिवस

धूम्रपान निषेध दिवस पर भाषण 2 मिनट में

2 मिनट में धूम्रपान निषेध दिवस पर भाषण इस प्रकार हैः

धूम्रपान छोड़ने से हमारे सामाजिक जीवन पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान एक सामाजिक रूप से अलग-थलग करने वाली आदत हो सकती है, क्योंकि बहुत से लोग अब उन जगहों से बचना पसंद कर रहे हैं जहां धूम्रपान की अनुमति है। धूम्रपान छोड़कर, हम अपने सामाजिक जीवन को बेहतर बना सकते हैं और अपने दोस्तों और परिवार के साथ अधिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। 

धूम्रपान छोड़ना एक ज़िम्मेदार विकल्प है जो हमारे आस-पास के लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकता है। धूम्रपान कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। धूम्रपान छोड़ने से हम खुद की नहीं बल्कि हम अपने आस-पास के लोगों को धूम्रपान के हानिकारक प्रभावों के जोखिम को कम करते हैं। 

धूम्रपान छोड़ने से हमस्वास्थ्य समस्याओं के विकसित होने के जोखिम को कम करते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली में सुधार करते हैं। धूम्रपान एक महंगी आदत है, और सिगरेट पर खर्च किया गया पैसा अन्य महत्वपूर्ण चीजों में उपयोग कर सकते हैं। विश्व स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों और अभियानों के साथ यह दिन विकसित हुआ है और इसके दायरे का विस्तार हुआ है। इसलिए इस दिन ही हम अपने मन में ठान कर खुद को सुधार सकते हैं और दूसरों को जागरूक कर सकते हैं।

धूम्रपान निषेध दिवस पर भाषण 5 मिनट में

5 मिनट में धूम्रपान निषेध दिवस पर भाषण इस प्रकार हैः

स्पीच की शुरुआत में

धूम्रपान निषेध दिवस पर स्पीच की शुरुआत में सबसे पहले जहां स्पीच दे रहे हैं वहां के लोगों का संबोधन करना है और फिर धूम्रपान के नुकसान बताकर अपना भाषण शुरू कर सकते हैं, जैसे- धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक और श्वसन संबंधी बीमारियों सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। धूम्रपान एक महंगी आदत है, और सिगरेट पर खर्च किया गया पैसा अन्य महत्वपूर्ण चीजों में उपयोग कर सकते हैं। 

स्पीच में क्या बोलें?

स्पीच में बोलने के लिए एक लाइन देकर अपने भाषण की शुरुआत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए- हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारण है धूम्रपान- धूम्रपान यानि सिगरेट जानलेवा है जो पैक करके चलती है। अगर हमें अपना और दूसरों का जीवन बचाना है तो उसकी जागरूकता के लिए धूम्रपान निषेध दिवस एक बेहद महत्वपूर्ण दिन है। इस दुनिया भर में मनाया जाता है क्योंकि यह दुनिया भर में प्रचलित सबसे घातक मुद्दों में से एक के बारे में बात करता है और लोगों को कई संभावित मिथकों से छुटकारा पाने में मदद करता है जो धूम्रपान के विचार के आसपास हैं। 

दुनिया भर में मौतों के प्रमुख कारणों में से एक है धूम्रपान

धूम्रपान को दुनिया भर में मौतों के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है। इतना ही नहीं यह कई अन्य पुरानी और लाइलाज बीमारियों के लिए भी आधारशिला है। धूम्रपान निषेध दिवस मनाना कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों और सरकारों द्वारा की गई एक महान पहल है जो सक्रिय रूप से देश के नागरिकों को उनकी लत से छुटकारा पाने में मदद करते हैं और दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनने और जीवन की गुणवत्ता का एक निश्चित मानक प्राप्त करने में मदद करते हैं।

धूम्रपान छोड़ने से ही कम होंगी स्वास्थ्य समस्याएं

धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक और श्वसन संबंधी बीमारियों सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। आज यानि इस महत्वपूर्ण दिवस पर हम धूम्रपान छोड़ने के बारे में सोचें तो हम इन स्वास्थ्य समस्याओं के विकसित होने के जोखिम को कम करते हैं।

स्पीच के अंत में

धूम्रपान निषेध दिवस हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो हमें या हमारे शरीर को हो रहे नुकसान के बारे में बताता है। धूम्रपान छोड़ने से हमारे सामाजिक जीवन पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान एक सामाजिक रूप से अलग-थलग करने वाली आदत हो सकती है, क्योंकि बहुत से लोग अब उन जगहों से बचना पसंद कर रहे हैं जहां धूम्रपान की अनुमति है। धूम्रपान छोड़कर हम अपने सामाजिक जीवन को बेहतर बना सकते हैं। इन वाक्यों के साथ मैं अपने भाषण को विराम देता हूं। आशा करता हूं कि आपको मेरे वक्तव्य अच्छे लगे होंगे। धन्यवाद।

धूम्रपान निषेध दिवस पर भाषण कैसे दें?

धूम्रपान निषेध दिवस पर भाषण देते समय इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैः

  • अपना भाषण बड़ा न रखें।
  • भाषण देते समय तय वक्त का भी ध्यान रखें।
  • अपनी स्पीच को तैयार करते समय गलतियों से बचें।
  • स्पीच देने से पहले उसे लिखें या समझ कर तैयार करें।
  • स्पीच देने से पहले एक-दो बार उसे बोलने का प्रयास करें।
  • अपनी स्पीच में सब्जेक्ट से रिलेटेड ही चीजें रखें, टाॅपिक से न भटकें।
  • अपनी स्पीच को बोलते समय फैक्ट्स का ध्यान रखें।
  • स्पीच देने के समय भूलने से बचने को शाॅर्ट नोट तैयार कर सकते हैं।
  • स्पीच देते समय अपनी आवाज को भी सही रखना जरूरी है।

धूम्रपान निषेध दिवस से जुड़े रोचक तथ्य

धूम्रपान निषेध दिवससे जुड़े रोचक तथ्य इस प्रकार हैंः

  • धूम्रपान निषेध दिवस की शुरुआत पिछली शताब्दी में हुई थी, जो हमें बताती है कि धूम्रपान और सिगरेट के बारे में लोकप्रिय धारणाएं उसी तरह से मानी जाती थीं जैसे वे आज हैं। 
  • यह दिन हमें बताता है कि फेफड़ों की कीमत समझकर तंबाकू से दूरी बनाएं और निज जीवन सफल बनाएं।
  • धूम्रपान निषेध दिवस एक बेहद महत्वपूर्ण दिन है जिसे दुनिया भर में मनाया जाता है क्योंकि यह दुनिया भर में प्रचलित सबसे घातक मुद्दों में से एक के बारे में बात करता है और लोगों को कई संभावित मिथकों से छुटकारा पाने में मदद करता है जो धूम्रपान के विचार के आसपास घूमते हैं चाहे वह किसी भी प्रकार का हो। 
  • इस दिन पता चलता है कि बहुत से लोग सिगरेट छोड़ने में सक्षम होने के लिए एक अल्टीमेटम के रूप में मानते हैं क्योंकि जो लोग निकोटीन के आदी हैं उन्हें सिगरेट छोड़ने में कठिनाई होती है और इसलिए वे कई लोगों को सिगरेट पीने में मदद करके अपना उद्देश्य पूरा करते हैं।
  • धूम्रपान निषेध दिवस ही बेहतर समाज की कल्पना को वास्तविक स्वरूप दे सकता है।
  • यह दिन हमें बताता है कि समाज को स्वस्थ बनाने के लिए आवश्यक है कि धूम्रपान निषेध पर समाज को संगठित किया जाए।

संबंधित ब्लाॅग्स

National Science Day Speech in Hindi : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर इन आसान शब्दों में दें भाषणInternational Women’s Day Speech in Hindi : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ऐसे लिखें 100, 200 और 500 शब्दों में स्पीच
Holi Speech in Hindi : इन आसान शब्दों में दें रंगों के त्योहार ‘होली’ पर भाषणMahatma Gandhi Death Anniversary Speech in Hindi : महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर पांच मिनट में ऐसे दें शानदार भाषण
Diwali Speech in Hindi | जानिये कैसे तैयार करें दिवाली पर स्पीचHindi Diwas Speech in Hindi | जानिए कैसे तैयार करें हिंदी दिवस पर स्पीच
Speech on Cricket in Hindi : मॉर्निंग असेंबली में ऐसे दें क्रिकेट पर स्पीच Speech on Mahatma Gandhi in Hindi – स्टूडेंट्स के लिए 100, 200 और 300 शब्दों में

FAQs

हम धूम्रपान निषेध दिवस क्यों मनाते हैं?

इस दिन का मुख्य लक्ष्य धूम्रपान और तंबाकू सेवन के अन्य रूपों के हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। महत्वपूर्ण संदेश धूम्रपान करने वालों को उनकी हानिकारक आदत छोड़ने में सहायता करना है।

राष्ट्रीय धूम्रपान निषेध दिवस की शुरुआत कब हुई थी?

पहला धूम्रपान निषेध दिवस 1984 में बुधवार को था और अब यह मार्च में दूसरे बुधवार को मनाया जाता है। 

धूम्रपान निषेध दिवस पर क्या होता है?

धूम्रपान निषेध दिवस पर लोगों को धूम्रपान से बचाने और उनकी सेहत को लेकर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको धूम्रपान निषेध दिवस पर भाषण कैसे दें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*