Indian Army Essay in Hindi : भारतीय सेना पर लिखें कुछ उत्तम निबंध जो आपको गर्व से भर देंगे

1 minute read
Indian Army Essay in Hindi

भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना है। यह दुनिया की सबसे ताकतवर और बहादुर सेना है। इसके अलावा भारतीय फ़ौज यूनाइटेड नेशंस के पीस कीपिंग फ़ोर्स का हिस्सा भी है। यूएन द्वारा इंडियन आर्मी को दुनिया की सबसे ज्यादा अनुशासन प्रिय सेना भी माना गया है। भारतीय सेना अन्य देशों में आपदा के समय बचाव अभियान चलाने भी जाती है। 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस मनाया जाता है। यह भारतीय सेना का स्थापना दिवस भी है। यहाँ Indian army essay in Hindi के कुछ उदाहरण दिए जा रहे हैं। इनकी मदद से आप भारतीय सेना दिवस पर परीक्षा में सुंदर निबंध लिख सकते हैं।  

भारतीय सेना का इतिहास 

1947 में आज़ादी मिलने के बाद ब्रिटिश भारतीय सेना को नए राष्ट्र भारत और पकिस्तान की रक्षा करने के लिए 2 भागों में बाँट दिया गया। इंडियन आर्मी की अधिकतर यूनिट्स भारतीय सेना के पास ही रहीं। चार गोरखा सैन्य दलों को ब्रिटिश सेना से भारतीय सेना में शिफ्ट कर दिया गया। 

जैसा कि साफ़ है, भारतीय सेना ब्रिटिश सेना से बनी थी, तो इसकी संरचना, वर्दी और परम्पराओं को ज्यों का त्यों रहने दिया। वर्ष 1947 में भारत को पूर्ण स्वराज मिलने के बाद भी सेना की कमान ब्रिटिश भारत के आख़िरी कमांडर इन चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर के पास ही थी। लेकिन 15 जनवरी 1949 को केएम करिअप्पा पहले ऐसे आर्मी ऑफिसर बने जिन्होंने स्वतंत्र भारत में लेफ्टिनेंट जनरल का पदभार संभाला। यह दिन यानी 15 जनवरी प्रतिवर्ष भारतीय सेना के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

Indian Army Essay in Hindi : भारतीय सेना पर 100 शब्दों में निबंध 

यहाँ भारतीय सेना पर 100 शब्दों में निबंध Indian Army Essay in Hindi दिया  जा रहा है : 

भारतीय सेना दुनिया की सबसे अधिक शक्तिशाली सेनाओं में से एक मानी जाती है। यह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना है। भारतीय सेना को दुनिया में सबसे अधिक अनुशासनप्रिय सेना भी माना जाता है। भारतीय सेना यूनाइटेड नेशंस की पीस कीपिंग टास्क फ़ोर्स का भी हिस्सा है। भारतीय सेना किसी भी देश में उत्पन्न गृह युद्ध के हालातों को काबू करने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा भेजा जाता है। इसके अलावा भारतीय सेना किसी प्राकृतिक आपदा के समय भी लोगों को बचाने के लिए बचाव कार्य भी चलाती है। अभी हाल ही यूरेशियन देश टर्की में आए भीषण भूकंप के समय भारतीय सेना के जवानों ने मलबे के नीचे फंसे लोगों को बचाने के लिए अपनी जान की बाज़ी लगा दी। स्वयं टर्की के नागरिकों का ऐसा कहना था कि यहाँ बचाव कार्य के लिए आई सभी देशों की सेनाओं में भारतीय सेना जवानों ने सबसे बेहतरीन काम किया है। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि भारतीय सेना दुनिया की सबसे बेहतरीन सेना है। 

Indian Army Essay in Hindi : भारतीय सेना पर 200 शब्दों में निबंध 

यहाँ भारतीय सेना पर 100 शब्दों में निबंध Indian Army Essay in Hindi दिया जा रहा है : 

भारतीय सेना को भारत का गर्व भी कहा जाता है। भारतीय सेना अपने नागरिकों की सेवा के लिए सदा तैयार रहती है। भारतीय सेना अपने देश की रक्षा के लिए सरहद पर 24 घंटे खड़ी रहती है। भारतीय सेना देश की सीमाओं की रक्षा के लिए राजस्थान में 60 डिग्री सेल्सियस की गर्मी झेलती है तो वहीं दूसरी ओर भारतीय सेना के जवान कड़कड़ाती ठण्ड में माइनस तापमान में देश की रक्षा के लिए हिमालय की पहाड़ियों पर डटे खड़े रहते हैं। 

भारतीय सेना ने आज तक किसी भी युद्ध में कभी भी युद्ध के नियमों का उल्लंघन नहीं किया।  सन 1947 से लेकर अब तक भारतीय सेना ने पकिस्तान के साथ 4 बार युद्ध लड़ा है और हर बार पहल पकिस्तान की तरफ से की गई जिसका भारतीय सेना की ओर से मुंह तोड़ जवाब दिया गया है। यह भी भारतीय सेना के शौर्य और वीरता की एक मिसाल ही है कि भारत पकिस्तान से आज तक एक भी युद्ध नहीं हारा है। 

भारतीय सेना अपने मानवीय मूल्यों के लिए भी सारी दुनिया में जानी जाती है। कारगिल के युद्ध में सभी पाकिस्तान ने अपने सैनिकों के शवों को लेने से मना कर दिया था। तब भारतीय सेना ने पूरे सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया। पकिस्तान के युद्धबंदियों के साथ भारत के सैन्य अफसरों ने हमेशा मानवता का ही व्यवहार किया। भारतीय सेना के इस मानवीय पहलू से दुश्मन मुल्क के सैनिक भी उनके प्रशंसक बन गए थे। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि भारतीय सेना दुनिया की सबसे बेहतरीन सेना है। 

Indian Army Essay in Hindi : भारतीय सेना पर 500 शब्दों में निबंध 

यहाँ भारतीय सेना पर 500 शब्दों में निबंध Indian Army Essay in Hindi दिया जा रहा है :

प्रस्तावना 

अगर आज हम अपने घरों में चैन से बैठे हुए हैं तो इसकी वजह भारतीय सेना है। भारतीय सेना दुनिया की बड़ी, आधुनिक और ताकतवर सेनाओं में से एक है। हमारी सेना विशाल और सशक्त है। जब हमारी सरकार को लगता है कि स्थिति अब काबू से बाहर होती जा रही है और पुलिस से स्थिति नियंत्रित नहीं हो है तो फिर सरकार के द्वारा भारतीय सेना को काम सौंपा जाता है और भारतीय सेना हर बार की तरह स्थिति को नियंत्रित करती है। भारतीय सेना भारतीय नागरिकों का गर्व है। 

भारतीय सेना की भूमिका 

भारतीय सेना देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने का काम करती है। इसके अलावा भारतीय सेना देश के अंदर शांति बनाए रखने का भी काम करती है। जब देश में दंगे या गृहयुद्ध की स्थिति उत्पन्न हो जाती है तो भारतीय सेना ही आकर शान्ति स्थापित करती है। देश में किसी आतंकवादी घटना की स्थिति में भी भारतीय सेना अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके अतिरिक्त भारतीय सेना प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप और सुनामी आदि की स्थिति में भी बचाव अभियान चलाकर नागरिकों की जान बचाने का भी कार्य करती है।  

भारतीय सेना का महत्व 

भारतीय सेना भारत के लोगों और भारत की सीमाओं के लिए एक सुरक्षा कवच का काम करती है। भारतीय सेना दुश्मन से भारत की सुरक्षा करती है। भारतीय सेना केवल दुश्मनो से ही देश की रक्षा नहीं करती। गृहयुद्ध और दंगे जैसी स्थितियों को संभालने में भी बड़ी भूमिका निभाती है। भारतीय सेना आंतकी हमलों से देश को बचाने का काम करती है। 

उपसंहार 

हम सभी को अपनी देश की सेना का मनोबल बढ़ाने का काम करना चाहिए। नागरिकों को भारतीय सेना के प्रति सम्मान व्यक्त करना चाहिए। भारतीय सेना के बहादुर जवान दिन रात अपने परिवार को छोड़कर देश की रक्षा में लगे रहते हैं। आज़ादी के बाद से लेकर अब तक भारतीय सेना के लाखों जवानों ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश की रक्षा की है। भारतीय सेना भारत का कवच है और हमें इस पर गर्व है। भारतीय सेना केवल हमारी सीमाओं की रक्षा ही नहीं करती बल्कि यह अंदरूनी मुसीबतों से भी देश को बचाने का काम करती है। कई बार हमें इस तरह की खबरे सुनने को मिलती हैं कि भारतीय सेना के किसी जवान ने किसी महिला का पर्स लूटकर भागते चोर को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। कई बार ऐसी भी खबर मिलती है कि भारतीय सेना के किसी जवान ने अपनी गाड़ी से किसी घायल व्यक्ति को हॉस्पिटल पहुंचाया। यह भारतीय सेना के मानवीय पहलू को दर्शाता है। भारतीय सेना ने अपने दुश्मनों का भी सदा सम्मान ही किया है। भारतीयों ने वर्ष 1971 में पकड़े गए युद्धबंदियों के साथ बहुत ही अच्छा व्यवहार किया था और उन्हें स्वास्थ्य और किताबें पढ़ने जैसी सभी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई थीं। भारतीय सेना अनेकता में एकता की मजबूत मिसाल है। भारतीय सेना में सभी जाति और धर्म के लोग मिल जुलकर प्यार से रहते हैं और देश की रक्षा करते हैं। अंत में हम यह कह सकते हैं कि भारतीय सेना हर मायने में विश्व की उत्तम सेना है और हमें इस पर गर्व है। जय हिंद।  

FAQs 

भारत में कुल कितने फौजी है?

भारतीय सेना में वर्तमान में कुल 12 लाख सक्रीय फ़ौजी हैं।  

आर्मी का जनक कौन है?

स्ट्रिंगर लॉरेंस को भारतीय सेना के जनक के रूप में जाना जाता है।  

तीनों सेनाओं का मुख्यालय कहाँ है?

तीनों सेनाओं थल सेना, जल सेना और वायु सेना का मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है। 

 
आशा है कि आपको Indian Army Essay in Hindi पर हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*