सेविस फीस क्या है?

1 minute read
74 views
Sevis fee kya hai

संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए छात्र वीजा के लिए आवेदन करते समय, छात्रों को अक्सर सेविस शुल्क शब्द का सामना करना पड़ता है। वास्तव में, यह यूएस स्टूडेंट वीजा के लिए आवेदन करने का पहला चरण है। SEVIS शुल्क उन सभी विदेशी नागरिकों के लिए आवश्यक है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से आते हैं। Sevis fee kya hai के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें। 

सेविस शुल्क क्या है?

SEVIS या द स्टूडेंट एंड एक्सचेंज विजिटर इंफॉर्मेशन सिस्टम यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (DHS) की वेब-आधारित प्रणाली है। इस प्रणाली का उद्देश्य देश में छात्र और विनिमय आगंतुकों के बारे में जानकारी बनाए रखना है। सरल शब्दों में, यह संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने वाले सभी गैर-राष्ट्रीय छात्रों/विनिमय छात्रों का एक आंतरिक डेटाबैंक है। यह आपके सभी विवरणों, आपकी यूएस यात्रा के कारणों का रिकॉर्ड रखता है। सेविस शुल्क का भुगतान F-1 या J-1 स्थिति में प्रत्येक लगातार, निर्बाध अवधि के लिए एक बार किया जाता है। भुगतान का उपयोग युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ होमलैंड सिक्योरिटी द्वारा छात्र और विनिमय को निधि देने के लिए किया जीता है। 

सेविस शुल्क का भुगतान किसे और कब करना होगा?

यदि आपको I-20 या DS-2019 फॉर्म और निम्नलिखित में से कोई एक जारी किया गया है, तो आपको SEVIS शुल्क का भुगतान करना होगा:

  • आप एक नया कार्यक्रम शुरू करने के लिए संयुक्त राज्य के दूतावास या वाणिज्य दूतावास से F-1 या J-1 छात्र वीजा की मांग कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में वीज़ा जारी करने से पहले सेविस शुल्क का भुगतान किया जाता है।
  • आपके पास वैध F-1 या J-1 वीजा है, लेकिन 5 महीने से अधिक की अवधि के लिए अमेरिका से बाहर रहे हैं, इस समय के दौरान अपने स्कूल की छुट्टी से लौटने पर अपनी पढ़ाई पर काम करना और एक नए कार्यक्रम की शुरुआत करने के लिए सेविस शुल्क का भुगतान करना होता है ।
  • कनाडा या कुछ निकटवर्ती द्वीपों के छात्र जो यूएस स्कूल में अपनी पढ़ाई शुरू कर रहे हैं उन्हें अमेरिकी सीमा में प्रवेश के लिए आवेदन करने से पहले बंदरगाह में प्रवेश के लिए, सेविस शुल्क का भुगतान करना होता है।  
  • आप एक गैर-आप्रवासी हैं जो यूएस में अपनी पहचान और स्टेटस रखते हैं और अब आप उस स्टेटस में बदलाव के लिए आवदेन करना चाहते हैं, तो अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (USCIS) के माध्यम यूएससीआईएस को स्थिति परिवर्तन आवेदन जमा करने से पहले आपको सेविस शुल्क का भुगतान करना होगा। 

शुल्क में किसे छूट है?

सेविस शुल्क में निम्नलिखित छात्रों को छूट मिलती है:

  • अधिकांश वर्तमान, निरंतर F-1 और J-1 वीजा वाले छात्र, जिनमें US में किसी अन्य स्कूल से स्थानांतरित होने वाले छात्र शामिल हैं, को छूट मिलती है। 
  • F-1 या J-1 वीजा छात्र जो  F-2 या J-2 (पति या पत्नी और/या बच्चे) पर आश्रित हैं। 
  • संघ द्वारा प्रायोजित कार्यक्रमों में भाग लेने वाले जे-1 एक्सचेंज विज़िटर (जी-1, जी-2, या जी-3) को छूट मिलती है। 

सेविस शुल्क कितना है और इसका भुगतान कैसे करें?

F-1 और J-1 छात्रों के लिए SEVIS शुल्क आवश्यक है। आपके पास शुल्क का भुगतान करने से पहले जिस स्कूल में आप भाग लेने की योजना बना रहे हैं, उसके लिए F-1 के लिए मान्य I-20 या J-1 के लिए DS-2019 होना चाहिए। SEVIS शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या मेल द्वारा किया जा सकता है। इसका भुगतान आपके द्वारा, या किसी मित्र, परिवार के सदस्य, या अन्य इच्छुक पार्टी जैसे किसी तीसरे पक्ष द्वारा किया जा सकता है। हालांकि, अगर कोई आपके लिए शुल्क का भुगतान करता है, तो उन्हें शुल्क भुगतान फॉर्म को पूरा करने के लिए आपके I-20 या DS-2019 से जानकारी की होनी चाहिए।

ऑनलाइन भुगतान करें

  1. www.fmjfee.com पर फॉर्म I-901 एक्सेस करें। 
  2. फ़ॉर्म को ऑनलाइन पूरा करें और आवश्यक क्रेडिट कार्ड जानकारी प्रदान करें।
  3. I-20 या DS-2019 फॉर्म का उपयोग करते हुए, अपना नाम ठीक वैसे ही दर्ज करें जैसे यह दस्तावेज़ पर दिखाई देता है और ऊपरी दाएं कोने से SEVIS नंबर का उपयोग करें।
  4. F स्कूल कोड = PHI214F10187000 (पिट्सबर्ग) और J प्रोग्राम नंबर = P-1-00292 दर्ज करें।
  5. ऑनलाइन रसीद की एक प्रति प्रिंट करें और इसे अन्य महत्वपूर्ण आवश्यक दस्तावेजों के साथ रखें।

प्रसंस्करण समय और भुगतान सत्यापन

यदि आप SEVIS शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करते हैं, तो आपका भुगतान तुरंत संसाधित हो जाता है। जब आप भुगतान करते हैं, तो आप सीधे अपने कंप्यूटर से रसीद प्रिंट कर सकते हैं। इस कंप्यूटर जनित रसीद का उपयोग यह सत्यापित करने के लिए किया जा सकता है कि आपने दूतावास, कांसुलर पोस्ट या प्रवेश के बंदरगाह पर शुल्क का भुगतान किया है। दूसरी ओर यदि आप ऑनलाइन भुगतान करने के बजाय अपना भुगतान मेल करते हैं, तो भुगतान प्राप्त होने में और आपको रिटर्न मेल द्वारा रसीद प्राप्त करने में काफी समय लग सकता है। यदि संभव हो तो OIE ऑनलाइन भुगतान करने को कहता है।

FAQs

मैंने एक से अधिक स्कूलों में आवेदन किया है, और मेरे पास एक से अधिक I-20 फॉर्म हैं। क्या होगा अगर मैंने एक स्कूल के लिए सेविस शुल्क का भुगतान किया और फिर मैं अपना विचार बदल दूं? क्या मेरा भुगतान किया गया सेविस शुल्क हस्तांतरणीय है?

जी हाँ, एक औपचारिक आवेदन प्रक्रिया के बाद यह ट्रांसफर हो जाती है। इसकी विस्तृत जानकारी USICE वेबसाइट पर दी गई है। 

क्या किसी स्थिति में सेविस शुल्क वापस किया जा सकता है?

जी नहीं, एक बार भुगतान करने के बाद, सेविस शुल्क वापस नहीं किया जा सकता है, जब तक कि गलती से भुगतान नहीं किया जाता है। 

Sevis fee kya hai?

SEVIS या द स्टूडेंट एंड एक्सचेंज विजिटर इंफॉर्मेशन सिस्टम यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (DHS) की वेब-आधारित प्रणाली है। SEVIS शुल्क उन सभी विदेशी नागरिकों के लिए आवश्यक है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से आते हैं।

उम्मीद है, कि इस ब्लॉग में आपको sevis fee kya hai के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in USA
Talk to an expert