1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 1 जून मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 1 जून को कौन सा दिवस मनाते हैं?

1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 1 जून को दुनियाभर में ग्लोबल डे ऑफ पैरेंट्स यानी वैश्विक माता पिता दिवस मनाया जाता है। यह महत्वपूर्ण दिवस हमें अपने माता-पिता के योगदानों और बलिदानों का सम्मान करने, उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने और नि:स्‍वार्थ प्रेम और त्‍याग के लिए उन्‍हें शुक्रिया कहने का अवसर प्रदान करता है। यह दिवस दुनिया भर के लोगों को यह याद दिलाने का एक तरीका है कि माता-पिता हमारे जीवन में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वैश्विक माता पिता दिवस का इतिहास

वैश्विक माता पिता दिवस की शुरुआत 1994 में हुई थी। इससे पहले 1980 के दशक के दौरान संयुक्त राष्ट्र ने परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया। ऐसे में महासभा ने कई प्रस्तावों को अपनाया और 1994 को अंतर्राष्ट्रीय परिवार वर्ष के रूप में घोषित किया। माता-पिता, बच्चों के देखभाल करने और उनके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1 जून 2012 को वैश्विक माता पिता दिवस के दिन को आधिकारिक तौर पर मनाये जाने की घोषणा की। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है। 

क्या है इस दिवस का महत्व?

माता पिता अपने बच्चों के लिए हमेशा से त्याग करते आए हैं और कभी भी अपने बच्चों पर कोई आंच नहीं आने देते हैं। ऐसे में जरुरी है कि बच्चे भी अपने माता पिता की उसी तरह से देख रेख करें जिस तरह से वह करते हैं, अपने पैरेंट्स का सम्‍मान करें और उनके जीवन को आसान बनाने में उनकी मदद करें। इस तरह माता पिता को समर्पित यह दिवस दुनियाभर के लोगों को अपने माता-पिता के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर देता है, उनके प्रति प्यार, सम्मान और कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है, और बच्चों और माता-पिता के बीच संबंधों को भी मजबूत करता है।  

1 जून को मनाया जाता है यह दिवस

इसके अलावा हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस (World Milk Day) भी मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का विचार संयुक्त खाद्य संगठन की ओर से वर्ष 2001 में प्रस्तावित किया गया था। इस दिवस को मनाए जाने की स्थापना करने का कदम विश्व के अनेक देशों में दूध के उपादों को बढ़ावा देकर भुखमरी और कुपोषण की समस्या से लड़ना था। तब से हर साल 1 जून के दिन विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है। 

विश्व दुग्ध दिवस क्यों मनाया जाता है? 

विश्व दुग्ध दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य दुनिया के सभी देशों के लोगों को डेयरी उद्योगों के बारे में जागरूक करना और दूध से होने वाले लाभों के बारे में लोगों को बताना होता है। इसका एक अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्य दुग्ध उद्योग को बढ़ावा देना भी होता है।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
10 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?13 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
14 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
16 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?17 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
18 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?19 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
20 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?21 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
22 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?23 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
24 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?25 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
26 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?27 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
28 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?29 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
30 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?31 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*