आईएएस की तैयारी कैसे करें ? इन टिप्स से मिलेगी सहायता

1 minute read
आईएएस की तैयारी

यूपीएससी की परीक्षाओं को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। हर वर्ष लाखों की तादाद में उम्मीदवार अपने ज्ञान, समर्पण और उत्साह से देश की सेवा का मौका पाने के लिए इस परीक्षा में शामिल होते हैं। विस्तृत नोट से लेकर विशेषज्ञों के मार्गदर्शन तक यूपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की तैयारी किट में सब कुछ शामिल होना चाहिए। पर क्या आपको ये पता है कि इन परीक्षाओं में कौन सी बातें सबसे ज्यादा काम आती हैं? वो हैं यूनीक स्टडी प्लान या रणनीति। इस ब्लॉग में हम कुछ ऐसे कारगर सुझाव देंगे जो आईएएस की तैयारी के लिए आपकी मदद करेंगे। साथ ही यूपीएससी पास कर चुके उम्मीदवारों के सुझाव भी यहां शामिल हैं जो आपको ये बताएँगे कि इस तरह की तैयारी में क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

सिविल सर्विस एग्जाम यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा संचालित किए जाते हैं। इस परीक्षा के तीन चरण होते हैं, प्रशासनिक सेवा अधिकारी बनने का सपना पूरा करने के लिए इन सभी चरणों को पास करना अनिवार्य है। ये चरण हैं, प्रिलिम्स, मेन्स एग्जाम और पर्सनल इंटरव्यू। प्रिलिम्स और मेन्स लिखित परीक्षाएं होती हैं जिनमें सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव प्रश्न शामिल होते हैं।

आईएएस की तैयारीकुछ मूल्यवान सुझाव

यहां कुछ लाभकारी सुझाव हैं जो आपको आईएएस की तैयारी में मदद कर सकते हैं।

कड़ी मेहनत और समर्पण

यूपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होने और कड़े प्रयासों की आवश्यकता है। अगर आप इस परीक्षा में भाग लेने वाले हैं, तो सबसे पहले आपको पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा। सभी कार्यों से उपर पढ़ाई को रख कर ही इस परीक्षा को पास किया जा सकता है। कई उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए दिन के 16 घंटे भी पढ़ाई करते हैं।

सिलेबस जानें

तैयारियाँ करने से पहले जरूरी है कि आप एक बार सभी विषयों का पूरा सिलेबस जान लें। सिलेबस में हुए हर नए बदलाव को जानें साथ ही कभी भी जरूरत पड़ने के लिए उसकी सोफ्ट या हार्ड कॉपी अपने पास रखें। प्रिलिम्स और मेन्स के सिलेबस के जरूरी बिंदु आप एक पेपर में लिख कर अपने स्टडी टेबल पर चिपका सकते हैं। इससे आपको यह जानने में आसानी होगी की कौन से विषय आपने पढ़ लिए हैं और कौन से टॉपिक्स को अभी पढ़ना है।

समय सारणी बनाएं

निर्धारित समय के अनुसार काम करना आपको आगे तक फायदा देगा। आपको शुरुआत खुद के लिए समय सारणी तैयार करने से करनी होगी, साथ ही जरूरी है कि उस तय समय में आप पूरी ईमानदारी के साथ तैयारी में जुटे। इससे आप दिन में कई विषय पढ़ पाएंगे। टाइम टेबल को बनाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उसमें सभी विषयों के लिए पर्याप्त समय हो और टाइम टेबल ऐसा न हो कि जिसको फॉ करना बहुत ही मुश्किल हो।

मूल सिद्धांतों को मजबूत करें

यूपीएससी के उच्च स्तरीय सिद्धांतों को समझने के लिए जरूरी है कि आपकी मूल जानकारी अच्छी हो यानि एनसीईआरटी किताबों में दिया ज्ञान आपको अच्छे से आता हो। मजबूत नींव आपको विषयों की विस्तृत तैयारी करने में मदद करेगी जो यूपीएससी परीक्षाओं में सफल होने के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए तैयारी की शुरूआत करते समय सबसे पहले अपनी पढ़ाई का बेस तैयार करें।

क्विक नोट्स और प्लेस कार्ड्स तैयार करें

अपने आईएएस की तैयारी में आप कई विषयों को पढ़ेंगे, नए विषयों को पढ़ने के साथ ही पुराने विषयों को याद रखने की जरूरत भी है। विषयों के हस्तलिखित नोट्स आपको उन्हें लम्बे समय तक याद रखने में मदद करेंगे। पढ़ाई के नीरस तरीके को बदलकर उसे रोचक बनाने के लिए आप सवालों के प्लेसकार्ड्स बना सकते हैं। कार्ड में दिए सवालों के जवाब आप अपने दोस्तों को दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सबसे ज़्यादा तनख्वाह वाली सरकारी नौकरियाँ

देश दुनिया की जानकारी रखें

एक काबिल आईएएस अधिकारी की तरह ही आपको भी दुनिया भर की सभी ताज़ा खबरों की जानकारी होना जरूरी है। दोनों ही परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स का बेहद महत्व होता है। वहीं पर्सनल इंटरव्यू के लिए आस पड़ोस और विश्व भर के राजनैतिक, ऐतिहासिक, सामाजिक और आर्थिक जगत में होने वाली हलचल की जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए आप अखबार और मैगजीन की सहायता ले सकते हैं।

अखबार पढ़ें

आईएएस बनने की आपकी तैयारी में अखबार का पढ़ना बहुत जरूरी है। यह न सिर्फ आपको दिनों दिन होने वाली देश, विदेश की घटनाओं से अवगत कराएगा बल्कि आपके शब्दकोश, औपचारिक लेखन शैली को भी समृद्ध करेगा। इसलिए जरूरी है कि आप कम से कम रोज एक घंटा अखबार पढ़ें। इसके साथ ही आपने जिन नए शब्दों को पढ़ा और सीखा है उनका एक जर्नल बनाकर रखें।

मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र एक बार आपने यूपीएससी के सिलेबस की जटिलताओं को समझ और हल कर लिया है अब वक्त है कि आप अधिक से अधिक मॉक टेस्ट पर ध्यान दें। क्योंकि इनके लिए खास समय निर्धारित होता है इसलिए बेहतर है कि आप खुद की निर्धारित समय सीमा में इन्हें पूरा करने की आदत विकसित कर लें। मॉक टेस्ट की तैयारी के बाद पिछले वर्षों के यूपीएससी प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना होगा। कम से कम पिछले पांच-छह वर्षों के प्रश्न पत्रों को समयसीमा के अंदर पूरा करने का अभ्यास करें। मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र सॉल्व करना आपको व्यवहारिक रूप से यूपीएससी परीक्षा देने के लिए तैयार करेगा।

कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी

हमारे देश में आईएएस परीक्षा काफी महत्वपूर्ण परीक्षा मानी जाती है, इसके लिए अक्सर छात्र कोचिंग करना पसंद करते है। कोचिंग करने से उनको लगता है कि वे आसानी से इस परीक्षा को पास कर लेगे। लेकिन सही मायनों में इस परीक्षा को पास करने के लिए कोचिंग की नहीं बल्कि एक लक्ष्य निर्धारण के साथ समय सीमा और धैर्य-लगन सहित कठिन परीश्रम आदि के माध्यम की जरूरत होती है जिसके बाद ही इस परीक्षा को पास किया जा सकता हैं।  वहीं आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र को कोचिंग पर ज्यादा विश्वास होता है, इसलिए वह सबसे पहला काम शहर की सबसे महंगी कोचिंग से जुड़ने को ही सफल होने का मंत्र मान लेता है। जबकि आईएएस की तैयारी षुरू करने वाले अभ्यर्थी की पहली योजना यह नहीं होना चाहिए। आईएएस की तैयारी आप घर पर रहकर भी आपको सफल बना सकती है।

घर पर कैसे करें आईएएस की तैयारी?

वैसे तो किसी भी परीक्षा के लिए कोई समय निर्धारण नहीं कर सकता, लेकिन छात्रों अथक परिश्रम से इस एग्जाम में सफल हो सकते हैं। इसके साथ अभ्यर्थी को करंट अफेयर्स सहित अन्य समसामायिक घटनाओं पर अपनी अच्छी नजर रखनी होगी। क्योंकि आईएएस की परीक्षा के लक्ष्य को तीन प्रयासों को पार कर ही प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें प्रथम प्रयास जिसे प्री एग्जाम कहते हैं, उसमें करंट अफेयर्स और विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर छात्र के पास 60 दिन भी बचे हैं, तो भी सही रणनीति एवं कठिन परीश्रम से लक्ष्य को भेदना नामुमकिन नहीं है।

10वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करे?

10 वीं के बाद हालांकि आईपीएस परीक्षा नहीं दी जा सकती लेकिन आप नीचे दी गयी टिप्स के द्वारा 10 वीं से ही आईएएस बनने की तैयारी शुरू कर सकते है।

  • सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है।
  • एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझे ।
  • रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें ।
  • एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें।
  • पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है ।
  • बार-बार मॉक टेस्ट दीजिए
  • रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़े।

12वीं के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें

सिविल सर्विस एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। इस एग्जाम के लिए मिनिमम परसेंटेज की कोई शर्त नहीं है। यानी अगर आप ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आप परीक्षा में बैठ सकते हैं। वैसे इसके लिए आप उस समय भी आवेदन कर सकते हैं जब फाइनल इयर में हों।

आईएएस की तैयारी के लिए बुक्स

  1. एम. लक्ष्मीकांत (राजनीति)
  2. नितिन सिंघानिया (कल्चर) की लिखी किताब इंडियन आर्ट एंड कल्चर
  3. गोह चेंग लेओंग (भूगोल) की लिखी सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी  
  4. ऑक्सफोर्ड पब्लिशर्स द्वारा ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस (भूगोल)
  5. रमेश सिंह (अर्थव्यवस्था) की लिखी इंडियन इकोनॉमी
  6. राजीव अहीर (आधुनिक भारत) की लिखी ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ माडर्न इंडिया

सम्बंधित आर्टिकल

यूपीएससी के लिए इंटरनेशनल रिलेशंस का संपूर्ण सिलेबसUPSC के लिए पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन का सिलेबस
यूपीएससी के लिए जियोग्राफी का संपूर्ण सिलेबसUPSC के लिए भारतीय राजनीति का सिलेबस
एंथ्रोपोलाॅजी सिलेबस इन हिंदीUPSC CSAT मैथ का सिलेबस
फिलाॅस्फी सिलेबस इन हिंदीUPSC मैथ सिलेबस इन हिंदी 
जानिए UPSC CSAT का पूरा सिलेबसUPSC जीएस पेपर 4 सिलेबस इन हिंदी
जानिये UPSC गवर्नेंस सिलेबस की संपूर्ण जानकारी और एग्जाम पैटर्नजानिए UPSC आर्ट्स एंड कल्चर सिलेबस की संपूर्ण जानकारी और एग्जाम पैटर्न

उम्मीद हैं, हमारी आईएएस की तैयारी से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही UPSC से जुड़े ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

10 comments
    1. IAS का exam देने ले लिए आपको किसी भी field में graduate होना ज़रूरी है। अधिक जानकारी के लिए आपको हमारी https://leverageedu.com/ वेबसाइट पर आपके प्रश्न से संबंधित ब्लॉग मिल जाएंगे।