UPSC 2023 : UPSC मेंस एग्जाम के समय न करें ये गलतियां 

1 minute read
UPSC 2023 : UPSC main exam mein na karein ye galtiyaan exam

UPSC सिविल सर्विसेस मेंस एग्जाम की परीक्षा दिनांक 15.9.2023 को शुरू हो चुकी हैं। UPSC द्वारा तय शेड्यूल के मुताबिक सितम्बर की 15, 16, 17, 23, और 24 तारीख को आयोजित की जाएगी। UPSC मेंस 2023 का फाइनल एग्जाम 24.9. 2023 को आयोजित किया जाना है। UPSC मेंस के एग्जाम में उत्तर लिखना भी अपने आप में एक कला ही है। लेकिन आप कितना भी अच्छा उत्तर क्यों न लिखें। कुछ गलतियों की वजह से आपके मार्क्स कट सकते हैं। यहाँ कुछ गलतियों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें UPSC मेंस एग्जाम में करने से आपको बचना चाहिए।  

 UPSC 2023 : UPSC मेंस एग्जाम के लिए टॉप टाइम मैनेजमेंट टिप्स 

OMR शीट ठीक से भरें : यूपीएससी के मुताबिक ये कैंडिडेट्स अधिकतर गलतियां OMR शीट और Scannable Attendance List में करते हैं। स्वाभाविक है कि इन गलतियों का खामियाजा कैंडिडेट को ही भुगतना होता है। UPSC द्वारा बताई गईं गाइडलाइंस के अनुसार ही OMR शीट भरें।  

OMR Sheet में बबल पूरी तरह भरें : बहुत से कैंडिडेट्स OMR शीट के बबल्स को पूरी तरह से नहीं भरते इस वजह से उनके मार्क्स कट सकते हैं। क्योंकि कम्प्यूटर अधूरे बबल्स वाली शीट्स को नहीं लेता।  

अपना रोल नंबर भरने में गलती न करें : आप अपना रोल नंबर भरने में बिलकुल भी गलती न करें। UPSC मेंस के एग्जाम में कई बार स्टूडेंट्स गलत रोल नंबर भर देते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी कॉपी रद्द भी की जा सकती है। ड्रेस कोड का ध्यान रखें : UPSC एग्जाम के समय ड्रेस कोड का खास तौर से ध्यान रखें। कोशिश करें कि आप फॉर्मल आउटफिट में ही एग्जाम सेण्टर पहुंचे।  

समय पर एग्जाम सेंटर पहुंचे : UPSC एग्जाम के लिए निकलते समय आप समय का पूरा पूरा ध्यान रखें।  बेहतर होगा कि आप रिपोर्टिंग टाइम से कम से कम आधा घंटा पहले पहुँच जाएं। 

काला पेन अवश्य ले जाएं : आप OMR शीट भरने के लिए काला पेन ले जाना न भूलें।  

दो नीले पेन लेकर जाएं : UPSC मेंस एग्जाम के समय कम से कम 2 नीले पेन साथ में लेकर ज़रूर जाएं। ताकि आगा एक पेन खराब भी हो जाए तो आप दूसरे पेन से लिख सकें।  

एक बार अपना सारा सामन चेक कर लें : UPSC मेंस एग्जाम के लिए निकलते समय एक बार चेक कर लें कि आपने अपना ज़रूरी सामान जैसे पेन, एडमिट कार्ड पहचान पत्र आदि साथ ले लिया है।  

UPSC 2023 : UPSC मेंस लिए निबंध लेखन के लिए बेस्ट टिप्स 

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*