सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट कैसे बनें?

1 minute read
सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट

क्या आप जानते हैं एक आर्किटेक्ट और सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट में क्या अंतर होता है? आर्किटेक्ट जैसे इमारतों और पुलों को डिजाइन करता है, ठीक वैसे ही सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक सॉफ्टवेयर का निर्माण करता है, जिसमें वह ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करता है। सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट में कई चीजें शामिल हैं। जिसमें एक डिजाइन भूमिका, टेक्निकल भूमिका सभी क्षेत्र एक दूसरे से सम्बंधित होते हैं। वर्तमान में डिजिटलीकरण का क्षेत्र है, जिसमें बेहतर कार्य के लिए एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो टेक्नोलॉजी प्रमुख कोर्सेज के लिए जुनूनी हैं तो आपके लिए सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह ब्लॉग आपको सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट से जुड़ी योग्यताएं, विश्वविद्यालयों के साथ-साथ करियर आदि सभी पर एक विस्तृत जानकारी देगा। आइए सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के बारे में विस्तार से जानते हैं।

प्रोफेशनसॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट
स्किल्स-विश्लेषणात्मक स्किल्स-समस्या समाधान करने का हुनर-क्रिएटिविटी
सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के प्रकार-सिस्टम आर्किटेक्ट
-सॉल्यूशन आर्किटेक्ट
-एंटरप्राइज़ आर्किटेक्ट
टॉप विदेशी विश्वविद्यालयहार्वर्ड यूनिवर्सिटी
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
डलहौजी विश्वविद्यालय
टॉप प्रसिद्ध कंपनियां-Robert Bosch Engineering And Business Solutions Limited
-SAP Labs India
-Wipro Technologies Limited

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट कौन होते हैं?

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक कंप्यूटर प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर डेवलपर होता है जो यह निर्धारित करता है कि डेवलपमेंट टीम को किन प्रक्रियाओं और तकनीकों का उपयोग करना चाहिए। एक सॉफ़्टवेयर आर्किटेक्ट के रूप में आप कोडिंग समस्याओं का निवारण करेंगे और अच्छे सॉफ़्टवेयर सिस्टम बनाने के लिए अन्य विशेषज्ञों के साथ सहयोग करेंगे। आपकी भूमिका ऐसे सॉफ़्टवेयर समाधान खोजने की होगी जो आपकी कंपनी के लक्ष्यों और तकनीकी आवश्यकताओं के लिए प्रमुख हो, इसलिए सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक अच्छा जॉब ऑप्शन है।

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के करियर को क्यों चुनें?

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के तौर पर इस करियर को क्यों चुनें, इसके कारन नीचे मौजूद हैं-

  • बढ़ती डिमांड: आजकल प्रत्येक बिजनेस को विशिष्ट सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स की आवश्यकता होती है, इसलिए बाजार में इन सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की अत्यधिक मांग है। टेक्नोलॉजी में निरंतर विकास के साथ, भविष्य में इन पेशेवरों की मांग बढ़ने की संभावना और अधिक है।
  • जिम्मेदारी की भावना: एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के रूप में, आपको टीम का नेतृत्व करने और एप्लिकेशन के एंड-टू-एंड समाधान, विकास और वितरण को संभालने का मौका मिलता है। आप टीमों को मैनेज कर सकते हैं, जो आपको उपलब्धि और जिम्मेदारी की भावना दे सकती हैं।
  • अवसर और यात्रा: सॉफ़्टवेयर आर्किटेक्ट के रूप में काम करते हुए, आपको आर्थिक रूप से विकसित होने के बहुत सारे अवसर मिल सकते हैं। साथ ही, आपको ग्राहक स्थानों पर उनकी आवश्यकता को समझने और उस पर अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए यात्रा के अवसर भी मिलते हैं।

स्किल्स

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के तौर पर करियर बनाने के लिए, आपके पास हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम को कुशलतापूर्वक संचालित करने के लिए आवश्यक स्किल सेट और कंप्यूटर एल्गोरिदम, डेटाबेस और ऑपरेटिंग सिस्टम की पूरी समझ होनी चाहिए। एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट कोर्सेज की खोज करने से पहले, आइए एक नज़र डालें कि इस लगातार बढ़ते तकनीकी क्षेत्र में एक सफल करियर बनाने के लिए प्रमुख स्किल्स क्या चाहिए:

  • कंप्यूटर एल्गोरिदम, ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर, डेटाबेस हैंडलिंग आदि की इन-डेप्थ नॉलेज हो।
  • विश्लेषणात्मक स्किल्स
  • समस्या समाधान करने का हुनर।
  • क्रिएटिविटी।
  • महत्वपूर्ण विचार करने की स्किल्स।
  • तकनीकी स्किल्स।
  • ओर्गनाईज़ेशन के हुनर।

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट और सॉफ्टवेयर इंजीनियर में अंतर

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक कंप्यूटर प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर डेवलपर होता है जो यह निर्धारित करता है कि डेवलपमेंट टीम को किन प्रक्रियाओं और तकनीकों का उपयोग करना चाहिए। एक सॉफ़्टवेयर आर्किटेक्ट के रूप में आप कोडिंग समस्याओं का निवारण करेंगे और अच्छे सॉफ़्टवेयर सिस्टम बनाने के लिए अन्य विशेषज्ञों के साथ सहयोग करेंगे।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम किसी भी फील्ड की टेक्नोलॉजी के लिए सॉफ्टवेयर बनाना होता है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर अपनी स्किल के अनुसार कोडिंग करता है और उस कोड को एक सॉफ्टवेयर का रूप देता है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर डिजाइनिंग, परीक्षण और सॉफ्टवेयर के निर्माण की प्रक्रिया के माध्यम से कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने की दृष्टि से सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों का निर्माण करता है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्सेज आर्थिक रूप से सॉफ्टवेयर बनाने में मदद करता है जो मशीनों पर काम करते हैं।

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के कार्य

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के कार्य नीचे दिए गए हैं-

  • एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का काम फ्रंट-एंड डिजाइन तैयार करने के साथ-साथ एक सॉफ्टवेयर स्ट्रक्चर की प्लानिंग करना होता है। जिस तरह एक बिल्डिंग आर्किटेक्ट किसी बिल्डिंग का स्ट्रक्चर बनाता है, उसी तरह एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को क्लाइंट के बजट के हिसाब से इसे डेवलप करना होता है। 
  • एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का काम जिम्मेदारी से भरा होता है, लेकिन चुनौतियों से भी भरा होता है। सॉफ्टवेयर बनाने से पहले सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को काफी रिसर्च करनी पड़ती है ताकि लोग अपनी जरूरत के हिसाब से सही चीज दे सकें। सबसे पहले इसमें कुछ पूर्व-डिजाइन की तैयारी करनी होती है, फिर सही डिजाइन तैयार की जाती है। फिर इसका एक प्रोटोटाइप बनाया जाता है और संबंधित जोखिम के हिस्से का आकलन किया जाता है।
  • इसके अलावा इस सॉफ्टवेयर के नए यूजर को ट्रेनिंग देना भी एक अहम काम है। इस कारण से, प्रत्येक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को सॉफ्टवेयर के प्रशिक्षण और रखरखाव से संबंधित सभी सावधानियां बरतनी चाहिए।

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के प्रकार

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के प्रकार नीचे मौजूद हैं-

  • सिस्टम आर्किटेक्ट-  सिस्टम आर्किटेक्ट एक सिस्टम को डेवेलप करता है और उसके भीतर कनेक्शन मजबूत करता है। वह कंपनी के विकास के लिए टेक्निकल फील्ड में कार्य पर विशेष ध्यान देता है। जिससे हर परियोजना प्रबंधक को निर्णय लेने में मदद मिलती है।
  • सॉल्यूशन आर्किटेक्ट- सॉल्यूशन आर्किटेक्ट बिजनेस की चर्चाओं में भाग लेता है व टीम्स के बीच एक गहरा संबंध बनाता है। वह सिस्टम के बीच कनेक्शन डिजाइन तैयार करता है। जिससे बिजनेस में बिना बाधा के उन्नति की जा सके।
  • एंटरप्राइज़ आर्किटेक्ट- एंटरप्राइज़ आर्किटेक्ट एक स्वतंत्र कंपनी के सभी विकास को स्वंय ही प्रभावित करता है। वह कंपनी भर में तकनीकी संचार प्रदान करता है। एंटरप्राइज़ आर्किटेक्ट कई डोमेन के मालिक भी होते हैं।

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट कैसे बनें?

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट बनने के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड नीचे दी गई है-

  • स्टेप 1: बेसिक योग्यता प्राप्त करें: आप 10वीं कक्षा के बाद साइंस विषय का विकल्प चुन सकते हैं। यह आपको 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा देने के योग्य बनाता है। साथ ही, साइंस के साथ-साथ कंप्यूटर को चुनने से प्रोग्रामिंग भाषाओं और कंप्यूटर की अन्य बुनियादी बातों का आधार बनाने में मदद मिल सकती है।
  • स्टेप 2: बैचलर्स डिग्री प्राप्त करें: सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट बनने के लिए बैचलर्स डिग्री हासिल करना ज़रूरी है। आप या तो B Tech या बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) कर सकते हैं। दोनों डिग्रियां सॉफ्टवेयर डिजाइन और विकास में व्यापक शिक्षा प्रदान करती हैं। बैचलर्स प्रोग्राम में प्रवेश पाने के लिए, आपको JEE (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) जैसी प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं को देने की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्टेप 3: एक्सपीरियंस हासिल करें: आप अपनी बैचलर्स डिग्री के दौरान इंटर्नशिप के माध्यम से अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इंटर्नशिप आपको वास्तविक कार्य वातावरण से परिचित कराती है और आपको अपने कौशल को मजबूत करने में मदद करती है। यह आपको पेशेवरों के साथ नेटवर्क बनाने और उद्योग में प्रवेश करने के लिए मौजूदा मार्केट की आवश्यकताओं में इनसाइट्स प्राप्त करने के योग्य बनाता है। इंटर्नशिप करने से आपको दूसरों पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलता है और आपका रिज्यूमे मजबूत होता है।
  • स्टेप 4: मास्टर डिग्री हासिल करें:   मास्टर्स डिग्री हालांकि अनिवार्य नहीं है, कुछ कंपनियां मास्टर डिग्री वाले उम्मीदवारों को ज्यादा प्रेफर करती हैं। यदि आपने B Tech की डिग्री प्राप्त की है, तो आप संबंधित विषय में MTech कर सकते हैं। कॉलेजों में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए प्रवेश पाने के लिए आप G.A.T.E (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) जैसी प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं।
  • स्टेप 5: सर्टिफिकेशन भी प्राप्त कर सकते हैं: एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के रूप में, प्रोग्रामिंग भाषाओं में कुशल होना महत्वपूर्ण है। आप Java और Python जैसी भाषाओं में सर्टिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं। सर्टिफिकेशन प्राप्त करने से आपकी साख बनती है और यह दर्शाता है कि आपके पास अपना काम करने के लिए आवश्यक कौशल हैं। आप पढ़ाई के दौरान या काम करते समय भी सर्टिफिकेशन कर सकते हैं।
  • स्टेप 6: रिज्यूमे का दायरा बढ़ाएं: अपने रिज्यूमे को नई योग्यता, कौशल और अनुभव के साथ अपडेट रखें। इंडस्ट्रीज में मांग में आने वाले कौशल का पता लगाएं और खुद को अपस्किल करें। यह आपको दूसरों पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, आप जिस भूमिका के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके नौकरी विवरण में उपयोग किए गए कीवर्ड का उपयोग करके अपना रेज़्यूमे कस्टमाइज़ करें। इससे आपके रिज्यूमे के शॉर्टलिस्ट होने की संभावना बढ़ सकती है।

आवश्यक सर्टिफिकेट

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के लिए नीचे कुछ आवश्यक सर्टिफिकेट दिए गए हैं:

  • International Software Architecture Qualification Board (ISAQB) 
  • Certified IT Architecture (CITA-P) 
  • IT Infrastructure Library (ITIL) Master AXELOS 
  • Azure Architect Certification

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

विदेशी विश्वविद्यालय

दुनिया भर में करोड़ों प्रसिद्ध विश्वविद्यालय सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का कोर्स पेश करते हैं। नीचे दी गई टेबल पर एक नज़र डालें जो सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट और इसके वेरिएंट की पेशकश करने वाले शीर्ष विश्वविद्यालयों को स्पष्ट करती है।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

भारतीय यूनिवर्सिटी

नीचे उन शीर्ष भारतीय विश्वविद्यालय की लिस्ट दी गई है जो अपने छात्रों को सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट कोर्सेज प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध हैं:

  • रामनिरंजन झुनझुनवाला कॉलेज, [आरजेसी] मुंबई
  • रामनारायण रुइया कॉलेज, [आरआरसी] मुंबई
  • हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय
  • शारदा विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा
  • श्याम इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
  • लोयोला कॉलेज, चेन्नई
  • हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस, [एचसीएएस] चेन्नई
  • तमिलनाडु ओपन यूनिवर्सिटी, [TNOU] चेन्नई
  • सेंट फ्रांसिस कॉलेज, हैदराबाद
  • जागृति डिग्री और पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज, [जेडीपीजीसी] हैदराबाद
  • एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी, [एमआईटी-डब्ल्यूपीयू] पुणे
  • एएसएम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट, पुणे

योग्यता

यदि आप सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट कोर्से को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालयों द्वारा निर्धारित सभी पात्रता आवश्यकताओं के लिए अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है। वास्तविक कोर्स की पूर्वापेक्षाएँ कार्यक्रम और विश्वविद्यालय के अनुसार भिन्न हो सकती हैं, यहाँ बुनियादी पात्रता आवश्यकताएं हैं जिन्हें आपको सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के लिए आवेदन करने से पहले ध्यान में रखना होगा:

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (साइंस स्ट्रीम) की बेसिक स्कूली शिक्षा पूरी करनी चाहिए। 
  • इसके लिए आपको कंप्यूटर साइंस या सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करनी होती है। इसमें आप BE या B Tech कर सकते हैं। 
  • C++, Java, वेब डेवलपमेंट जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए।
  • ज्यादा एक्सपर्टीज हासिल करने के लिए आप पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी कर सकते हैं। जिसमें ME या M.Tech कर सकते हैं। इन सब के आलावा सिस्टम आईटी में विशेष योग्यता प्राप्त MBA अभ्यर्थी भी इस क्षेत्र में जा सकते हैं।
  • यदि आप विदेशी विश्वविद्यालय में सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो विश्वविद्यालय को आपको SAT स्कोर के साथ-साथ IELTS/TOEFL इत्यादि जैसे अंग्रेजी भाषा प्रवीणता स्कोर जमा करने की भी आवश्यकता होगी। 
  • इसके साथ, आपको प्रदान करना होगा एक SOP (Statement of purpose) और वैकल्पिक LOR (Letters of Recommendation)

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एक्साम्स की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर register करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

भारतीय यूनिवर्सिटीज द्वारा आवेदन प्रक्रिया नीचे मौजूद है-

  • सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

विदेशी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया

विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है:

  • रिसर्च करें और अपनी रुचि के अनुसार सही कोर्स खोजें। इसके लिए आप हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद लें सकते है।
  • यूजर आईडी से साइन इन करें और कोर्स चुनें जिसे आप चुनना चाहते हैं। 
  • अगली स्टेप में अपनी शैक्षणिक जानकारी भरें।  
  • शैक्षणिक योग्यता के साथ IELTS, TOEFL, प्रवेश परीक्षा स्कोर, SOP, LOR की जानकारी भरें। 
  • रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करें।
  • अंत में आवेदन पत्र जमा करें।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क करें।

आवश्यक दस्तावेज

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

  • 10+2 मार्कशीट
  • सभी आधिकारिक शैक्षणिक ट्रांसक्रिप्टस और ग्रेड कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पासपोर्ट फोटोकॉपी
  • वीजा 
  • अपडेट किया गया रिज्यूमे (professional resume)
  • अंग्रेजी भाषा कुशलता परीक्षा के अंक
  • सिफारिश पत्र या LOR
  • स्टेटमेंट ऑफ़ पर्पस (Statement of Purpose) SOP लिखने और एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं। 

हम आपकी आकर्षक SOP और LOR बनाने में भी मदद करते हैं, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाए ।

करियर स्कोप

आधुनिक समय के अनुसार बढ़ते सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स की मांग के कारण सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के सामने रोजगार के ढेरों विकल्प मौजूद हैं। इसलिए करियर की संभावनाएं बहुत बड़ी हैं। यहां कुछ शीर्ष नौकरी प्रोफाइल हैं जिनमें आप काम कर सकते हैं:

  •  प्रोग्रामर्स
  •  सॉफ्टवेयर डेवलपर
  •  गुणवत्ता विशेषज्ञ
  •  आईटी विशेषज्ञ
  •  प्रौद्योगिकी इंजीनियर
  •  तकनीकी सलाहकार
  •  ग्राफिक डिजाइनर
  •  नेटवर्क इंजीनियर
  •  आईटी सपोर्ट एनालिस्ट
  •  आईटी सलाहकार
  •  वेब डिजाइनर
  • एप्पलीकेशन विशेषज्ञ

प्रसिद्ध कम्पनियां

आप अपनी डिग्री पूरी करने के बाद इन शीर्ष कंपनियों में काम कर सकते हैं, नीचे कुछ विख्यात सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट कंपनियों की सूची दी गई है:

  • Robert Bosch Engineering And Business Solutions Limited
  • SAP Labs India
  • Wipro Technologies Limited
  • Tata Consultancy Services Limited
  • UST Global Inc
  • Nokia Inc
  • Cerner Corporation

जॉब प्रोफाइल्स व सैलरी

आइए अब सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट जानने के बाद सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के बाद रोजगार की संभावनाओं के बारे में जानते हैं। इस प्रोफेशन में रोजगार के बेहतरीन अवसर हैं। यूके में सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की सालाना सैलरी GBP 83,698 (INR 83.69 लाख) और अमेरिका में USD 1,34,222 (INR 1 करोड़) होती है। Glassdoor.com के अनुसार भारत में सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का औसत वार्षिक वेतन नीचे दिया गया हैं:

रोजगार के अवसरINR में वार्षिक वेतन
वेब डिजाइनर3-5 लाख
एप्लीकेशन विशेषज्ञ5-6 लाख
नेटवर्क इंजीनियर7-8 लाख
टेक्निकल सेल्स रिप्रेजेंटेटिव2-3 लाख
आईटी सपोर्ट एनालिस्ट3-4 लाख
सॉफ्टवेयर डेवलपर4-5 लाख

FAQs

विदेशी विश्वविद्यालय की आवदेन प्रक्रिया क्या है?

विदेशी विश्वविद्यालय से सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का कोर्स करने के लिए आपको यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। हालाँकि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कठिन हो सकती है इसलिए आप हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञ से सम्पर्क कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के बाद मैं कौन-कौन सा करियर चुन सकता हूँ?

प्रोग्रामर्स, सॉफ्टवेयर डेवलपर, वेब डिजाइनर, एप्पलीकेशन विशेषज्ञ आदि फील्ड्स में आप अपना करियर आगे बढ़ा सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के इस ब्लॉग से आपको जानकारी मिल गई होगी। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं और साथ ही एक उचित मार्गदर्शन चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*