Writer कैसे बनें?

Rating:
0
(0)
Writer Kaise Bane

क्या आप कुछ हट के सोचते और लिखते हैं? क्या आपकी लिखाई में है वह बात जो सब को आपका मुरीद बना दे? तो आप एक writer का गुण रखते हैं। Writer कहीं भी और कैसे भी सोच सकता है। Writer कई प्रकार के होते हैं। इस ब्लॉग में इन सभी तथा writer kaise bane के बारे में जानेंगे।

Check out: भारत के बेस्ट एक्टिंग कॉलेज (Best Acting Colleges in India)

क्या करता है एक Writer?

Writer किसी विशेष भाषा या विभिन्न भाषाओं के professional होते हैं। वे अपनी skills का इस्तेमाल creatives, narrations, articles, reports, informative या कोई अन्य creation को लिखने के लिए करते हैं। समकालीन (contemporary) समय में, writing प्रत्येक organization के लिए बहुत जरूरी है। लेखक न केवल लिखते हैं बल्कि companies/clients के लिए articles, blogs या manuscripts को edit और review भी करते हैं।

Check out: Filmmaker Kaise Bane

Writers के प्रकार

लेखन की कोई सीमा नहीं होती। पेशे में विभिन्न प्रकार के writer शामिल हैं जिन्हें लोग एक विशेष प्रकार के genre के तहत restricted किए बिना चुन सकते हैं। एक व्यक्ति जो अच्छी तरह से narrate करता है वह एक story writer बन सकता है, जबकि दूसरा व्यक्ति जो facts और numbers के साथ अच्छी तरह से अपनी बात को लेखन के द्वारा बताता है वह journalist या news writer बन सकता है। Writer कई प्रकार के होते है।

  1. Screenwriter
  2. Blogger
  3. Content Writer
  4. Copywriter
  5. Critic
  6. Translator
  7. Research Writer
  8. Financial Writer
  9. Story Writer/Novelist
  10. Academics Writer
  11. Poet
  12. Lyricist

Writer बनने के लिए ज़रूरी Skills

Skilled hand और creative दिमाग होने के अलावा, writers को अपने करियर में सफल होने में मदद करने के लिए कुछ अन्य skills भी होनी चाहिए। जो इस प्रकार हैं:

  • कम से कम 2-3 भाषाओं की knowledge
  • बढ़िया observation
  • Communication
  • अनुशासन (Discipline)
  • अनुकूलन क्षमता (Adaptability)
  • अच्छी याददाश्त (Good Memory)

Writer बनने के लिए Guide

जो छात्र writer बनने की ख्वाहिश रखते हैं, उन्हें अखबारों से लेकर किताबों और novels तक सब पढ़नी चाहिए। इससे आपको विभिन्न writing styles में deep insight प्राप्त करने में मदद मिलती है और आपकी शब्दावली भी अच्छी होती है। अपनी मंज़िल को और पास लाने के लिए, writer बनने के तरीके के बारे में stepwise guide यहां दी गई है।

“यदि आप एक लेखक बनना चाहते हैं, तो आपको अन्य सभी चीजों से ऊपर दो काम करने होंगे: बहुत पढ़ना और बहुत कुछ लिखना।”

Stephen King 

World Literature से खुद को परिचित करें

यदि आप सोच रहे हैं कि writer kaise bane, तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप world literature से परिचित हों। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक literature में एक course को पढ़ना है, जो न केवल आपको विभिन्न समय-सीमा में सभी literary trends से परिचित कराएगा बल्कि अच्छे लेखन की आपकी धारणा को भी मजबूत करेगा। 

सही Course को पढ़ें

Writer kaise bane में writer बनने की दिशा में अगला कदम creative writing में एक course को चुनना है। ये courses आपको अलग-अलग styles जैसे- fiction, poetry, plays, non-fiction आदि से परिचित कराएंगे। आप ज़रूरी skills प्राप्त करने के लिए creative writing में master degree या diploma भी प्राप्त कर सकते हैं।

अपना खुद का Style ढूंढें

Writing में करियर का शुरुआती बिंदु एक अनोखा style होना है। सभी लेखकों के पास अलग-अलग विषय options और writing की style होती है जो उन्हें दूसरों से अलग करती है। इस क्षेत्र में एक सफल करियर बनाने के लिए, आपको अपनी खुद की अनोखी कार्यशैली (style of work) को खोजने और विकसित करने की आवश्यकता है।

अपने लिए Global Audience तैयार करें

एक writer के रूप में आपकी सफलता आपकी audience पर निर्भर करती है। Global audience तक पहुंचना इस करियर की शुरुआत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, और Internet के इस युग में यह कोई मुश्किल काम नहीं है। सोशल मीडिया आपको internet fees को छोड़कर दुनिया भर के लोगों से बिना किसी extra cost के जुड़ने का option देता है। 

अपने लेखों की पहुंच अधिक लोगों तक बढ़ाने के लिए Facebook, Instagram आदि सहित अपने social media accounts का उपयोग करें। एक अच्छी सोशल मीडिया उपस्थिति आपको एक popular writer के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के साथ-साथ अपने readers से प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

Portfolio को Curate करें

यदि आप एक great writer बनने की ख्वाहिश रखते हैं तो एक writing portfolio बनाना और उसे बनाए रखना काफी आवश्यक है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी कामों का एक शानदार portfolio तैयार करें। यह न केवल आपको creative literature में मदद करेगा बल्कि composer के रूप में किसी नौकरी के आवेदन में भी फायदेमंद होगा।

Top Universities और Courses

यहाँ दुनिया के कुछ लोकप्रिय विश्वविद्यालय की table आपको दी जा रही है जो creative writing में courses प्रदान करते हैं।

University Country Courses Offered
University College Dublin Ireland MA in Creative WritingMFA in Creative Writing
The University of Hull United Kingdom MA in Creative writingMA in English
University College, Cork Ireland MA in Creative Writing
University of Sheffield United Kingdom Creative Writing MA
University of Technology Sydney – UTS Australia Graduate Diploma in Creative WritingMaster of Arts in Creative Writing
Western Sydney University Australia Master of Arts in Literature and Creative Writing
The University of Alabama United States Master of Fine Arts in Creative Writing
University of Leeds United Kingdom Creative Writing and Critical Life MAWriting for Performance and Publication MA
University of Auckland New Zealand Master of Creative Writing
University of York United Kingdom PGDip Creative Writing (online)

अलग Career Opportunities को खोजें

अब जब आप जानते हैं कि writer kaise bane, तो आइए इस क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न करियर अवसरों को देखें। हालांकि लेखक अक्सर self-employed होते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ अन्य करियर विकल्पों का पता लगाना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह कुछ financial security प्रदान करता है। लेखकों के लिए सबसे उपयुक्त कुछ नौकरियों में शामिल हैं:

  • Content
  • Academic
  • Copywriting
  • Editing
  • Proofreading

Salary

एक व्यक्ति freelance चुन सकता है या किसी विशेष संगठन के साथ काम कर सकते है। Salary नौकरी की स्थिति और लेखक की भूमिका के आधार पर भिन्न होती है। भारत में एक writer की average salary 3,65,171 रूपये प्रति वर्ष है। Writer base income के अलावा blogs, articles या books भी लिख सकता है और पैसे कमा सकता है। एक experienced writer 3,80,000- 4,00,000 सालाना के हिसाब से कमा सकता है।

कुछ ज़रूरी बातें

कोई भी एक दिन में एक महान और famous writer नहीं बन जाता है। इस क्षेत्र में अपना करियर स्थापित करने के लिए समय और व्यापक अभ्यास दोनों की आवश्यकता होती है। इस क्षेत्र में कोई shortcut नहीं है, अपने style को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इस पर अधिक से अधिक काम करते रहें। विभिन्न विषयों को पढ़ना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इससे आपके ज्ञान में वृद्धि होगी और आपके लेखन को लाभ होगा।

Credits – Quick Support

उम्मीद है, कि Writer kaise bane यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा। यदि आप अपनी writing skills और बेहतर करने के लिए विदेश जाकर creative writing course करना चाहते है तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट्स को इस no. 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Dialogue Writing
Read More

कहानी लेखन

जीवन के किसी एक घटना के रोचक वर्णन को कहानी कहते हैं । कहानी सुनने ,पढ़ने और लिखने…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…