कनाडा शिक्षा प्रणाली: पढ़ने के लिए कोर्सेज, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया

1 minute read
Canada ki shiksha pranali

कनाडा की शिक्षा प्रणाली से आकर्षित होकर कनाडा में हर साल भारत से लाखों छात्र पढ़ने जाते हैं। यूएसए और यूके की तुलना में कनाडा पढ़ाई के लिए बेहतर देश बन गया है। कनाडा की शिक्षा प्रणाली के बारे में आज हम अपने इस ब्लॉग में चर्चा करेंगे। साथ ही उन पॉइंट्स के बारे में भी बात करेंगे जिसमें कनाडा से पढ़ाई करने के क्या क्या फायदे स्टूडेंट्स को मिल सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि कनाडा शिक्षा प्रणाली को क्यों चुनें ।

देशकनाडा
राजधानीओटावा
भाषाइंग्लिश और फ़्रेन्च
जनसंख्या4 करोड़+
अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी360,000
शैक्षणिक वर्षसितंबर-जून
करेंसीकैनेडियन डॉलर (CAD)
This Blog Includes:
  1. विश्व स्थान में कनाडा का अपना महत्व
  2. कनाडा में एडमिशन इंटेक्स 2024
  3. कनाडा में क्यों पढ़ें?
    1. सुरक्षा
    2. पढ़ते हुए कमाने का मौका
    3. स्कॉलरशिप
    4. आसान इमीग्रेशन प्रक्रिया
  4. कनाडा की शिक्षा के प्रकार
    1. कनाडा की स्कूल प्रणाली
    2. कनाडा की यूनिवर्सिटी प्रणाली
  5. कनाडा में उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रकार
    1. कनाडा के विश्वविद्यालय
    2. टेक्निकल इंस्टीट्यूट और कॉलेज
    3. करियर कॉलेज
    4. लैंग्वेज स्कूल
  6. कनाडा में विभिन्न-विभिन्न कोर्सेज के प्रकार
    1. वोकेशनल कोर्सेज
    2. अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज
    3. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज
  7. कनाडा में पढ़ने के लिए बेस्ट शहर
  8. कनाडा की टॉप यूनिवर्सिटीज के नाम
  9. यूनिवर्सिटीज के लिए आवश्यक दस्तावेज
  10. विश्वविद्यालयों के लिए योग्यता
    1. बैचलर डिग्री के लिए
    2. मास्टर डिग्री के लिए
  11. आवेदन प्रक्रिया
  12. शैक्षणिक वर्ष
  13. छात्र वीजा प्रक्रिया
  14. कनाडा में रहने की लागत
  15. कनाडा में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप
  16. FAQs

विश्व स्थान में कनाडा का अपना महत्व

कनाडा के 35 मिलियन निवासियों में से लगभग आधी जनसंख्या तीन प्रमुख शहरों, टोरंटो, मॉन्ट्रियल और वैंकूवर में रहती हैं, जो देश में सबसे लोकप्रिय अध्ययन स्थलों के रूप में उभरे हैं। लेकिन, चाहे आप तेज़-तर्रार शहरी जीवन को पसंद करते हों या प्रकृति के निकट छोटे समुदायों के अधिक शांत वातावरण को पसंद करते हों, कनाडा में अध्ययन के लिए चुनने के लिए बहुत सारे स्थान हैं। कनाडा उत्कृष्ट आर्थिक और मानव विकास रैंकिंग वाला एक विकसित देश है, इसलिए कनाडा की शिक्षा प्रणाली को एक अच्छी शिक्षा प्रणाली के रूप में नामित भी किया गया है। कनाडा में छात्र बैचलर, मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के लिए 200 से अधिक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में से चुन सकते हैं। एक बैचलर की डिग्री को पूरा होने में आमतौर पर 3-4 साल लगते हैं, लेकिन मास्टर डिग्री 1-2 साल में पूरी की जा सकती है।  डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने में लगने वाला समय कॉलेज के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन इसमें औसतन चार से छह साल तक का समय लग सकता है।

कनाडा में एडमिशन इंटेक्स 2024

कनाडा में सिविल इंजीनियरिंग करने के लिए नीचे 2024 के हिसाब से एडमिशन डेडलाइन दी गई है-

यूनिवर्सिटीजएप्लिकेशन डेडलाइन
टोरोन्टो यूनिवर्सिटी1 फ़रवरी 2024
मैकगिल यूनिवर्सिटी15 जनवरी 2024
अलबर्टा यूनिवर्सिटी1 मार्च 2024
वाटरलू यूनिवर्सिटी1 फ़रवरी 2024
वेस्टर्न यूनिवर्सिटी1 फ़रवरी 2024
यूनिवर्सिटी डी मॉन्ट्रियल1 फ़रवरी 2024
कैलगरी यूनिवर्सिटी1 मार्च 2024
मैकमास्टर यूनिवर्सिटी15 मार्च 2024
ओटावा यूनिवर्सिटी30 अप्रैल 2024
मैनिटोबा यूनिवर्सिटी1 मई 2024

कनाडा में क्यों पढ़ें?

कनाडा में दुनिया भर के स्टूडेंट्स हर साल पढ़ाई करने जाते हैं। कनाडा पढ़ाई के लिए क्यों चुनें इसके लिए नीचे कुछ मुख्य कारण दिए गए हैं-

सुरक्षा

किसी भी देश में पढ़ाई के लिए गए स्टूडेट्स की सुरक्षा की जिम्मेदारी उस देश पर होती है। इसके लिए कई देशों ने इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के हित में कई सारे सुरक्षा नियम भी बनाए हैं।ऐसे में कनाडा छात्रों की सुरक्षा को लेकर काफी ज्यादा सचेत रहता है। इसके लिए कनाडा की सरकार ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए हेल्प नबंर से लेकर सुरक्षा ऐप तक बनाया है जिससे उनके साथ किसी भी तरह की अनहोनी ना हो।

पढ़ते हुए कमाने का मौका

कनाडा की विभिन्न यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को कनाडा में पढ़ने के साथ-साथ कनाडा में ऑन कैंपस और ऑफ कैंपस की नौकरियों का ऑफर भी करती है। कनाडा में ऐसे कई सारे कॉलेज है जो इंटर्नशिप कार्यक्रम प्रदान करते हैं, उन्हें कंपनियों में पेड इंटर्न के रूप में काम करने और व्यावहारिक अनुभव भी प्राप्त करने का मौका देते है, इसलिए आपको कनाडा में पढ़ते हुए कमाने म मौका भी मिल जाता है।

स्कॉलरशिप

कनाडा में छात्रों का पढ़ाई करना यहाँ अन्य देशों की तुलना में अधिक ट्यूशन फीस का ना होना भी है। इसके अलावा यहाँ की यूनिवर्सिटीज यहाँ पढ़ने आने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप भी प्रदान करती है जिससे स्टूडेंट्स कुछ फीस माफ हो जाती है। कनाडा की यूनिवर्सिटी से प्राप्त की डिग्री यूएसए, ऑस्ट्रेलिया और कई यूरोपीय देशों में मान्य है।

आसान इमीग्रेशन प्रक्रिया

छात्रों को वर्क स्टडी वीजा के साथ वर्क परमिट भी दिया जाता है। ग्रेजुएशन के बाद छात्र यहाँ दो साल तक काम कर सकते हैं और एक साल पूरा होने के बाद छात्र कनाडा के स्थायी निवासी बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। पढ़ाई के दौरान, छात्र अपने जीवन यापन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सप्ताह में 20 घंटे तक काम कर सकते हैं। विश्वविद्यालयों के अंदर भी कई पार्ट टाइम अवसर उपलब्ध हैं जो छात्रों के लिए बहुत काम के हैं।

कनाडा की शिक्षा के प्रकार

कनाडा के अध्ययन स्तरों में दुनिया की हर शिक्षा संभावना शामिल है। प्री-प्राइमरी से लेकर पीएचडी तक, कनाडा के स्कूल अलग-अलग स्ट्रीम में सब कुछ पढ़ाते हैं। आइये जानते हैं कनाडा की शिक्षा के विभिन्न प्रकारों के बारे में-

कनाडा की स्कूल प्रणाली

प्राथमिक और माध्यमिक स्कूली शिक्षा से मिलकर, पूर्व-उच्च कनाडा शिक्षा प्रणाली में नामांकित एक छात्र प्रारंभिक चरण से गुजरता है जो 4-6 वर्ष की उम्र से शुरू होता है और कक्षा 12 तक विस्तारित होता है। आमतौर पर, स्कूल प्रणाली मध्य और उच्च विद्यालय के बीच कोई भेद नहीं करती है।  इसके अलावा, कई संस्थान छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की डिग्री के साथ बैचलर करने का विकल्प प्रदान करते है।

कनाडा की यूनिवर्सिटी प्रणाली

कनाडा में उच्च अध्ययन तिमाही प्रणाली का अनुसरण करता है जो शैक्षणिक वर्ष को तीन सत्रों में विभाजित करता है, जिसमें फॉल सीजन (मध्य सितंबर से दिसंबर/जनवरी) विंटर सीजन (मध्य जनवरी से अप्रैल) और समर सीजन अप्रैल के अंत से जुलाई के बीच में होता है। सामान्य तौर पर, कनाडा के विश्वविद्यालय पारंपरिक बैचलर, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट डिग्री प्रदान करते हैं जिन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया और यूरोपीय देशों में डिग्री के बराबर माना जाता है।

कनाडा में उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रकार

कनाडा की शिक्षा प्रणाली को समझने के लिए, सार्वजनिक और निजी दोनों तरह के संस्थानों को जानना महत्वपूर्ण है, ये  संस्थान छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। नीचे कुछ टेक्निकल इंस्टीट्यूट, लैंग्वेज स्कूल और विश्वविद्यालय शामिल हैं जो न केवल उत्तरी अमेरिकी बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भारी नामांकन के गवाह रहते हैं।

कनाडा के विश्वविद्यालय

दुनिया भर में उच्च शिक्षा के संस्थानों की तुलना में, कनाडाई विश्वविद्यालय उच्च श्रेणी के STEAM कोर्स के साथ-साथ व्यवसाय और प्रबंधन, सामाजिक विज्ञान, कला और मानविकी आदि कोर्स प्रदान करते हैं।  

टेक्निकल इंस्टीट्यूट और कॉलेज

शिक्षा और तकनीकी ज्ञान के प्रसार पर ध्यान केंद्रित करते हुए, ये संस्थान और कॉलेज अध्ययन के एक विशिष्ट क्षेत्र जैसे आईटी, यात्रा और पर्यटन, व्यवसाय, आदि में कोर्सेज पेश करते हैं।

करियर कॉलेज

कनाडा शिक्षा प्रणाली का एक अन्य अभिन्न अंग करियर कॉलेज है। ये संस्थान फिल्म अध्ययन, कंप्यूटर/आईटी, मनोरंजन, ग्राफिक डिजाइन, एनिमेशन, फैशन डिजाइनिंग,और अन्य संबंधित क्षेत्रों में प्रशिक्षण कोर्सेज प्रदान करते हैं।  आम तौर पर, करियर कॉलेज निजी तौर पर स्वामित्व में होते हैं और एक सक्षम कनाडाई निकाय द्वारा नियंत्रित होते हैं।

लैंग्वेज स्कूल

अंग्रेजी और फ्रेंच कनाडा की आधिकारिक भाषाएं हैं, जहां कई राज्य फ्रेंच का उपयोग करते हैं, लैंग्वेज स्कूल अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कनाडा में सीखने में मदद करते हैं। वे आम तौर पर दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी, पहली भाषा के रूप में फ्रेंच आदि के रूप में कोर्सेज प्रदान करते हैं।

कनाडा में विभिन्न-विभिन्न कोर्सेज के प्रकार

कनाडा में यदि छात्र उच्च शिक्षा के लिए जाते है तो उन्हें यहाँ के तीन स्तर पर शिक्षा को चुनना होगा, यानी कनाडा में प्राथमिक, भाषा स्कूलों, व्यावसायिक अध्ययन, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में बांटे गए शिक्षा को चुनना होगा। वहीं इसके अलावा कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज को बैचलर्स, मास्टर्स और डॉक्टोरल डिग्रीज में बांटा गया है। जिसमें बैचलर्स डिग्री 3 से 4 साल के बीच रखी है जबकि मास्टर्स डिग्री को 1-2 साल पर बांटा गया है। कनाडा में उच्च शिक्षा डॉक्टरेट लेवल का कोर्स के समान होता है। यहाँ का एजुकेशन सिस्टम यहाँ पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा के साथ उद्योग एक्सपोजर और तकनीकी कौशल भी प्रदान करता है। नीचे दी गई लिस्ट के द्वारा आप यहाँ के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध कोर्सेज के बारे में जान सकते हैं:

वोकेशनल कोर्सेज

प्रसिद्ध वोकेशनल कोर्सेज नीचे दिए गए हैं :

कोर्सेजअवधि
General Arts and Science1 साल
Liberal Arts2 साल
Pre- Health Sciences1 साल
Architectural and Structural CADD and Graphics Technician40 सप्ताह
Radio and Television2 साल
Business Management1 साल
Legal Studies1 साल
3D Modeling, Art and Animation18 महीने

अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज

अंडरग्रेजुएट कोर्सेज की लिस्ट इस प्रकार है:

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज की लिस्ट इस प्रकार है:

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्स और टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

कनाडा में पढ़ने के लिए बेस्ट शहर

कनाडा दुनिया के सबसे विविध, समावेशी और आकर्षक छात्र-हितैषी देश में से एक है। यहाँ की सरकार, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं पर बहुत जोर देती है, यही वजह है कि कनाडा के हर शहर में एक कॉलेज है। यहाँ कनाडा के उन प्रसिद्ध शहरों की सूची दी गई है जहाँ आप भविष्य में जाने का सोच रहे हैं।

  • क्यूबेक
  • एडमंटन
  • वैंकूवर
  • टोरंटो
  • मॉन्ट्रियल
  • ओटावा

कनाडा की टॉप यूनिवर्सिटीज के नाम

कनाडा में पढ़ाई करने की अपनी योजना बनाते समय, अपने चुने हुए क्षेत्र में शीर्ष शिक्षा संस्थान और उनके संभावित प्रस्तावों पर अच्छी तरह से शोध करना महत्वपूर्ण है। नीचे दी हुई टेबल पर एक नज़र डालें जिसमें हमने कनाडा में शीर्ष विश्वविद्यालयों की रैंकिंग संकलित की है :

यूनिवर्सिटीजक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी
रैंकिंग 2024
THE वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024
टोरंटो यूनिवर्सिटी2121
मैकगिल यूनिवर्सिटी3049
ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी=3441
मॉन्ट्रियल यूनिवर्सिटी=141=111
अल्बर्टा यूनिवर्सिटी111=109
मैकमास्टर यूनिवर्सिटी=189=103
ओटावा यूनिवर्सिटी=203=177
कैलगरी यूनिवर्सिटी182201-250
वाटरलू यूनिवर्सिटी112=158
वेस्टर्न यूनिवर्सिटी114201-250
डलहौजी यूनिवर्सिटी298301-350
क्वीन्स यूनिवर्सिटी209251-300
मैनिटोबा यूनिवर्सिटी671-680351-400

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

यूनिवर्सिटीज के लिए आवश्यक दस्तावेज

कनाडा के विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

छात्र वीजा पाने के लिए हमारे Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

विश्वविद्यालयों के लिए योग्यता

कनाडा के विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए बैचलर और मास्टर्स कोर्स के लिए योग्यता नीचे दी गई हैं:

बैचलर डिग्री के लिए

  • बैचलर डिग्री कोर्स के लिए आवेदक को 12वीं में प्रथम श्रेणी (50-60%) अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • कुछ विशिष्ट बैचलर कोर्स के लिए आवेदक से SAT या ACT स्कोर की मांग की जाती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो स्टूडेंट को उसका एक ऑफिशियल अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं।

मास्टर डिग्री के लिए

  • मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम के लिए के लिए सभी आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की बैचलर डिग्री होनी चाहिए। 
  • इन पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के लिए GMAT या GRE स्कोर की जरूरत होती है।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो उसका एक आधिकारिक अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे PTE, Duolingo, TOEFL, IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्जाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवेदन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • इसके लिए आप यूनिवर्सिटी कीऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें। यहाँ से आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होंगे। 
  • यूजर आईडी से साइन इन करें और कोर्स चुनें जिसे आप चुनना चाहते हैं। 
  • अगली स्टेप में अपनी शैक्षणिक जानकारी भरें।  
  • शैक्षणिक योग्यता के साथ IELTS, TOEFL, प्रवेश परीक्षा स्कोर, SOP, LOR की जानकारी भरें। 
  • अंग्रेजी दक्षता और GRE या समकक्ष जैसे आवश्यक परीक्षा स्कोर प्रदान करें।
  • पिछले सालों की नौकरी की जानकारी भरें। 
  • रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करें।
  • अंत में आवेदन पत्र जमा करें।
  • कुछ यूनिवर्सिटीज, सिलेक्शन के बाद वर्चुअल इंटरव्यू के लिए आमंत्रित करती हैं।
  • उम्मीदवार विश्वविद्यालय में कई कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं, हालांकि, प्रत्येक कार्यक्रम के लिए आवेदन पत्र और कार्यक्रम शुल्क अलग-अलग होंगे। 

आवेदन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

शैक्षणिक वर्ष

अन्य विदेशी देशों की तरह, कनाडा शिक्षा प्रणाली में भी अलग-अलग इंटेक होते हैं, और प्रवेश प्रक्रिया लगभग पूरे वर्ष होती है। शीतकालीन सत्र को दो इंटेक में विभाजित किया गया है। पहली सर्दी का इन्टेक सितंबर से दिसंबर तक और दूसरा जनवरी से अप्रैल तक होता है। कुछ विश्वविद्यालय विशेष ग्रीष्मकालीन कोर्सेज पेश करते हैं जो मई से अगस्त के बीच खुले होते हैं। कुछ कनाडाई विश्वविद्यालय भी पूरे वर्ष छात्रों को प्रवेश देते हैं।

छात्र वीजा प्रक्रिया

यदि आप एक विदेशी नागरिक हैं, अर्थात आप कनाडा के नागरिक या स्थायी निवासी नहीं हैं, तो आपको अध्ययन करने के लिए कानूनी रूप से कनाडा में प्रवेश करने से पहले एक स्टडी परमिट की आवश्यकता होगी। स्टडी वीजा वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्र नामित शिक्षण संस्थानों (डीएलआई) में भाग ले सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करने से पहले आपके पास सभी पेपर्स हों। सामान्य तौर पर, एक स्टडी परमिट आपके स्टडी की अवधि के साथ-साथ अतिरिक्त 90 दिनों के लिए प्रभावी होता है। छात्र वीजा के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज नीचे दिए गए हैं :

  • नामित शिक्षण संस्थान (DSI) से स्वीकृति पत्र
  • 2 पासपोर्ट आकार के फोटो
  • मान्य पासपोर्ट
  • स्टेटमेंट ऑफ़ पर्पस
  • CAD 11,000/वर्ष तक की वित्तीय सहायता का प्रमाण

कनाडा में रहने की लागत

कनाडा में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

कनाडा में रहने की लागतलागत (CAD)
फ्लाइट के खर्चे1,400-3,200/ प्रति फ्लाइट
स्टडी परमिट फीस150-160
वर्क परमिट फीस155-160
IELTS टेस्ट फीस300-350
एकोमोडेशन3,000–10,000/सालाना
यात्रा लागत60–110/प्रति माह
स्वास्थ्य बीमा600-900
फूड200-600/प्रति माह
मनोरंजन300-700/प्रति माह

रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

कनाडा में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप

कनाडा में पढ़ाई करने के लिए कुछ यूनिवर्सिटीज छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करती हैं, इनके नाम नीचे दिए गए हैं-

स्कॉलरशिपराशि (CAD/INR)
Banting Postdoctoral Fellowships54,219
Canada-CARICOM Leadership Scholarships Program4 महीने: 5,576
5 से 6 महीने: 7,513
8 महीने: 11,386
Canada-ASEAN Scholarships and Educational Exchanges for Development (SEED)5 से 6 महीने: 8,675
8 महीने: 11,153
Queen’s University International Scholarship India15,314
Queen’s University International Scholarships6,969

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

FAQs

कनाडा शिक्षा प्रणाली का स्थान विश्व में कहाँ आता है?

कनाडा शिक्षा प्रणाली विश्व की तीसरी सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली है।

क्या कनाडा में शिक्षा फ्री है?

कनाडा शिक्षा प्रणाली अपने निवासियों को फ्री बुनियादी शिक्षा प्रदान करती है और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को विभिन्न स्कॉलरशिप प्रदान करती है।

क्या ब्रिटेन की शिक्षा प्रणाली कनाडा की शिक्षा प्रणाली से बेहतर है?

ब्रिटेन दुनिया में सबसे अच्छी रैंकिंग वाले विश्वविद्यालयों का घर है, लेकिन कनाडा की शिक्षा प्रणाली में सस्ती ट्यूशन फीस और रहने का खर्च है।

क्या कनाडा में पढ़ाई करना एक अच्छा विकल्प है?

कनाडा शिक्षा प्रणाली को विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है, शिक्षा की गुणवत्ता के साथ ट्यूशन फीस की कुल कम लागत के लिए दुनिया भर में स्वीकार की जाने वाली डिग्री में कनाडा की डिग्री शामिल है।

उम्मीद है, यह ब्लॉग आपके लिए कनाडा शिक्षा प्रणाली को समझने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करेगा। यदि आप कनाडा में अध्ययन करना, काम करना या रहना चाहते हैं, लेकिन इस बारे में सुनिश्चित नहीं हैं कि इसे कैसे शुरू किया जाए, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*