Did Chandrayaan 3 Found Water on Moon : जल- बर्फ़ का अध्ययन करने का प्रयास करेगा चंद्रयान 3 

1 minute read
Did Chandrayaan 3 Found Water on Moon

23 अगस्त, 2023 को चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के साथ ही भारत ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर गर्व के साथ अपनी छाप छोड़ी। देश की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर कहा कि भारत के चंद्रयान-3 का चंद्रमा रोवर चंद्रमा की सतह की खोज शुरू करने के लिए अंतरिक्ष यान से बाहर निकल गया है। रूस के लूना-25 के विफल होने के कुछ दिनों बाद अंतरिक्ष यान बुधवार शाम को चंद्रमा के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर उतरा , जिससे भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बन गया। काफ़ी लोगों के मन में यह प्रश्न है कि क्या चंद्रयान 3 ने चन्द्रमाँ के साउथ पोल पर पानी की खोज की? आइये जानते हैं Did Chandrayaan 3 Found Water on Moon. 

Did Chandrayaan 3 Found Water on Moon

Did Chandrayaan 3 Found Water on Moon?

चंद्रमा पर पानी और बर्फ़ की उपस्तिथि का पता पहले चंद्रयान 1 द्वारा लगाया गया था। चंद्रयान -3 पेलोड चंद्र भूकंप, खनिज संरचना और चंद्रमा की सतह के पास इलेक्ट्रॉनों और आयनों का अध्ययन करके दो पूर्ववर्ती मिशनों की विज्ञान सीख को आगे बढ़ाएगा। चंद्रयान 3 मिशन जल-बर्फ का अध्ययन करने का प्रयास करेगा। 

अभी हमने जाना Did Chandrayaan 3 Found Water on Moon के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*