International Nurses Day : हर साल 12 मई को ही क्यों मनाया जाता अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस? जानें इतिहास

1 minute read
International Nurses Day in Hindi

रोगियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जितना योगदान डॉक्टरों का होता है उतना ही नर्सों का भी होता है। यदि रोगी के लिए डॉक्टर भगवान है तो नर्स देवदूत हैं। डॉक्टरों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने वाली नर्सेज देवदूत की तरह ही होती हैं। नर्स ही मरीजों की निस्वार्थ भाव से देखरेख करती हैं, ताकि मरीज जल्द से जल्द ठीक हो सके। ऐसे में नर्सों के योगदान को सम्मानित करने के लिए हर वर्ष मई में अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। इस दिन का ऐताहिसक महत्व यह है कि इसी दिन आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म हुआ था, जिसके उपलक्ष्य में नर्सों का सम्मान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। International Nurses Day in Hindi में आपको इस दिवस का इतिहास, थीम और महत्व के बारे में विस्तार से बताय जाएगा। 

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के बारे में

पूरी दुनिया में 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। यह विशेष दिन दुनियाभर में नर्सेस के योगदान को याद करने और उनके प्रति सम्मान प्रकट करने का एक अवसर प्रदान करता है। बीमार लोगों को जीवन दान देने में जितना योगदान डॉक्टर का होता है उतना ही नर्सों का भी होता है। ऐसे में नर्सों की ख़ास अहमियत के चलते इस दिवस को दुनियाभर में मनाया जाता है। वहीं दूसरी तरह यह खास दिन नर्सिंग प्रोफेशन को बढ़ावा देने का भी काम करता है। आईये जानते हैं क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व। 

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का इतिहास मशहूर नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल से जुड़ा हुआ है। भले ही इस विशेष दिन को मनाने की शुरुआत जनवरी 1974 में इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) द्वारा की गयी थी लेकिन बाद में इसे 12 को मनाया जाने लगा। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि 12 मई 1820 को इटली में मशहूर नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) का जन्म हुआ था। उन्हीं की याद में हर साल इंटरनेशनल नर्सेस डे मनाया जाने लगा। फ्लोरेंस नर्स के साथ-साथ एक समाज सुधारक भी थी। उन्होंने अपना पूरा कमजोरों और घायलों की देखभाल के लिए समर्पित कर दिया था। उन्हें द लेडी विद द लैंप के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि वो घायल सैनिकों की देखभाल के लिए रात में घूमती थी। फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने नर्सिंग को महिलाओं के लिए एक पेशे के रूप में बदल दिया।

यह भी पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर पढ़िए नर्सों का सम्मान करने वाले प्रेरक कथन!

कब और क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस?

हरा साल 12 मई को वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता हैं। आपको बता दें कि इस दिन को मनाने की शुरुआत जनवरी 1974 में इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) द्वारा की गयी थी लेकिन बाद में इसे 12 मई को मनाये जाने का फैसला लिया गया। इसके पीछे की वजह है आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल। दरअसल, मशहूर फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म 12 मई 1820 को हुआ था। उनकी याद में ही हर साल इंटरनेशनल नर्सेस डे मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का महत्व

International Nurses Day in Hindi के महत्व निम्नलिखित हैं-

  • यह दिवस दुनियाभर में नर्सों द्वारा किये जाने महत्वपूर्ण योगदान को सम्मानित करने का अवसर देता है। 
  • यह दिवस दुनियाभर में नर्सिंग पेशे के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है। 
  • यह दिवस दुनियाभर की नर्सों के बीच सहयोग और एकजुटता को भी बढ़ावा देता है। 
  • यह दिवस दुनियाभर के युवाओं को नर्सिंग पेशे पर विचार करने के लिए प्रेरित करता है।

यह भी पढ़ें : मई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस कैसे मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस हम सभी को नर्सों के अटूट समर्पण और अथक प्रयासों का सम्मान करने का अवसर प्रदान करता है। ऐसे में इस महत्वपूर्ण अवसर पर हम अपना आभार व्यक्त करने, नर्सों को धन्यवाद देने और उनके द्वारा दिए गए योगदान का जश्न मनाने के लिए हम निम्नलिखित आयोजन कर सकते हैं-

  • इस दिन अस्पतालों और नर्सिंग स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। 
  • स्वास्थ्य संगठन और नर्सिंग संघ नर्सिंग द्वारा जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं। 
  • स्वास्थ्य शिविर, रक्तदान शिविर जैसे सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 
  • इसके अलावा नर्सिंग शिक्षा के महत्व पर सेमिनार और कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं।  

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस थीम 2024 

हर साल अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (IND) 2024 पर अंतर्राष्ट्रीय नर्स परिषद (ICN) द्वारा थीम: हमारी नर्सें के तहत उजागर किया जाएगा। हमारे भविष्य। देखभाल की आर्थिक शक्ति रखी गयी है। इससे पहले वर्ष यानी 2023 की थीम ‘आवर नर्सेस आवर फ्यूचर’ (Our Nurses, Our Future) रखी गई है, जिसका मतलब है कि ‘हमारी नर्सेस हमारा भविष्य’ हैं।

यह भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस 

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर कोट्स

International Nurses Day in Hindi पर यहाँ पढ़िए नर्सों का सम्मान करने वाले प्रेरक कथन-

  • नर्सिंग एक पेशा नहीं, बल्कि एक जिम्मेदारी है जो मानव जीवन का बेहतर ढंग से ध्यान रखती हैं।
  • जो इंसान किसी की पीड़ा को भावुकता के साथ महसूस करता है, वही नर्सिंग के लिए योग्य है।
  • उनके हाथों के स्पर्श से पीड़ितों को सहनुभूति मिलती है, जिससे वह सकारात्मक हो पाते हैं।
  • नर्स ही मानव के बुरे वक़्त में निस्वार्थ भाव से सेवा करती है।
  • नर्सिंग ही समाज को सेवा और समर्पण का पाठ पढ़ाता है।
  • नर्सें बुरे वक़्त में एक फरिश्ते की तरह आती हैं और मरीजों को पीड़ाओं से मुक्त कराती हैं।
  • नर्सिंग एक ऐसा जुनून है, जो समाज को सेवा का भाव सिखाता है।
  • जो व्यक्ति दूसरों की जान बचाने के लिए अपना जीवन समर्पित करते हैं, वही सही मायनों में मानवता की परिभाषा को परिभाषित करता है।”
  • नर्सें उन योद्धाओं के समान हैं जो रोग से पीड़ित मानव को जीवन और मृत्यु के भय से परे, उनके बेहतर स्वास्थ्य के प्रति उन्हें जागरूक करती हैं।
  • नर्सों के त्याग और समर्पण के लिए मानवजाति को नर्सों का सदा आभारी रहना चाहिए।

FAQs

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस क्यों मनाया जाता है?

हर साल 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस इसलिए मनाया जाता है क्योंकि 1820 में इसी दिन मशहूर नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) का जन्म हुआ था। ऐसे में यह दिवस उन्हीं की याद में हर साल मनाया जाता है।

भारत की पहली नर्स कौन है?

भारत में नर्सिंग का इतिहास बाई काशीबाई गणपत से जुड़ा हुआ है। यह भारतीय मूल की पहली महिला नर्स थी जिन्होंने 1891 में मुंबई के जेजे ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स में एक नर्सिंग कार्यक्रम में दाखिला लिया था।

पहला नर्स दिवस कब मनाया गया था?

पहला नर्स दिवस साल 1974 में मनाया गया था तभी से हर साल 12 मई को यह दिवस मनाया जाता है। दरअसल, 12 मई के दिन ही मशहूर नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म हुआ था। 

संबंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय युवा दिवस
राष्ट्रीय पक्षी दिवस राष्ट्रीय समुद्री दिवस 
ओडिशा दिवसवर्ल्ड इंट्रोवर्ट डे
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवसनेशनल स्टार्टअप डे 
अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस स्थापना दिवसनेशनल वॉकिंग डे

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Nurses Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*