UPSC Question : भारत में सबसे पहले नोबेल पुरस्कार किसे मिला था? जानें यहां

1 minute read
भारत में सबसे पहले नोबेल पुरस्कार किसे मिला

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री, मेंस एग्जाम, रेलवे, एसएससी आदि एग्जाम में नोबेल पुरस्कार से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए कैंडिडेट्स को नोबेल पुरस्कार कैसे मिलता है, नोबेल पुरस्कार क्यों मिलता है आदि के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस ब्लाॅग में हम जानेंगे कि भारत में सबसे पहले नोबेल पुरस्कार किसे मिला था।

नोबेल पुरस्कार के बारे में

नोबेल पुरस्कार भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, साहित्य और शांति के क्षेत्र में दिए जाते हैं। 1901 और 2022 के बीच अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में नोबेल पुरस्कार और स्वेरिजेस रिक्सबैंक पुरस्कार 1,000 लोगों और संगठनों को 621 बार दिए गए। प्रत्येक पुरस्कार में एक पदक, एक सर्टिफिकेट और नकद पुरस्कार शामिल होता है। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित व्यक्ति या संस्था को नोबेल पुरस्कार विजेता कहा जाता है। 

यह भी पढ़ें- साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया?

भारत में सबसे पहले नोबेल पुरस्कार किसे मिला था?

भारत में अब तक 9-10 लोगों नोबेल पुरस्कार मिले हैं। इनमें से रवीन्द्रनाथ टैगोर 1913 में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले भारत के पहले व्यक्ति और एशिया के पहले व्यक्ति थे। साहित्य में नोबेल पुरस्कार उन्हें उनकी कृति गीतांजलि के सम्मान में दिया गया था। इसके बाद भारतीयों ने भौतिकी, रसायन विज्ञान या चिकित्सा और शांति सहित विभिन्न क्षेत्रों में भी नोबेल पुरस्कार भी जीता है। 

यह भी पढ़ेंUPSC Question : सबसे ज्यादा नोबेल पुरस्कार पाने वाला देश कौन सा है, जानें यहां?

रवीन्द्रनाथ टैगोर के बारे में

रवीन्द्रनाथ टैगोर का जन्म कोलकाता, भारत में हुआ था। उन्होंने छोटी उम्र में ही कविता लिखना शुरू कर दिया था। 1870 के दशक के अंत में इंग्लैंड में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, वह भारत लौट आए और 1880 के दशक में कविता संग्रह प्रकाशित करना शुरू किया।

रवीन्द्रनाथ टैगोर का साहित्य भारतीय और पश्चिमी दोनों शैक्षणिक परंपराओं पर आधारित है। कविता, गीत, कहानी और नाटक के रूप में कल्पना के अलावा इसमें आम लोगों के जीवन, साहित्यिक आलोचना, दर्शन और सामाजिक विषयों का चित्रण भी शामिल है। 

यह भी पढ़ें- शांति का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया?

पहली बार नोबेल पुरस्कार कब दिया गया था?

नोबेल पुरस्कार पहली बार वर्ष 1901 में दिया गया था। 1968 में स्वीडन के एक केंद्रीय बैंक, यानी स्वेरिजेस रिक्सबैंक ने आर्थिक विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कार की स्थापना के लिए धन दिया था। तब से छह अलग-अलग क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार दिए जाते हैं।

नोबेल पुरस्कार क्यों दिया जाता है?

नोबेल पुरस्कार को बौद्धिक उपलब्धि के लिए दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उद्योगपति अल्फ्रेड नोबेल द्वारा दिए गए फंड से प्रतिवर्ष दिया जाता है। 

अल्फ्रेड नोबेल का एक बेहतर विश्व देखने का सपना था। उनका मानना था कि लोग ज्ञान, विज्ञान और मानवतावाद के माध्यम से समाज को बेहतर बनाने में मदद करने में सक्षम हैं। यही कारण है कि उन्होंने एक पुरस्कार बनाया जो उन खोजों (रिसर्च) को पुरस्कृत करेगा, जिन्होंने मानव जाति को सबसे बड़ा लाभ पहुंचाया है।

FAQs

अमृत सेन को नोबेल पुरस्कार कब दिया गया था?

1998 में अमृत सेन को नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

भारत में सबसे पहले नोबेल पुरस्कार किसे मिला?

रवीन्द्रनाथ टैगोर को सबसे नोबेल पुरस्कार मिला था।

इंडिया को कितने नोबेल पुरस्कार मिले हैं?

भारत के लोग अब तक 10 नोबेल पुरस्कार जीत चुके हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको भारत में सबसे पहले नोबेल पुरस्कार किसे मिला था के बारे में जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*