शांति का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया? 

1 minute read
शांति का नोबेल पुरस्कार 2023

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित व्यक्ति या संस्था को नोबेल पुरस्कार विजेता कहा जाता है। ‘पुरस्कार विजेता’ शब्द का मतलब लॉरेल पुष्पांजलि से है। प्राचीन ग्रीस में सम्मान के संकेत के रूप में विजेताओं को लॉरेल पुष्पमालाएं दी जाती थीं। नोबेल पुरस्कार एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है। कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में नोबेल पुरस्कार के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम शांति का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया जानेंगे।

शांति का नोबेल पुरस्कार 2023 

शांति का नोबेल पुरस्कार 2023 जेल में बंद नर्गिस मोहम्मदी को मिला है। नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने ईरान में महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई और सभी के लिए मानवाधिकारों और स्वतंत्रता को बढ़ावा देने की उनकी लड़ाई के लिए उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार 2023 देने का फैसला किया है। 

शांति का नोबेल पुरस्कार 2023

इस वर्ष का शांति पुरस्कार उन लाखों लोगों को भी सम्मानित करता है, जिन्होंने पिछले वर्ष ईरान के धार्मिक शासन की महिलाओं को निशाना बनाने वाली भेदभाव और उत्पीड़न की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन किया था। बता दें कि वह यह पुरस्कार जीतने वाली 19वीं महिला हैं, उनसे पहले 2003 में मानवाधिकार कार्यकर्ता शिरीन एबादी ने पुरस्कार जीता था।

यह भी पढ़ें- साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया?

नर्गिस मोहम्मदी के बारे में

नर्गिस मोहम्मदी एक महिला, मानवाधिकार वकील और एक स्वतंत्रता सेनानी हैं। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और स्वतंत्रता के अधिकार के लिए उनके संघर्ष की भारी व्यक्तिगत कीमत चुकानी पड़ी है। ईरान में शासन ने उसे 13 बार गिरफ्तार किया और 5 बार दोषी ठहराया। इसके अलावा उन्हें कुल 31 साल जेल और 154 कोड़ों की सजा सुनाई गई। बता दें कि वह अभी भी जेल में हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको शांति का नोबेल पुरस्कार 2023 किसे दिया गया के बारे में पता चला होगा। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*