UPSC एस्पिरेंट्स के लिए इंफ्लेशन पर इम्पोर्टेन्ट नोट्स

1 minute read
UPSC aspirants ke liye inflation par important notes

माँग और आपूर्ति में असंतुलन पैदा होने के कारण वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें बढ़ जाती हैं, इन्हीं बढ़ती कीमतों को इंफ्लेशन कहा जाता है। इंफ्लेशन को हिंदी में मुद्रास्फीति कहा जाता है। भारत में मूल रूप से दो प्रकार की सूंचियों के आधार पर इंफ्लेशन यानि कि मुद्रास्फीति की गढ़ना की जाती है, जो कि निम्नलिखित हैं-

  1. थोक मूल्य सूचकांक (व्होलसेल प्राइस इंडेक्स)
  2. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (कंस्यूमर प्राइस इंडेक्स)

इंफ्लेशन क्या है?

अर्थशास्त्र में, इंफ्लेशन समय की अवधि में अर्थव्यवस्था के मूल्य स्तर में सामान्य वृद्धि होती है। जब सामान्य मूल्य स्तर बढ़ता है, तो मुद्रा की प्रत्येक इकाई कम सामान और सेवाएँ खरीदती है। जिसके परिणाम स्वरुप इंफ्लेशन धन की प्रति यूनिट क्रय शक्ति में कमी को दर्शाती है।

आसान भाषा में कहा जाए तो यह कुछ इस प्रकार होगा “जब मांग और आपूर्ति में असंतुलन होने के कारण वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें बढ़ती है, यही बढ़ती कीमतों की इंफ्लेशन कहा जाता है।”

RBI के अनुसार, अगले पांच वर्षों (2021-2025) के लिए +/-2 प्रतिशत सहिष्णुता बैंड के साथ 4 प्रतिशत का इंफ्लेशन लक्ष्य उपयुक्त है।

इंफ्लेशन के प्रकार

अर्थव्यवस्था में इंफ्लेशन के निम्नलिखित प्रकार होते हैं-

  • डिमांड पुल इंफ्लेशन (इंफ्लेशन की मांग) 
  • कॉस्ट-पुश इंफ्लेशन (मूल्य-बढ़ोत्तरी मुद्रास्फ़ीति)
  • बिल्ट-इन इंफ्लेशन (अंतर्निहित इंफ्लेशन)

इंफ्लेशन के कारण

मूलतः इंफ्लेशन के दो कारण होते हैं, निम्नलिखित फैक्टर ही इंफ्लेशन प्रक्रिया को दर्शाते हैं-

  1. मांगजनित कारक (डिमांड जनरेटिंग फैक्टर)
  2. लागतजनित कारक (कोस्ट जनरेटिंग फैक्टर)

अर्थव्यवस्था पर इंफ्लेशन का प्रभाव

अर्थव्यवस्था पर इंफ्लेशन के प्रभाव को इस प्रकार कहा जा सकता है:

इंफ्लेशन का प्रभाव अर्थव्यवस्था में समान रूप से वितरित नहीं होता है। अर्थव्यवस्था में विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं के लिए छिपी हुई लागत की संभावनाएं होती हैं।

अचानक या अप्रत्याशित इंफ्लेशन की दर समग्र अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक होती है। वे बाजार में अस्थिरता पैदा करते हैं और इस तरह कंपनियों के लिए लंबी अवधि के लिए बजट की योजना बनाना मुश्किल हो जाता है।

इंफ्लेशन प्रोडक्टिविटी पर एक दबाव के रूप में कार्य कर सकती है क्योंकि कंपनियों को इंफ्लेशन से लाभ और हानि की स्थितियों को संभालने के लिए उत्पादों और सेवाओं से दूर संसाधन जुटाने के लिए मजबूर किया जाता है।

इसी प्रकार की अन्य Exam Update के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*