जलसंधि किसे कहते हैं और भारत की प्रमुख जलसंधियों के नाम क्या हैं?

1 minute read
जलसंधि किसे कहते हैं

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को रोजाना हो रहीं आसपास और देश-दुनिया की घटनाओं को समझना होगा। इस ब्लाॅग में जलसंधि किसे कहते हैं के बारे में जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

जलसंधि किसे कहते हैं?

जलसंधि या जलडमरूमध्य पानी का एक पिंड होता है जो दो बड़े जलस्रोतों को जोड़ता है। इसमें से नौकाएं गुज़रकर एक बड़े जलाशय से दूसरे बड़े जलाशय तक जा सकती हैं। जलसंधि का भौगोलिक आकार डमरू जैसा होता है, जिसके दो बड़े जलीय भागों के मध्य में जलसंधि होती है। इसका उपयोग आर्थिक क्षेत्र में स्थित देशों के बीच समुद्र के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय परिवहन के लिए किया जाता है।

भारत की प्रमुख जलसंधियों के नाम

जलसंधि किसे कहते हैं जानने के साथ ही भारत की प्रमुख अंतरराष्ट्रीय जलसंधियां और उनके स्थान के बारे में जानेंगेः

सिंधु जलसंधि

अंतरराष्‍ट्रीय पुनर्गठन और विकास बैंक (विश्‍व बैंक) के तत्‍वावधान में 1960 में सिंधु जल समझौता हुआ था। इस संधि पर करांची में पाकिस्‍तान के तत्‍कालीन फिल्‍ड मार्शल मोहम्‍मद अयूब खान और भारत के तत्‍कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने साइन किए थे। 

इसमें भारत को 3 पूर्वी नदियों-रावी, सतलुज और ब्यास के पानी का विशेष उपयोग लगभग 33 मिलियन एकड़-फीट (MAF) की संयुक्त मात्रा के साथ दिया गया था। सिंधु नदी, चिनाब, रावी, झेलम, ब्यास और सतलुज सिंधु प्रणाली का हिस्सा हैं। 

जलसंधि किसे कहते हैं

महाकाली संधि (भारत-नेपाल)

भारत और नेपाल ने फरवरी, 1996 में महाकाली संधि की थी। महाकाली नदी पर पंचेश्वर बहुउद्देश्यीय परियोजना इस संधि का केंद्रस्थ है। इसके अलावा इसमें सारदा बैराज, टनकपुर बैराज और पंचेश्वर बांध परियोजना शामिल है।

भारत-बांग्लादेश जलसंधि

17-20 मार्च, 2010 के बीच नई दिल्‍ली में जेआरसी की 37वीं बैठक हुई जिनमें बांग्‍लादेश के साथ जल संसाधन क्षेत्र में सहयोग के संबंध में विभिन्‍न मामलों पर चर्चा की गयी। गंगा जल/ गंगा नदी जल के बंटवारे पर 12 दिसंबर 1996 को भारत और बांग्‍लादेश के प्रधान मंत्रियों के बीच भारत-बांग्‍लादश जल संधि पर हस्ताक्षर किया था जिसे भारत-बांग्लादेश जल संधि के नाम से जाना जाता है। इसके प्रबंधन के लिए एक संयुक्त नदी आयोग (JRC) का गठन किया गया।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh ki Nadiyan : उत्तर प्रदेश की नदियां कौन-कौन सी हैं?

भारत-चीन जलसंधि (ब्रह्मपुत्र)

2002 में भारत सरकार ने चीन के साथ भारत आने वाली यालुजंगबू/ब्रह्मपुत्र नदी पर चीन के द्वारा भारत को जल विज्ञान की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए 5 वर्षों के एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया था। समझौता ज्ञापन को वर्ष 2008, 2013 और 2018 में अपडेट किया गया था और 5 जून 2023 को यह समाप्त हो गया है।

FAQs

भारत और श्रीलंका के बीच कौन सी जलसंधि है?

भारत और श्रीलंका के बीच पाक जल संधि है।

विश्व की सबसे छोटी जलसंधि कौन सी है?

विश्व की सबसे छोटी जल संधि बेरिंगल जल संधि है।

पाक जलसंधि कब हुई थी?

पाक जल संधि 19 सितंबर 1960 को हुई थी।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको जलसंधि किसे कहते हैं के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*