विश्व फार्मासिस्ट दिवस : इतिहास, महत्व और 2024 की थीम

1 minute read
विश्व फार्मासिस्ट दिवस

प्रतिवर्ष 25 सितंबर के दिन विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले फार्मासिस्टों का सम्मान करना है। फार्मासिस्ट हमारे और दवाइयों के बीच एक कड़ी की तरह कार्य करते हैं। फार्मासिस्ट इस बात को भी सुनिश्चित करते हैं की हम तक दवाइयां सही समय पर पंहुचे और हम इस सही तरीके से उपयोग करें। यदि आप इस दिवस के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

विश्व विश्व फार्मासिस्ट दिवस क्या है?

विश्व फार्मासिस्ट दिवस हर साल 25 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में फार्मासिस्टों की महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाना है। इसके साथ दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा देने वाले कार्यों को प्रोत्साहित करने और उनका समर्थन करने के लिए भी इसे सम्मानित किया जाता है। विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) ने की थी। यह दिन दुनिया में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने वाले फार्मासिस्टों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस का इतिहास क्या है?

इस दिन को मनाने की शुरुआत 2009 में इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) के द्वारा की गई थी। FIP एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो दुनिया भर के फार्मासिस्टों का प्रतिनिधित्व करता है। FIP एक अंतरराष्ट्रीय फार्मेसी और फार्मेसिस्टों का संगठन है, जिसका मुख्य उद्देश्य फार्मेसी के क्षेत्र में मानकों को बढ़ावा देना है और सेहत सेवाओं को बेहतर बनाना है। 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस कब मनाया जाता है? 

पूरी दुनिया के सामने स्वास्थ्य संबंधित चुनौतियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। इसलिए इस क्षेत्र में फार्मासिस्टों की भूमिका के सम्मान देने के लिए विश्व फार्मासिस्ट दिवस अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी 25 सितंबर के दिन मनाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर भाषण  

विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2024 की थीम क्या है? 

इस वर्ष की विश्व फार्मासिस्ट दिवस की थीम “फार्मासिस्ट: वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करना” है। बता दें कि विश्व फार्मासिस्ट दिवस का आयोजन इस संगठन के सदस्यों द्वारा किया जाता है। यह समारोह विभिन्न रूपों में मनाया जाता है, जैसे कि कॉन्फ्रेंस, सेमिनार, चेकअप कैंप, और जागरूकता प्रचार कार्यक्रम किए जाते हैं।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस का महत्व क्या है?

विश्व फार्मासिस्ट दिवस अत्यधिक महत्वपूर्ण है। यह दिन हमें फार्मासिस्टों की स्वास्थ्य के क्षेत्र में भूमिका से अवगत करवाता है। यह दिन हमें बताता है कि फार्मासिस्ट फार्माकोलॉजी, फार्मास्यूटिकल्स की स्टडी करते है। फार्मासिस्ट उचित दवाओं को रोगियों तक पंहुचाने के लिए एक कड़ी की तरह कार्य करते हैं। वे डॉक्टरों और नर्सों के साथ मिलकर रोगियों की देखभाल का काम करते हैं। 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने के कुछ उद्देश्य इस प्रकार हैंः

  • फार्मासिस्टों के काम को पहचानना और उनका सम्मान करना।
  • फार्मासिस्टों के योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाना।
  • फार्मासिस्टों के काम को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करना।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व फार्मासिस्ट दिवस को मनाने के लिए, आप निम्न कार्य कर सकते हैं:

  • विश्व फार्मासिस्ट दिवस का सम्मान करने का सबसे बढ़िया तरीका यह होगा कि आप अपने पड़ोस की फार्मेसी में जाएं और उस व्यक्ति के प्रति अपना आभार और प्रशंसा व्यक्त करें।
  • विश्व फार्मासिस्ट दिवस के सम्मान में फार्मासिस्टों का बहुत सम्मान करना उन लोगों के लिए उपयुक्त हो सकता है जिनके परिवार या दोस्तों के समूह में एक (या दो!) फार्मासिस्ट हैं। इस दिन उनके प्रति सम्मान व्यक्त करें। 
  • फार्मेसियों के मालिक, चाहे क्षेत्रीय हों या अंतरराष्ट्रीय, विश्व फार्मासिस्ट दिवस में भाग ले सकते हैं और इस अवसर के लिए मार्केटिंग योजना विकसित करके अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ा सकते हैं। इससे आप उनके कार्य के महत्व की सराहना करके आप उनकी मदद कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Pharmacist Day Slogans in Hindi 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस से जुड़े तथ्य 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस से जुड़े तथ्य निम्न प्रकार से हैं:

  • FIP के द्वारा वर्ष 2009 में इस्तांबुल (तुर्की) में अपने विश्व कांग्रेस के दौरान विश्व फार्मासिस्ट दिवस की स्थापना की गई थी।
  • विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर हर साल फार्मेसी और स्वास्थ्य सेवा के विभिन्न पहलुओं को उजागर करने के लिए एक अलग थीम होती है। वर्ष 2024 का थीम फार्मासिस्ट: वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करना है।
  • कोका-कोला, पेप्सी, डॉ पेपर और जिंजर एले सभी का आविष्कार फार्मासिस्ट के द्वारा ही किया गया था।
  • जेम्स वर्नर नामक एक फार्मासिस्ट पेट को शांत करने के लिए एक मिश्रण बना रहा था। जब उसने गलती से वर्नर्स जिंजर एले बना दिया। उसे तब अमेरिका के सबसे पुराने शीतल पेय में से एक के रूप में जाना जाता था। 
  • qफार्मासिस्ट टीकाकरण कार्यक्रमों, रोगी शिक्षा और मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी बीमारियों के प्रबंधन में बड़ी भूमिका निभाते हैं।
  • इस दिन फ़ार्मास्यूटिकल एसोसिएशन और स्वास्थ्य सेवा संगठन सार्वजनिक जागरूकता अभियान, कार्यशालाएं, सेमिनार और स्वास्थ्य जाँच आयोजित करते हैं।
  • फार्मासिस्ट दवा प्रबंधन, चिकित्सा और रोगी देखभाल में उच्च प्रशिक्षित स्वास्थ्य सेवा पेशेवर होते हैं।

FAQs

25 सितंबर को फार्मासिस्ट दिवस क्यों मनाते हैं?

विश्व फार्मासिस्ट दिवस क्यों मनाया जाता है? विश्व फार्मासिस्ट दिवस का उद्देश्य, जिसे इस्तांबुल में FIP परिषद 2009 में जीवंत किया गया था, दुनिया के हर कोने में स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में फार्मासिस्ट की भूमिका को बढ़ावा देने और उसकी वकालत करने वाली गतिविधियों को प्रोत्साहित करना है।

फार्मासिस्ट का रोल क्या होता है?

फार्मासिस्ट का मूल कर्तव्य रोगियों को दवा देने से पहले चिकित्सकों के नुस्खों की जांच करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रोगियों को गलत दवा न मिले या वे दवा की गलत खुराक न लें।

मेडिकल में फार्मासिस्ट क्या है?

फार्मासिस्ट व्यापक दवा परामर्श प्रदान करते हैं, रोगियों को उचित उपयोग, खुराक, संभावित दुष्प्रभावों और अंतःक्रियाओं पर मार्गदर्शन देते हैं। टीकाकरण का प्रबंध करना। फार्मासिस्ट प्रायः बिना अपॉइंटमेंट के उपलब्ध होते हैं, तथा उन्हें फ्लू से लेकर दाद तक हर बीमारी के लिए टीके लगाने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

क्या फार्मासिस्ट दवा लिख ​​सकता है?

अन्य चिकित्सा पद्धतियों का चिकित्सक एलोपैथिक चिकित्सा पद्धति का अभ्यास नहीं कर सकता। फार्मासिस्ट प्रैक्टिस नहीं कर सकता और न ही दवाएँ लिख सकता है। लेकिन वह उसे लेने के लिए परामर्श दे सकता है। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवसराष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस 
चार्टर्ड अकाउंटेंट डेजीएसटी दिवस
विश्व यूएफओ दिवसअंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस
अमेरिका का स्वतंत्रता दिवसविश्व ज़ूनोसिस दिवस
विश्व चॉकलेट दिवसवैश्विक क्षमा दिवस
निकोला टेस्ला और उनके आविष्कारराष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस
विश्व जनसंख्या दिवसमलाला दिवस
राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवससोशल मीडिया गिविंग डे 
विश्व युवा कौशल दिवसपेपर बैग डे 

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में विश्व फार्मासिस्ट दिवस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*