World Metrology Day : कब और क्यों मनाया जाता है विश्व मेट्रोलॉजी दिवस? जानें विस्तार से 

1 minute read
World Metrology Day in Hindi

मेट्रोलोजी, जिसे माप विज्ञान के नाम से भी जाना जाता है, हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न अंग है। विज्ञान, तकनीकी, चिकित्सा, कला हर क्षेत्र में यह हमारी मदद करता है। ऐसे में मापन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 20 मई को विश्व मेट्रोलॉजी दिवस मनाया जाता है। यह दिवस हमें यह याद दिलाता है कि मापन हमारे दैनिक जीवन में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस महत्वपूर्ण दिवस के बारे में अधिक जानने के लिए ये लेख अंत तक पढ़ें। World Metrology Day in Hindi में आपको इस दिवस का इतिहास, थीम और महत्व के बारे में विस्तार से बताय जाएगा। 

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस के बारे में

1875 में मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हर साल 20 मई को वैश्विक स्तर पर विश्व मेट्रोलॉजी दिवस (World Metrology Day in Hindi ) मनाया जाता है। यह विशेष दिन विज्ञान (Science), नवाचार (Innovation), उद्योग (Industries), व्यापार (Business) और अन्य क्षेत्रों में मेट्रोलॉजी के उपयोग पर प्रकाश डालता है। आपको बता दें कि 20 मई, 1875 वो ऐतिहासिक दिन था जब मीटर कन्वेंशन पर 17 देशों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। यह दिन न केवल अंतर्राष्ट्रीय वजन और माप ब्यूरो (बीआईपीएम) की स्थापना का प्रतीक था बल्कि वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और व्यापारियों के बीच वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण कदम भी था। 

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस का इतिहास

20 मई 1875, वो ऐतिहासिक दिन था जब पेरिस में, 17 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा मीटर कन्वेंशन (फ्रेंच में – कन्वेंशन डु मेत्रे) पर हस्ताक्षर किये गए थे। मीटर कन्वेंशन, एक ऐतिहासिक समझौता जिसने मीट्रिक मानकों पर नजर रखने के लिए तीन संगठनों की स्थापना की थी। ऐसे में हर साल यह दिवस मीटर कन्वेंशन (Metre Convention) पर हस्ताक्षर करने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। विश्व मेट्रोलॉजी दिवस को अक्टूबर 1999 में वजन पर 21वें सामान्य सम्मेलन (सीजीपीएम) में मंजूरी दी गई थी। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है। बता दें कि इस दिवस का आयोजन इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ लीगल मेट्रोलॉजी (ओआईएमएल) और इंटरनेशनल ब्यूरो ऑफ वेट एंड मेजर्स (बीआईपीएम) द्वारा किया जाता है।  

मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने वाले देश

आपको बता दें कि 17 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किये गए थे। वो 17 देश थे – ऑस्ट्रिया-हंगरी, ब्राजील, अर्जेंटीना, फ्रांस, पेरू, बेल्जियम, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नॉर्वे, तत्कालीन ओटोमन साम्राज्य, पुर्तगाल, रूस, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और वेनेजुएला।  

यह भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस 

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व मेट्रोलॉजी दिवस?

हर साल 20 मई को दुनियाभर में विश्व मेट्रोलॉजी दिवस मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन है जो हमें मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर की वर्षगांठ को याद दिलाता है, जो 1875 में 17 देशों द्वारा किया गया था। यह विशेष दिन मापन विज्ञान के महत्व क बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है और साथ ही लोगों को मापन विज्ञान के बारे में शिक्षित करने और उन्हें यह समझाने में मदद करता है कि उनके दैनिक जीवन को यह कैसे प्रभावित करता है।

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस का उद्देश्य

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस के उद्देश्य निम्नलिखित है : 

  • इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य माप विज्ञान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 
  • इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों की प्रणाली (एसआई) को बढ़ावा देना है। 
  • दुनिया भर में मेट्रोलॉजी में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को प्रोत्साहित करना है और 
  • आये दिन मौसम में हो रहे तरह-तरह के परिवर्तनों के प्रति जागरुक करना है। 

यह भी पढ़ें : मई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस कैसे मनाया जाता है?

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस के दौरान दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। जिसमें प्रदर्शनियां, कार्यशालाएं, वेबिनार, सेमिनार और सम्मेलन आदि शामिल है। इन कार्यकर्मों और गतिविधियों के माध्यम से लोगों को मेट्रोलॉजी के महत्व और इसकी दैनिक जीवन में भूमिका के बारे में शिक्षित किया जाता है। 

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस थीम 2024 

हर साल विश्व मेट्रोलॉजी दिवस एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है। यह थीम विश्व मेट्रोलॉजी दिवस के महत्व का सम्मान करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए निर्धारित किया जाता है। इसी तरह, विश्व मेट्रोलॉजी दिवस 2024 का विषय “स्थिरता” है। इससे पहले वर्ष यानी 2023 में वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे की थीम “डिजिटल युग में मेट्रोलॉजी” थी। 

FAQs

मेट्रोलॉजी शब्द का क्या अर्थ है?

मेट्रोलॉजी (Metrology) जिसे माप विज्ञान भी कहा जाता है,  भौतिकी की वह शाखा है जिसमें हमें शुद्ध माप के बारे में पता चलता है। 

अंतर्राष्ट्रीय कानूनी माप विज्ञान संगठन का मुख्यालय कहां स्थित है ?

अंतर्राष्ट्रीय कानूनी माप विज्ञान संगठन मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में स्थित है।

इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ लीगल मेट्रोलॉजी की स्थापना कब हुई थी?

इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ लीगल मेट्रोलॉजी की स्थापना 1955 में हुई थी। 

संबंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय युवा दिवस
राष्ट्रीय पक्षी दिवस राष्ट्रीय समुद्री दिवस 
ओडिशा दिवसवर्ल्ड इंट्रोवर्ट डे
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवसनेशनल स्टार्टअप डे 
अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस स्थापना दिवसनेशनल वॉकिंग डे

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Metrology Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*