जानिए पोलियो दिवस कब मनाया जाता है

1 minute read
पोलियो दिवस कब मनाया जाता है

पोलियो दिवस कब मनाया जाता है? विश्व पोलियो दिवस हर वर्ष 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन पोलियो उन्मूलन के लिए वैश्विक प्रयासों का जश्न मनाता है और पोलियो के खिलाफ टीकाकरण के महत्व पर प्रकाश डालता है। यह दिन लोगों को पोलियो के बारे में शिक्षित करने और उन्हें टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूक करने का भी अवसर प्रदान करता है।

पोलियो दिवस कब मनाया जाता है?

पोलियो दिवस कब मनाया जाता है 24 अक्टूबर

पोलियो क्या है?

अभी हमने जाना पोलियो दिवस कब मनाया जाता है। अब जान लेते हैं आखिर पोलियो क्या है। पोलियो, जिसे पोलियोमायलाइटिस भी कहा जाता है, एक खतरनाक वायरस से होने वाली बीमारी है, जिससे बच्चे और युवा पीड़ित होते हैं और उनकी लकड़ी की तरह टूट जाती हैं। यह बीमारी उनके जीवन को बहुत ही खतरनाक बना सकती है और उन्हें जीवनभर विकलांग बना सकती है। पोलियो के खिलाफ एक प्रभावी टीका है, लेकिन यह बीमारी अभी भी कुछ देशों में मौजूद है।

पोलियो से बचाव के उपाय

पोलियो एक अत्यधिक संक्रामक वायरल संक्रमण है जिससे गंभीर मामलों में पक्षाघात और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है। पोलियो की रोकथाम के लिए प्रमुख उपाय इस प्रकार हैं:

  • समय पर टीकाकरण का सेवन (टीकाकरण)
  • टीके की कोई भी आवश्यक बूस्टर खुराक प्राप्त करना सुनिश्चित करें
  • स्वच्छता एवं साफ-सफाई में सुधार
  • जल्द जांच 
  • छींकते या खांसते समय मुंह ढंकना
  • जनजागरूकता एवं शिक्षा

पोलियो के लक्षण

पोलियो (पोलियोमाइलाइटिस) एक संक्रामक बीमारी है जो पोलियोवायरस के कारण होती है। यह वायरस रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क को संक्रमित कर सकता है, जिससे लकवा या मृत्यु हो सकती है। पोलियो के तीन प्रकार के लक्षण हैं:

गर्भपात पोलियोमाइलाइटिस: यह पोलियो का सबसे सामान्य रूप है, और इसमें कोई लक्षण नहीं होते हैं या केवल हल्के फ्लू जैसे लक्षण होते हैं।

गैर-लकवाग्रस्त पोलियोमाइलाइटिस: यह पोलियो का एक और आम रूप है, और इसमें लकवा नहीं होता है। लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, और गले में खराश शामिल हैं।

लकवाग्रस्त पोलियोमाइलाइटिस: यह पोलियो का सबसे गंभीर रूप है, और इसमें लकवा होता है। लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, और लकवा शामिल हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको पोलियो दिवस कब मनाया जाता है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*