विश्व हिंदी दिवस सबसे पहले कहां मनाया गया? 

1 minute read
विश्व हिंदी दिवस सबसे पहले कहाँ मनाया गया था?

विश्व हिंदी दिवस iप्रतिवर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य विश्व में हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए जागरूकता उत्पन्न करना और हिंदी को अंतर्राष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना है। विदेशों में भारतीय दूतावासों में हिंदी दिवस को बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। सभी सरकारी कार्यालयों में इस अवसर ओर राजभाषा विभाग द्वारा व्याख्यान और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। यहाँ विश्व हिंदी दिवस पहले कहाँ मनाया गया? इस बारे में बताया जा रहा है 

नागपुर में मनाया गया था सर्वप्रथम विश्व हिंदी दिवस 

विश्व हिंदी दिवस सबसे पहले 1974 में नागपुर में 10 जनवरी के दिन मनाया गया था। इस महासम्मेलन में 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल हुए थे। इस सम्मेलन का प्रमुख उद्देश्य विश्व-भर में हिंदी का प्रसार करना था। महाराष्ट्र के बाद दूसरे नंबर पर विश्व हिंदी सम्मलेन का आयोजन यूरोपीय देश नार्वे में स्थित भारतीय दूतावास के द्वारा विश्व हिंदी दिवस मनाया गया था।  

साल में दो बार मनाया जाता है हिंदी दिवस 

14 सितम्बर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया जाता है। जबकि 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। अब आप सोचते होंगे कि दोनों में क्या अंतर है? दरअसल दोनों में अंतर यही है कि 14 सितंबर राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है और 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।  हालांकि दोनों का उद्देश्य हिंदी का प्रचार प्रसार करना ही है। 14 सितम्बर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस दिन हिंदी को राजभाषा का दर्जा मिला था। 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाए जाने के पीछे का कारण यह है कि इस दिन महान क्रांतिकारी और साहित्यकार आचार्य राजेन्द्रनाथ की जन्म-जयंति होती है। उनकी याद में इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रूप  में मनाया जाता है।  

विश्व हिंदी दिवस का महत्व

हिंदी दिवस का महत्व निम्नलिखित हैं:

  • यह दिन हिंदी भाषा के महत्व को याद दिलाता है।
  • यह दिन हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए जागरूकता पैदा करता है।
  • यह दिन हिंदी भाषा को एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करने के लिए प्रतिबद्धता जताता है।

    यह भी पढ़ें : जानिए विश्व हिंदी दिवस कब है और इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण तथ्य 

आशा है कि विश्व हिंदी दिवस सबसे पहले कहाँ मनाया गया? इस ब्लॉग के माध्यम से आपको विश्व हिंदी दिवस के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी,जो कि आपको सदा प्रेरित करेगी। अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*