विश्व जैव ईंधन दिवस कब मनाया जाता है और भारत में इसका इतिहस 

1 minute read
विश्व जैव ईंधन दिवस कब मनाया जाता है ?

वर्ल्ड बायोफ्यूल डे गैस एयर ईंधनों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। वास्तव में जैविक ईंधन को डीजल और पेट्रोल के विकल्प के रूप में देखा जाता है। इस दिन सर  सर रूडोल्फ डीजल द्वारा किए गए अनुसंधान प्रयोगों को भी याद किया जाता है, जिन्होंने वर्ष 1893 में मूंगफली के तेल से एक इंजन को चला दिया था। यह बायोफ्यूल का ईंधन के रूप में पेट्रोल और डीज़ल की जगह प्रयोग करने की शुरुआत थी। भारत में वर्ष 2015 से  पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय वर्ल्ड बायोफ्यूल डे मना रहा है। यहाँ विश्व जैव ईंधन दिवस कब मनाया जाता है? इस विषय में विस्तार से बताया जा रहा है। 

विश्व जैव ईंधन दिवस कब मनाया जाता है? 

विश्व जैव ईंधन दिवस हर साल 10 अगस्त को मनाया जाता है। इसे मनाए जाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को डीजल और पेट्रोल जैसे ईंधन को किफायती तरीके से खर्च करने के लिए जागरूक करना और जैव ईंधन को एक वैकल्पिक ईंधन के रूप में उपयोग करने के लिए प्रेरित करना है। 

भारत में महत्वपूर्ण जैव ईंधन के प्रकार 

भारत में मुख्य रूप से निम्नलिखित प्रकार के जैव ईधन उपयोग किए जाते हैं : 

  • बायोइथैनॉल: यह बायोमास से उत्पन्न इथैनॉल, जैसे कि गन्ना, चीनीबीट, मीठे ज्वार आदि; मक्का, कसावा, ख़राब आलू, जीवाणु आदि जैसे स्टार्च युक्त सामग्रियों; और बैगेस, लकड़ी की अपशिष्ट, कृषि और वानिकी अपशिष्ट या औद्योगिक अपशिष्ट जैसे बायोमास से उत्पन्न होने वाले सेल्युलोसिक सामग्रियों से उत्पन्न किया जाता है।  
  • ड्रॉप-इन ईंधन: यह बायोमास, कृषि अपशिष्ट, सड़क मुख्य जगहों (एमएसडब्ल्यू) की तरह की अपशिष्ट, प्लास्टिक की अपशिष्ट, औद्योगिक अपशिष्ट आदि से उत्पन्न किसी भी तरल ईंधन से तैयार किया जाता है। 
  • बायो-सीएनजी: यह बायो-गैस का शुद्धिकृत रूप है जिसकी  संरचना और ऊर्जा संभावना फॉसिल आधारित प्राकृतिक गैस की तरह होता है और जिसे कृषि अपशिष्ट, पशुओं का गोबर, खाद्य अपशिष्ट और सीवेज के पानी से उत्पन्न किया जाता है। 

भारत में जैव ईंधन का इतिहास 

भारत में विश्व जैव ईंधन दिवस मनाने की शुरुआत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ओर से वर्ष 2015 से की गई थी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ओर से यह दिवस जैव ईंधन को वैकल्पिक ईंधन के रूप में उपयोग करने हेतु लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व जैव ईंधन दिवस कब मनाया जाता है? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*