NCTE के इंटीग्रेटेड कोर्सेज के लिए आवेदन मांगने पर B.Ed कॉलेज को चाहिए क्लियर पिक्चर

1 minute read
ncte ke integrated courses ke liye application maangne par bed college ko chaiye clear picture

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुरूप शुरू किए गए चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) की पेशकश करने के इच्छुक कॉलेजों से आवेदन आमंत्रित किए हैं, केवल बैचलर एजुकेशन की पेशकश करने वाले कॉलेजों (B.Ed) कोर्सेज के स्पष्टता चाह रहे हैं।

एक बी.एड कॉलेज के प्रिंसिपल ने कहा कि “सैद्धांतिक रूप से कोर्सेज एक अच्छा विचार है। लेकिन इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि अब तक केवल बी.एड की पेशकश करने वाले एकल इकाई कॉलेजों का क्या होगा।

ITEP एक ड्यूल-मेन बैचलर डिग्री है जो BAB.Ed/ BSc-B.Ed और BCom-B.Ed की पेशकश करती है। इसका उद्देश्य स्कूल स्ट्रकचरे के चार चरणों – फॉउण्डेशनल, प्रिपेटोरी, मिडिल और सेकेंडरी लेवल के लिए टीचर्स को तैयार करना है।

केवल बी.एड की पेशकश करने वाले कॉलेजों के अनुसार, भले ही उनके पास NAAC मान्यता हो, वे ITEP की पेशकश नहीं कर पाएंगे क्योंकि वे अटैच्ड डिग्री प्रदान करने वाले कॉलेजों से जुड़े नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, अटैच्ड डिग्रियों की पेशकश करने वाले सहयोगी संस्थानों वाले कॉलेज विलय की संभावनाओं पर स्पष्टता की मांग कर रहे हैं।

राज्य सरकार के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीएड कॉलेजों के लिए चीजों को स्पष्ट करने के लिए एनसीटीई के साथ संयुक्त रूप से एक कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*