IIT जोधपुर ने मांगे PG में इन कोर्सेज के आवेदन, 20 अप्रैल तक करें अप्लाई

1 minute read
IIT Jodhpur ne maange in courses ke liye awedan

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-जोधपुर (आईआईटी जोधपुर) ने 2024 अकादमिक सेशन के लिए अपने एमटेक और पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। सिलेक्शन GATE और JAM स्कोर पर बेस्ड होंगे। पिछले वर्ष की तुलना में पिछले वर्ष सभी कैटेगरीज़ और प्रोग्राम्स में सिलेक्टेड कैंडिडेट्स के शुरुआती और फाइनल गेट स्कोर में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है, जो अकादमिक एक्सीलेंस के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

सभी एमटेक प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 20 अप्रैल 2024 निर्धारित है। विभिन्न प्रोग्राम्स की जानकारी संस्थान की वेबसाइट – http://www.iitj.ac.in पर उपलब्ध कराई गई है।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (20 March) : स्कूल असेंबली के लिए 20 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

आईआईटी जोधपुर रोबोटिक्स और मोबिलिटी सिस्टम, इंटेलिजेंट कम्युनिकेशन सिस्टम, मैटेरियल्स इंजीनियरिंग, बायोसाइंस और बायोइंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर फिजिकल सिस्टम, सेंसर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स आदि में एमटेक प्रदान करता है।

प्रोग्राम्स में एडमिशन लेने के लिए योग्यता

  • आवेदक के पास इंजीनियरिंग या साइंस में अंडरग्रेजुएट डिग्री (4-वर्षीय प्रोग्राम) या साइंस, एमसीए, फार्मेसी, मेडिकल साइंस, एग्रीकल्चर साइंस और वेटेनियरी साइंस या संबंधित क्षेत्र में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।
  • छात्र ने जनरल/ओबीसी (एससी/एसटी/पीडी के लिए 55%) केटेगरी के लिए कुल मिलाकर या विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा निर्दिष्ट के अनुसार न्यूनतम 60% अंक प्राप्त किए हों, या जनरल/ओबीसी के लिए 6.0 का न्यूनतम सीजीपीए (5.5) प्राप्त किया हो। एससी/एसटी/पीडी श्रेणी के लिए 10 के स्केल पर। 8 से अधिक सीजीपीए/सीपीआई वाले सीएफटीआई के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जा सकती है।
  • असिस्टेंटशिप/फेलोशिप के लिए फुल टाइम रेगुलर एलिजिबल: आवेदक के पास या तो वैध GATE स्कोर होना चाहिए या शिक्षा मंत्रालय के सर्कुलर के अनुसार GATE से छूट प्राप्त होनी चाहिए या समकक्ष राष्ट्रीय परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और/या लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए और/या इंटरव्यू आईआईटी जोधपुर द्वारा आयोजित किया गया।
  • पार्ट टाइम/पार्ट टाइम (ऑनलाइन)/एक्सटर्नल/एम्प्लायर स्पोंसर्ड एप्लीकेंट्स के पास रजिस्ट्रेशन के समय इंडस्ट्री/रिसर्च & डेवलपमेंट लैब्स / अकादमिक इंस्टीट्यूशंस में न्यूनतम दो वर्ष का वर्क एक्सपीरियंस (योग्यता डिग्री के बाद) होना चाहिए और लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। और/या आईआईटी जोधपुर द्वारा आयोजित इंटरव्यू।

ये कोर्सेज हैं शामिल

इसके साथ ही साथ, मेडिकल टेक्नोलॉजीज (मास्टर्स और मास्टर्स-पीएचडी), विभिन्न स्पेशलाइजेशन में ड्यूल डिग्री (एमटेक-पीएचडी), एमएससी में प्रोग्राम हैं। केमिस्ट्री, मैथ्स, फिजिक्स, डिजिटल ह्यूमैनिटीज और कम्प्यूटेशनल सोशल साइंस में, एमएससी-एमटेक। डेटा और कम्प्यूटेशनल साइंस, फिजिक्स और मटिरियल्स इंजीनियरिंग में, एमएस ब्रेन साइंस, AI-आधारित प्रिसिजन हेल्थकेयर, और मास्टर ऑफ डिजाइन (MDEs) जैसे डोमेन में रिसर्च द्वारा डिजाइन, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के इंटरसेक्शन पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*