Speech on Constitution of India in Hindi 2024 : 26 नवंबर को ‘संविधान दिवस’ पर ऐसे दें छोटा और आसान भाषण

1 minute read
Speech on Constitution of India in Hindi (1)

Speech on Constitution of India in Hindi 2024 : भारत का संविधान 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था। इसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था। भारत का संविधान नियमों और विनियमों के एक समूह को कहा जाता है जो देश के प्रशासन का मार्गदर्शन करता है। भारत के संविधान के बारे में कई विशेष बातें हैं जैसे कि यह दुनिया का सबसे बड़ा संविधान है। भारत के संविधान में सरकार के राजनीतिक सिद्धांतों, प्रक्रियाओं और शक्तियों की रूपरेखा का वर्णन किया गया है। भारतीय संविधान के बारे में हम सभी को जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि यह हर तरह से हमारे लिए महत्वपूर्ण है। अगर आप से भारतीय संविधान पर भाषण देने के लिए कहा गया है तो इस ब्लॉग में Speech on Constitution of India in Hindi के बारे में जानकारी दी गई है।

भारत के संविधान पर 100 शब्दों में भाषण

100 शब्दों में Speech on Constitution of India in Hindi भाषण इस प्रकार है:

आप सभी को सुप्रभात- आज मैं यहाँ भारत के संविधान के बारे में अपने विचार रखने आया हूँ। यह हमारे देश का सर्वोच्च कानून है, जिसे डॉ. भीम राव अंबेडकर ने तैयार किया था। भारत के संविधान 26 नवंबर 1949 को अपनाया गया था। इसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था। भारत के संविधान ने भारत को संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणराज्य बना दिया था। भारत का संविधान देश के प्रत्येक नागरिक को समानता, स्वतंत्रता और न्याय जैसे मौलिक अधिकारों की गारंटी देता है। यह उन कर्तव्यों को भी रेखांकित करता है जो हमें एक मजबूत राष्ट्र बनाने में मदद करते हैं। यह भारत की प्रगति, एकता और अखंडता के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है। इसके मूल्यों का सम्मान करना और उन्हें बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। भारत के संविधान के बारे में मेरे विचारों को सुनने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

यह भी पढ़ें : संविधान क्या है और साथ ही जानिए इसका कार्य, महत्व और इतिहास

भारत के संविधान पर 200 शब्दों में भाषण

200 शब्दों में Speech on Constitution of India in Hindi भाषण इस प्रकार है:

आप सभी को सुप्रभात, आज मैं भारत के संविधान के बारे में बात करने के लिए आप सभी के सामने उपस्थित हुआ हूं। भारत के संविधान का मसौदा डॉ. भीम राव अंबेडकर की अध्यक्षता में तैयार किया गया था। उन्हें भारतीय संविधान का जनक भी कहा जाता है। भारत के संविधान को तैयार करने में लगभग 3 साल लगे थे। संविधान का मसौदा तैयार करते समय भारतीय समाज के आर्थिक, सामाजिक-राजनीतिक आदि पहलुओं को ध्यान में रखा गया था। भारतीय संविधान का मसौदा तैयार करते समय डॉ. भीम राव अंबेडकर और अन्य सदस्यों ने मसौदा समिति ने बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए फ्रांस, जापान और ब्रिटेन जैसे अन्य देशों के विभिन्न संविधानों को ध्यान में रखकर उनसे प्रेरणा ली थी।

तब भारतीय संविधान में नागरिकों के मौलिक अधिकार और कर्तव्य, राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांत और भारत सरकार का संघीय ढांचा, सभी को भारतीय संविधान में शामिल किया गया था। भारतीय संविधान में हर नीति, कर्तव्य और अधिकार को विस्तार से समझाया गया है। इसी कारण से यह दुनिया का सबसे लंबा लिखित संविधान है। तब के समय में भारतीय संविधान को मंजूरी दिलाने के लिए इसमें 2000 से अधिक संशोधन किए गए थे। संविधान सभा के द्वारा 26 नवंबर 1949 को अपनाया गया था। 26 जनवरी 1950 को इसे लागू कर दिया गया था। उसी दिन से भारत की स्थिति भारत के प्रभुत्व से बदलकर भारतीय गणराज्य हो गई थी।

हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन पूरे देश में विभिन्न स्थानों पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है और राष्ट्रगान गाया जाता है। यह एक विशेष दिन है जो भारतीय संविधान को समर्पित है। हम सभी को अपने संविधान के मूल्यों का सम्मान करना चाहिए। उन्हें बनाए रखकर एक मजबूत और एकजुट भारत के निर्माण में योगदान देना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- Samvidhan Gk in Hindi: भारतीय संविधान से जुड़े 50 महत्वपूर्ण प्रश्न, इनको शामिल करें अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में

भारत के संविधान पर 400 शब्दों में भाषण

Speech on Constitution of India in Hindi 400 शब्दों में भाषण नीचे दिया गया है:

स्पीच की शुरुआत में

आदरणीय प्रधानाचार्य, शिक्षकगण और मेरे प्यारे दोस्तों आप सभी को सुप्रभात। आज मैं आपके सामने भारत के संविधान के बारे में बात करने के लिए खड़ा होने का सौभाग्य महसूस कर रहा हूँ। संविधान हमारे लोकतंत्र की रीढ़ है। यह एक मार्गदर्शक ढांचा है जो हमारे राष्ट्र के शासन को आकार देता है। यह सुनिश्चित करता है कि सभी नागरिक न्याय, स्वतंत्रता, समानता, मौलिक अधिकारों और बंधुत्व का आनंद लें सके।

स्पीच में क्या बोलें?

भारतीय संविधान सर्वोच्च दस्तावेज है। यह इस बात का विस्तृत विवरण देता है कि भारत के नागरिक क्या कर सकते हैं और क्या नहीं। यह एक मानक के रूप में स्थापित किया गया है। इसका पालन समाज में कानून और व्यवस्था सुनिश्चित करने और इसे विकसित और समृद्ध बनाने में मदद करने के लिए किया जाना चाहिए। संविधान भारतीय नागरिकों के मौलिक अधिकारों और कर्तव्यों को भी परिभाषित करता है। मौलिक अधिकारों को भारत के संविधान में स्पष्ट रूप से बताया गया है। 

इन मौलिक अधिकारों में समानता का अधिकार, स्वतंत्रता का अधिकार, धर्म की स्वतंत्रता का अधिकार, सांस्कृतिक और शैक्षिक अधिकार, शोषण के विरुद्ध अधिकार और संवैधानिक उपचारों का अधिकार शामिल हैं। देशभर के सभी नागरिकों को अपने रंग, जाति, पंथ या धर्म के बावजूद इनके हकदार हैं। भारतीय संविधान में शामिल भारतीय नागरिकों के मौलिक कर्तव्य भी शामिल हैं। इन कर्तव्यों में भारत के संविधान का सम्मान करना, हमेशा राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करना, एकता की रक्षा करना, देश की विरासत को संरक्षित करना, भारत की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करना, भाईचारे की भावना को बढ़ावा देना, जीवों के प्रति दया रखना, उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना, सार्वजनिक संपत्ति की रक्षा करना और शांति बनाए रखने में अपना योगदान देना शामिल है। 

भारतीय संविधान में सरकार के कामकाज के साथ इसकी संरचना का भी विस्तार से उल्लेख किया गया है। भारत में संसदीय शासन प्रणाली है यह केंद्र के साथ राज्यों में भी मौजूद है। देश के प्रमुख निर्णय लेने की शक्ति प्रधान मंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के पास है।

स्पीच के अंत में

भारत का संविधान केवल एक कानूनी दस्तावेज नहीं है। यह एक राष्ट्र के रूप में हमारी पहचान की नींव है। यह हमें अधिकारों से सशक्त बनाता है और हमें हमारे कर्तव्यों की याद दिलाता है। देश के जिम्मेदार नागरिक के रूप में यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने दैनिक जीवन में इसके मूल्यों को समझें और बनाए रखें। आइए हम सब मिलकर अपने संविधान के सिद्धांतों का सम्मान करें और एक मजबूत, अधिक एकजुट भारत का निर्माण करें। भारत के संविधान पर मेरे भाषण को सुनने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

यह भी पढ़ें- 30+ Constitution Day Wishes 2024 : संविधान दिवस के अवसर पर अपने परिजनों को भेजें ये विशेष शुभकामना संदेश

भारत के संविधान पर भाषण तैयार करने के टिप्स

भारत के संविधान पर भाषण तैयार करने के टिप्स इस प्रकार हैं-

  • भारत के संविधान के प्रमुख योगदानकर्ताओं डॉ. बी.आर. अंबेडकर और इससे जुड़ी मुख्य तिथियों जैसे 26 नवंबर 1949 और 26 जनवरी 1950 के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य एकत्र करें।  
  • अपने भाषण में संविधान में दिए गए मौलिक अधिकारों, कर्तव्यों और प्रमुख सिद्धांतों जैसे संप्रभुता, धर्मनिरपेक्षता, लोकतंत्र को समझें।  
  • अपने भाषण को तीन भागों में विभाजित कर सकते हैं जिनमें विषय के लिए एक अभिवादन और परिचय, मुख्य भाग में संविधान के इतिहास, मुख्य विशेषताओं और महत्व को कवर करें और अंत में निष्कर्ष पर संविधान का सम्मान करने के बारे में एक प्रेरक संदेश के साथ समाप्त करें। 
  • भारत के संविधान पर भाषण मे सरल और स्पष्ट भाषा का प्रयोग करें।  
  • आप इस बात का उल्लेख कर सकते हैं कि शिक्षा, समानता और स्वतंत्रता आपके जीवन को सीधे कैसे प्रभावित करती है।  
  • अपने आत्मविश्वास को बेहतर बनाने के लिए दोस्तों के साथ अभ्यास करें।  
  • अपने भाषण को रोचक बनाने के लिए उत्साह के साथ बोलें। 

यह भी पढ़ें- भारत का संविधान कितने पेज का है?

भारत के संविधान से जुड़े रोचक तथ्य

भारत के संविधान से जुड़े रोचक तथ्य नीचे दिए गए हैं:

  • भारत का संविधान दुनिया का सबसे लंबा लिखित संविधान है।
  • भारतीय संविधान में मूल रूप से 395 अनुच्छेद, 22 भाग और 8 अनुसूचियाँ थीं। संशोधनों के साथ, अब इसमें 470 से अधिक अनुच्छेद हैं। 
  • संविधान का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया 9 दिसंबर 1946 को शुरू हुई और 26 नवंबर 1949 को पूरी हुई थी। 
  • डॉ.  बी.आर. अंबेडकर प्रारूप समिति के अध्यक्ष थे और उन्होंने संविधान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  • भारतीय संविधान में कई देशों से विचार लिए गए हैं जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका से मौलिक अधिकार, आयरलैंड से राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांत, यूके से संसदीय प्रणाली आदि। 
  • मूल संविधान मुद्रित नहीं था बल्कि यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में हस्तलिखित था। इसे प्रेम बिहारी नारायण रायजादा ने खूबसूरती से सुलेखित किया था।
  • भारत के संविधान की मूल प्रतियों को नुकसान से बचाने के लिए उन्हें भारत की संसद की लाइब्रेरी में विशेष हीलियम केस में रखा जाता है।  
  • समाज की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए संविधान में 100 से अधिक बार संशोधन किया गया है। सबसे पहला संशोधन 1951 में किया गया था।  
  • संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था। इस दिन को 1930 के पूर्ण स्वराज संकल्प का सम्मान करने के लिए चुना गया था।  
  • भारतीय संविधान संशोधनों की अनुमति देने के लिए पर्याप्त लचीला है, लेकिन मौलिक सिद्धांतों को संरक्षित करने के लिए पर्याप्त कठोर है। कुछ भागों में संशोधन करने के लिए विशेष बहुमत और राज्यों द्वारा अनुमोदन की आवश्यकता होती है।  

यह भी पढ़ें- 40+ Constitution Day Quotes in Hindi : एकता, स्वतंत्रता और समानता के संदेश देते…संविधान दिवस पर अनमोल विचार

FAQs 

भारत का संविधान सरल शब्दों में क्या है?

यह एक लिखित दस्तावेज है जो सरकार और उसके संगठनों के मौलिक बुनियादी संहिता, संरचना, प्रक्रियाओं, शक्तियों और कर्तव्यों और नागरिकों के अधिकारों और कर्तव्यों का निर्धारण करने वाले ढांचे को निर्धारित करता है। इसे 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा द्वारा अंगीकृत किया गया था और यह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ।

संविधान कितने लोगों ने लिखा था?

देश को आजादी 15 अगस्त 1947 को मिल गई थी लेकिन हमारा संविधान 26 जनवरी 1950 को ही लागू किया गया था। देश का संविधान बनाने के लिए संविधान सभा को 2 साल 11 महीने और 17 दिन लगे थे। इस दौरान संविधान की सभा की कई सभाएं हुई थीं और संविधान की प्रति पर 284 सदस्यों ने अपने हस्ताक्षर किए थे।

संविधान के हर पन्ने पर किसका नाम है?

प्रेम बिहारी नारायण रायजादा को हाथ से संविधान लिखने में 6 महीने लगे और कुल 432 निब घिस गईं। प्रेम बिहारी नारायण रायजादा ने संविधान लिखने की कोई फीस नहीं ली थी। उन्होंने हर पेज पर अपना नाम और अंतिम पेज पर अपने गुरु व दादा मास्टर राम प्रसाद सक्सेना का नाम लिखने की शर्त रखी थी।

संबंधित ब्लाॅग्स 

डॉ भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचयडॉ. भीमराव अंबेडकर के 20 कथन
डॉ. भीमराव अंबेडकर पर निबंधभीमराव अंबेडकर पर हिंदी में स्पीच
Ambedkar Jayanti Wishes in HindiBR Ambedkar Facts in Hindi
Ambedkar Shayari in Hindi Ambedkar Books in Hindi
BR Ambedkar Quotes in Hindiडॉ अंबेडकर के प्रेरक विचार
Ambedkar GK Quiz in HindiUPSC Question (Dr B R Ambedkar Parinirvan Divas)
डॉ.भीमराव अंबेडकर कौन थे?डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म कहां हुआ और कब हुआ?
भीमराव अंबेडकर कितने भाई थे?भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कब हुई
डॉ. भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कहाँ हुई थी?भीमराव अंबेडकर को किसने पढ़ाया था?

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में Speech on Constitution of India in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*