जानिए क्यों मनाया जाता है भारतीय तटरक्षक दिवस और क्या है इसका इतिहास 

1 minute read
Indian Coast Guard Day in Hindi

देशभर में हर साल 1 फरवरी को भारतीय तटरक्षक दिवस (Indian Coast Guard Day) मनाया जाता है। इस खास मौके पर भारतीय तटरक्षक बल के जवानों को देश के समुद्री सीमाओं की रक्षा करने के लिए सम्मानित किया जाता है और विभिन्न कार्यक्रमों और समारोहों का आयोजन किया जाता है, जिनमें परेड, प्रदर्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं। ऐसे में भारतीय तटरक्षक दिवस के बारे में स्टूडेंट्स को पूरी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि इससे जड़े प्रश्न कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए इस ब्लाॅग में आप Indian Coast Guard Day in Hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे जो आपकी तैयारी को बेहतर बनाने में मदद करेगी। 

भारतीय तटरक्षक दिवस के बारे में

हर साल 1 फरवरी को भारतीय तटरक्षक दिवस मनाया जाता है। यह दिन, उन जवानों को समर्पित है जो समुद्री क्षेत्रों की रक्षा करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। आपको बता दें कि भारतीय तट रक्षक, भारत का एक सशस्त्र बल है जो भारतीय समुद्री सीमा और तटीय क्षेत्रों की सुरक्षा करता है। हमारे देश की समुद्री सीमा लगभग 7500 किलोमीटर लंबी है जिसकी सुरक्षा भारतीय तटरक्षक बल के जवानों द्वारा ही की जाती है। वर्त्तमान में इस बल के पास लगभग 150 से अधिक जहाज और 100 से अधिक विमान हैं, जो उन्हें विभिन्न प्रकार की चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक क्षमता प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें : जानिए राष्ट्र ध्वज से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

भारतीय तटरक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारतीय तटरक्षक बल देश की समुद्री सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण बल है जो समुद्री क्षेत्रों की रक्षा करने, समुद्री डकैती और तस्करी को रोकने और समुद्री आपदाओं से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे जवानों को उनके साहस और बलिदान के लिए सम्मानित करने के लिए भारतीय तटरक्षक दिवस मनाया जाता है। यह दिन हम भारतीयों को एक ऐसा अवसर प्रदान करता है, जिसके माध्यम से हम समुद्री सुरक्षा करने वाले जवानों के समर्पण भाव को जान पाते हैं। ऐसे में इस दिन देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इन कार्यक्रमों में परेड और मार्च पास्ट, भाषण समारोह और सामाजिक सेवा कार्यक्रम आदि शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें : नेशनल साइंस डे कब है?

भारतीय तटरक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है?

समुद्री सीमाओं की सुरक्षा करने के लिए 1 February 1977 को इंडियन कोस्ट गॉर्ड की स्थापना की गई थी। तब से लेकर हर साल 1 फरवरी को भारतीय तटरक्षक दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष यानी 1 फरवरी 2024 में भारत, भारतीय तटरक्षक दिवस की 48वीं वर्षगांठ मनाएगा। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित भारतीय तटरक्षक बल मुख्यालय में एक मुख्य समारोह का आयोजन होगा जिसमें भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। उन कार्यक्रमों का उद्देश्य है युवा छात्रों को इंडियन कोस्ट गॉर्ड (आईसीजी) की भूमिका के बारे में जानकारी प्रदान करना और उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करना। इसी के साथ ही अधिक से अधिक लोगों को आईसीजी की क्षमता के बारे में जागरूक करना। 

भारतीय तटरक्षक दिवस का इतिहास

हर साल 1 फरवरी को भारतीय तटरक्षक बल दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना के वर्षगाँठ को चिह्नित करता है। आपको बता दें कि 1 फरवरी, 1977 को भारत सरकार द्वारा भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना की गई थी, जिसका उद्देश्य था समुद्री सीमा की रक्षा करना, समुद्री डकैती और तस्करी को रोकना, समुद्री आपदाओं में सहायता करना था। स्थापना के समय इस बल के पास केवल दो जहाज और पाँच गश्ती नौकाएँ थीं। इसी के साथ इस बल के पहले महानिदेशक एडमिरल वीए कामथ थे। जबकि मौजूदा समय में बल के पास लगभग 156 जहाज और 62 हवाई जहाज है। वहीं वर्तमान में राकेश पाल, पीटीएम, टीएम भारतीय तटरक्षक बल के 25 वें महानिदेशक हैं।

यह भी पढ़ें : फरवरी 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

भारतीय तटरक्षक बल का महत्व

भारतीय तटरक्षक बल का महत्व निम्नलिखित है:

  • यह बल भारत की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा करता है और समुद्री रास्ते में होने वाली अवैध गतिविधियों को रोकता है। 
  • यह बल समुद्र में मछुआरों की सहायता करता है और समुद्री जैव विविधता को संरक्षित करने का काम भी करता है। 
  • भारतीय तटरक्षक बल के जवान वैज्ञानिक डाटा भी इकट्ठा करते हैं। 

भारतीय तटरक्षक दिवस से जुड़े रोचक तथ्य

Indian Coast Guard Day in Hindi के माध्यम से हम आपको भारतीय तटरक्षक दिवस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे। निम्नलिखत बिंदुओं की मदद से आपको भारतीय तटरक्षक दिवस से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में जानने को मिलेगा। 

  • वर्तमान में भारतीय तटरक्षक बल के पास लगभग 150 से अधिक जहाज और 100 से विमान हैं।
  • इन जहाजों और विमानों में विभिन्न प्रकार के उपकरण और हथियार हैं जो सेनाओं को विभिन्न प्रकार की चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक क्षमता प्रदान करता है। 
  • आपको बता दें कि इंडियन कोस्ट गार्ड, समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए भारतीय नौसेना, मत्स्य विभाग और राज्य पुलिस बलों के साथ मिलकर काम करता है।
  • इंडियन कोस्ट गार्ड भारत के लगभग 7516.60 किलोमीटर के समुद्र तट की सुरक्षा करता है। 
  • एक इंडियन कोस्ट गार्ड 60 वर्ष की आयु तक सेवा कर सकता है।

यह भी पढ़ें : Republic Day in Hindi

भारतीय तटरक्षक दिवस पर कोट्स 

Indian Coast Guard Day in Hindi पर कोट्स नीचे दिए गए हैं-

आप जैसे जवानों शौर्य और कीर्ति
दिनों दिन बढ़ता जाएँ,
आपको भारतीय तटरक्षक बल स्थापना दिवस
की हार्दिक शुभकामनाएं।

हम एक सुखी और सुरक्षित जीवन जी रहे है क्योंकि
हमारे पास सबसे बाहुदर बल
तटरक्षक बल है.
हैप्पी इंडियन कोस्ट गार्ड डे

यह दिन उन जवानों को समर्पित है
जो अपनी जान की परवाह किये बिना ही
अपना जीवन देश सेवा में लगा देते है
भारत के ऐसे वीर जवानों को सलाम…!
भारतीय तटरक्षक स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

लोगों की जान बचाने वाले
उन वीर जवानों के शौर्य को
शत-शत नमन.
हैप्पी इंडियन कोस्ट गार्ड डे

भारतीय तटरक्षक बल के जवान
खुद को जोखिम में डालकर
देश की हिफाजत करते हैं।
ऐसे जवानों को शत शत नमन।

FAQs

भारतीय तटरक्षक बल के क्या कार्य हैं?

भारतीय तटरक्षक बल के प्रमुख कार्यों में शामिल हैं: समुद्री सीमा की रक्षा करना, समुद्री आपदाओं और आपात स्थिति में सहायता प्रदान करना, समुद्री डकैती और तस्करी को रोकना आदि। 

वर्तमान में भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक कौन है?

वर्तमान में भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक श्री राकेश पाल है। बता दें कि राकेश पाल को तटरक्षक बल का 25वां महानिदेशक नियुक्त किया गया है। 

भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना कब की गई थी?

भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना 1 फरवरी 1977 में की गई थी?

संबंधित आर्टिकल्स

National Voters Day in HindiNational Bird Day in Hindi
World Introvert Day in Hindi World Radio Day
Antarrashtriya Shiksha DiwasNational Startup Day in Hindi
Pongal in HindiNational Youth Day in Hindi 
African National Congress Foundation Day in HindiWorld Braille Day in Hindi 

आशा है कि आपको Indian Coast Guard Day in Hindi की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*