गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान सैन्य सलामी किसे दी जाती है?

1 minute read
गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान सैन्य सलामी किसे दी जाती है

भारत इस बार 26 जनवरी 2024 के दिन अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। इस दिन राष्ट्रपति कर्तव्य पथ पर झंडा फहराते है और जनता को संबोधित करते हैं। इस दिन रंगारंग कार्यक्रम किए जाते हैं। इसके अलावा इस दिन सेना की टुकड़ियों द्वारा तरह तरह के शक्ति प्रदर्शन भी किए जाते हैं। इस प्रोग्राम को टीवी पर लाइव दिखाया जाता है। इसके साथ ही इस मौके पर सेना की टुकड़ियां परेड भी करती हैं। परेड का संचालन कर रहे कमांडर दर्शक दीर्घा की तरफ देखते हुए सलामी प्रस्तुत करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि भारतीय गणतंत्र दिवस गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान सैन्य सलामी किसे दी जाती है? यहाँ इस बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान सैन्य सलामी किसे दी जाती है?

गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान सैन्य सलामी माननीय राष्ट्रपति को दी जाती है। राष्ट्रपति को भारत की तीनों सेनाओं थल सेना, वायु सेना और जल सेना का प्रमुख माना जाता है। तीनों सेनाओं के का प्रमुख होने के कारन उन्हने सम्मानवश परेड के समय सैन्य सलामी दी जाती है।

दिल्ली में ही क्यों की जाती है 26 जनवरी की परेड

यहाँ 26 जनवरी की परेड क्यों की जाती है? इस बारे में बताया जा रहा है :

  • दिल्ली भारत की राजधानी है। राजधानी राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करती है। इसलिए 26 जनवरी की परेड को दिल्ली में ही आयोजित किया जाता है।
  • राजधानी को किसी भी देश एक सबसे प्रमुख नगर माना जाता है। भारत में हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी अन्य देश के राष्ट्र प्रमुख को बुलाए जाने की प्रथा है। इसलिए 26 जनवरी की परेड को दिल्ली में आयोजित किया जाता है ताकि अन्य राष्ट्र के प्रमुख आकर भारत जी राजधानी की सुंदरता को देख सकें।
  • दिल्ली में राष्ट्रपति भवन स्थित है। राष्ट्रपति 26 जनवरी के दिन झंडा फहराते हैं और भारत की जनता को सम्बोधित करते हैं। इसलिए 26 जनवरी के कार्यक्रम को दिल्ली में ही आयोजित किया जाता है।

उम्मीद है, अब आप जीके में आने वाले इस सवाल जो है कि गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान सैन्य सलामी किसे दी जाती है? इसका जवाब जान गए हैं। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*