Chronic Disease Awareness Day : जानिए क्या है क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस और इन रोगों के प्रकार

1 minute read
Chronic Disease Awareness Day in Hindi

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस हर साल जुलाई के महीने में मनाया जाता है। क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस पुरानी बीमारियों की व्यापकता, प्रभाव और प्रबंधन पर ध्यान आकर्षित करता है। यह दिन जिन बीमारीओं में लंबे समय तक चलने वाली स्थितियां हैं और उनके लिए अक्सर निरंतर चिकित्सा ध्यान और जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता होती है के बारे में बताता है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इस ब्लॉग में हम Chronic Disease Awareness Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस के बारे में

क्रोनिक डिजीज अवेयरनेस डे लोगों को प्रभावित करने वाली विभिन्न पुरानी बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। ये बीमारियाँ आमतौर पर लंबी अवधि तक बनी रहती हैं और इसमें निरंतर चिकित्सा देखभाल की जरूरत पड़ती है। पुरानी बीमारियों के उदाहरणों में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, अस्थमा, गठिया और कुछ प्रकार के कैंसर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : यहाँ देखिए जुलाई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस का इतिहास क्या है?

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस (Chronic Disease Awareness Day in Hindi) का इतिहास और विकास के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • पुरानी बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ने लगी क्योंकि वैश्विक स्तर पर उनका प्रसार बढ़ गया। हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारियाँ और मानसिक स्वास्थ्य विकार जैसी स्थितियाँ अधिक व्यापक हो गईं, जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों को रोकथाम और प्रबंधन रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया गया।
  • विभिन्न वकालत समूहों और गैर-लाभकारी संस्थाओं ने जनता को पुरानी बीमारियों के बारे में शिक्षित करने और इन स्थितियों को बेहतर ढंग से समझने के उद्देश्य से अनुसंधान प्रयासों का समर्थन करने के लिए पहल शुरू की।
  • सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठनों ने पुरानी बीमारियों को व्यापक रूप से संबोधित करने की आवश्यकता को पहचाना। गैर-संचारी रोगों (NSD) की रोकथाम और नियंत्रण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इन बीमारियों से निपटने के लिए जागरूकता अभियान के महत्व पर प्रकाश डाला।
  • शैक्षिक सेमिनार, स्वास्थ्य जांच, मीडिया अभियान और सामुदायिक कार्यक्रमों जैसी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विश्व स्तर पर क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इन प्रयासों का उद्देश्य व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य के बारे में सही निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाना और नीति निर्माताओं को पुरानी बीमारियों से निपटने वाली पहलों को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है भारत में आम का इतिहास और राष्ट्रीय आम दिवस को मनाने के पीछे की दिलचस्‍प वजह

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस हर साल 10 जुलाई को मनाया जाता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार पुरानी बीमारी संयुक्त राज्य अमेरिका में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है, इसलिए हर साल लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। जागरूकता और समझ को बढ़ावा देकर हम पुरानी बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों के लिए रोकथाम, निदान, उपचार और सहायता में सुधार करने के प्रयास कर सकते हैं।

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस का उद्देश्य जनता को पुरानी बीमारियों के कारणों, लक्षणों, रोकथाम और प्रबंधन के बारे में शिक्षित करना है। इस दिन के आयोजनों में शैक्षिक सेमिनार, स्वास्थ्य जांच, स्वस्थ जीवन शैली और बीमारी की रोकथाम रणनीतियों को बढ़ावा देने के अभियान भी शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ें : भारत में 1860 से मनाया जा रहा है आयकर दिवस, जानिए क्या है इस दिन को मनाने के पीछे का इतिहास और महत्व

कुछ सामान्य क्रोनिक बीमारियाँ क्या हैं?

Chronic Disease Awareness Day in Hindi – कुछ सामान्य क्रोनिक बीमारियाँ यहाँ बताई गई हैं-

  • एएलएस (लू गेहरिग्स रोग) – ALS (Lou Gehrig’s Disease)
  • भूलने की बीमारी – Alzheimer’s
  • कैंसर – Cancer
  • क्रोहन रोग – Crohn’s Disease
  • मधुमेह – Diabetes
  • दिल की बीमारी – Heart Disease

क्रोनिक रोगों से बचाव 

Chronic Disease Awareness Day in Hindi- नीचे बताई गई चीजों का पालन करके क्रोनिक रोगों से बचा जा सकता है-

  • स्वस्थ आहार लें
  • व्यायाम
  • नियमित चिकित्सा जांच
  • अपने पारिवारिक चिकित्सा इतिहास को जानें (आपके परिवार का संपूर्ण चिकित्सा इतिहास रखने से आपके डॉक्टर को आपके अंदर विकसित होने वाली संभावित स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलेगी)
  • पर्याप्त आराम

यह भी पढ़ें : Essay on Health in Wealth: स्वास्थ्य ही धन है के बारे में निबंध

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस 2024 थीम 

Chronic Disease Awareness Day in Hindi : किसी भी दिवस को मनाने के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है, लेकिन साल 2024 के लिए क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस कि थीम की अभी तक घोषणा नहीं की गई है।

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस कैसे मनाते हैं?

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस (Chronic Disease Awareness Day in Hindi) को मनाने के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • क्रोनिक रोगों के बारे में शिक्षित करने के लिए वर्कशॉप्स, वेबिनार और पब्लिक सेमिनार आयोजित किए जाते हैं।
  • कई संस्थानों में मुफ्त जांच और स्वास्थ्य देखभाल कैंपेन कराए जाते हैं।
  • पुरानी बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाने, रोकथाम और प्रबंधन के बारे में चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए हैशटैग और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग किया जाता है।
  • सार्वजनिक स्थानों जैसे पुस्तकालयों और सामुदायिक केंद्रों में ब्रोशर, पोस्टर और फ़्लायर्स जैसी इन्फोर्मटिवे चीजें दें सकते हैं हैं।

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार क्रोनिक रोग (Chronic Disease Awareness Day in Hindi) से जुड़े तथ्य नीचे दिए गए हैं-

  • क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस हर साल 10 जुलाई को मनाया जाता है।
  • अमेरिका में पुरानी बीमारियाँ बीमारी, विकलांगता और मृत्यु का प्रमुख कारण हैं।
  • अधिकांश पुरानी बीमारियाँ जोखिम कारकों की एक छोटी सूची के कारण होती हैं, जैसे की धूम्रपान, खराब पोषण, शारीरिक इनएक्टिविटी और अत्यधिक शराब का उपयोग।
  • हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियाँ मृत्यु और विकलांगता के प्रमुख कारण हैं।

सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवसराष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस 
चार्टर्ड अकाउंटेंट डेजीएसटी दिवस
विश्व यूएफओ दिवसअंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस
अमेरिका का स्वतंत्रता दिवसविश्व ज़ूनोसिस दिवस
विश्व चॉकलेट दिवसवैश्विक क्षमा दिवस
निकोला टेस्ला और उनके आविष्कारराष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस
विश्व जनसंख्या दिवसमलाला दिवस
राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवससोशल मीडिया गिविंग डे 
विश्व युवा कौशल दिवसपेपर बैग डे 

FAQs

क्रोनिक रोग जागरूकता कब मनाया जाता है?

क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस हर साल 10 जुलाई को मनाया जाता है। 

क्रोनिक रोगों से कैसे बचा जा सकता है?

क्रोनिक रोगों को जीवनशैली में बदलाव के माध्यम से रोका जा सकता है जैसे स्वस्थ आहार अपनाना, नियमित शारीरिक गतिविधि, तंबाकू और अत्यधिक शराब से परहेज करना और तनाव से दूर रहना।

8 कॉमन क्रोनिक बीमारियाँ कौन सी हैं?

इन बीमारियों के नाम इस प्रकार हैं: दिल की बीमारी – Heart Disease, स्ट्रोक – Stroke, फेफड़े का कैंसर – Lung Cancer, कोलोरेक्टल कैंसर – Colorectal Cancer, डिप्रेशन – Depression, मधुमेह प्रकार 2 – Type 2 Diabetes, वात रोग – Arthritis और ऑस्टियोपोरोसिस – Osteoporosis ।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको क्रोनिक रोग जागरूकता दिवस (Chronic Disease Awareness Day in Hindi) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*