4 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
4 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 4 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 4 फरवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 4 फरवरी को कौन सा दिवस मनाते हैं?

4 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

देशभर में हर साल 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है लोगों को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के बारे में जागरूक करना और इसकी पहचान, इलाज और रोकथाम के बारे में जानकारी प्रदान करना। इस दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2000 में हुई थी और तब से ये हर साल मनाया जाने लगा।

वर्ल्ड कैंसर डे का इतिहास 

आपको बता दें कि वर्ल्ड कैंसर डे की शुरुआत वर्ष 4 फरवरी 2000 में, एक को विश्व कैंसर सम्मलेन, पेरिस में हुई थी। यह कैंसर रोग के खिलाफ एक सम्मलेन था जिसका उद्देश्य था इस गंभीर बीमारी के बारे में समझ विकसित करना और फिर इसकी रोकथाम के लिए उचित कदम उठाना, रोगी की देखभाल करना आदि।

विश्व कैंसर दिवस का महत्व

कैंसर जैसी गंभीर बिमारी की रोकथाम के लिए विश्व कैंसर दिवस पर दुनिया भर में हर स्तर पर विभिन्न सेमिनार आयोजित किये जाते हैं। इस दिन लोग बड़े पैमाने पर अभियान में शामिल होते हैं और अधिक से अधिक लोगों को कैंसर के उपचार और उसकी रोकथाम के उपाय बताये जाते हैं।

संबंधित आर्टिकल

24 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?25 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
26 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?27 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
28 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?29 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
30 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?31 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
1 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 4 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*